शादी समारोह में 50 से ज्यादा मेहमान हुए तो होगी 188 के तहत कार्रवाई

जागरण संवाददाता हिसार उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने कहा कि कोरोना संक्रमण पर रोक के

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 04:25 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 04:25 AM (IST)
शादी समारोह में 50 से ज्यादा मेहमान हुए तो होगी 188 के तहत कार्रवाई
शादी समारोह में 50 से ज्यादा मेहमान हुए तो होगी 188 के तहत कार्रवाई

जागरण संवाददाता, हिसार: उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने कहा कि कोरोना संक्रमण पर रोक के लिए विवाह समारोह में 50 से कम मेहमानों की भागीदारी के नियम की सख्त अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए अधिकारी विवाह समारोह में पहुंचकर मेहमानों की संख्या की जांच करें। विवाह समारोह के लिए संबंधित एसडीएम से अनुमति लेना व नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। समारोह में मेहमानों की संख्या के नियम की अनुपालना के लिए उपायुक्त ने हिसार व हांसी के पुलिस अधीक्षकों, सभी एसडीएम तथा जिला के सभी इंसीडेंट कमांडर को आवश्यक हिदायतें जारी की हैं। इस नियम की अनुपालना सुनिश्चित करवाने के लिए उन्होंने सभी मैरिज पैलेस व बैंक्वेट हॉल के मालिकों तथा मैनेजरों को भी कड़े निर्देश जारी किए हैं।

उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड-19 को महामारी घोषित किया हुआ है। इस रोग के संक्रमण पर रोक के लिए हरियाणा सरकार के शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने मैरिज पैलेस, बैंक्वेट हॉल या अन्य किसी भी स्थान पर आयोजित होने वाले विवाह समारोह में 50 से अधिक मेहमानों के शामिल होने पर प्रतिबंध लागू किया है।

------------

शादी समारोह के लिए अनुमति जरूरी

उन्होंने बताया कि मैरिज पैलेस व बैंक्वेट हॉल में विवाह समारोह के लिए संबंधित व्यक्ति द्वारा जिला प्रशासन से अनुमति लेनी भी अनिवार्य है। इसके लिए संबंधित उपमंडल के एसडीएम को मैरिज पैलेस व बैंक्वेट हॉल में विवाह समारोह की अनुमति देने के लिए अधिकृत किया गया है। विवाह समारोह में शामिल मेहमानों व मेजबानों द्वारा अन्य आवश्यक नियमों व सावधानियों का अनुपालन करना भी आवश्यक है। उपायुक्त ने बताया कि पिछले दिनों अलग-अलग स्थानों पर ऐसे मामले देखे गए जहां विवाह समारोह में न केवल 50 से अधिक मेहमान शामिल हुए बल्कि नियमों की भी अनदेखी भी की गई। ऐसी परिस्थितियों में कोरोना संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है। नियमों का उल्लंघन के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी। उपायुक्त ने हिसार व हांसी के पुलिस अधीक्षकों तथा सभी एसडीएम को भी इस नियम की अनुपालना सुनिश्चित करवाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने को कहा है। उन्होंने जिला में तैनात सभी इंसीडेंट कमांडर्स को निर्देश दिए हैं कि वे मैरिज पैलेस व बैंक्वेट हॉल का नियमित रूप से दौरा करें और यह सुनिश्चित करें कि समारोह में 50 से अधिक मेहमानों की भागीदारी न हो।

chat bot
आपका साथी