परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाया है तो नहीं मिलेगा इन सरकारी सेवाओं का लाभ

हरियाणा प्रदेश में बहुत से परिवारों ने परिवार पहचान पत्र बनवाया है। मगर अभी बहुत बाकी हैं। वहीं नए साल से सरकारी योजनाओं का लाभ लेना है तो उसके पास परिवार पहचान पत्र होना जरूरी है। नहीं तो मुश्किल होगी।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 29 Dec 2020 04:06 PM (IST) Updated:Tue, 29 Dec 2020 04:06 PM (IST)
परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाया है तो नहीं मिलेगा इन सरकारी सेवाओं का लाभ
सरकारी योजनाओं के लिए सोफ्टवेयर सबसे पहले परिवार पहचान पत्र का नंबर मांग रहा है।

फतेहाबाद, जेएनएन। परिवार पहचान पत्र प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। हर परिवार को इसे बनवाना है। दिसंबर माह के अंत में एक डाटा भी सार्वजनिक किया जाएगा कि प्रदेश में अब कितने परिवारों ने परिवार पहचान पत्र बनवाया है। वहीं नए साल से सरकारी योजनाओं का लाभ लेना है तो उसके पास परिवार पहचान पत्र होना जरूरी है। वहीं कुछ प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अब भी परिवार पहचान पत्र की जरूरत हो गई है। पहले रिहायशी प्रमाण पत्र व इन्कम प्रमाण पत्र बनवाना है तो परिवार पहचान पत्र की जरूरत नहीं थी। लेकिन अब सोफ्टवेयर सबसे पहले परिवार पहचान पत्र का नंबर मांग रहा है।

अगर नंबर मिलेगा तो उन्हें दूसरे दस्तावेज की जरूरत तक नहीं। जिले में अभी तक 65 फीसद तक ही परिवार पहचान पत्र बने है। जिले में लोगों को परिवार पहचान पत्र बनवाने में दिक्कत ना आए इसके लिए जगह जगह पर कैंप लगाए जा रहे है। हर नगरपरिषद व नगरपालिका में तीन से चार कर्मचारी बैठा दिए है जो परिवार पहचान पत्र बना रहे है।

रिहायशी प्रमाण पत्र बनवाना है तो भी परिवार पहचान पत्र की जरूर

सरकार ने अब हर सरकारी योजना में परिवार पहचान पत्र जरूरी कर दिया है। दो दिन पहले रिहायशी प्रमाण पत्र के साथ इन्कम प्रमाण पत्र के लिए परिवार पहचान पत्र जरूरी कर दिया है। अगर यह पहचान पत्र नहीं होगा तो उसका रिहायशी प्रमाण पत्र नहीं बनेगा। वही अधिकारियों की माने तो आने वाले समय में सभी प्रकार की सेवाओं का लाभ लेना है तो उसके पास परिवार पहचान पत्र होना जरूरी है। वही अगर कोई फार्म भरता है तो उसे अपने साथ दस्तावेज लेकर नहीं जाना बल्कि परिवार पहचान पत्र का नंबर डालने के बाद अपने आप पूरी डिटेल ले लेगा।

इन योजनाओं का लाभ लेना है तो जरूरी है परिवार पहचान पत्र

-बुढ़ापा पेंशन।

-विधवा पेंशन।

-लाडली, विवाह शगुन योजना।

-राशन आवंटन।

-नये बीपीएल राशन कार्ड।

-प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी व ग्रामीण)।

-बेरोजगारी भत्ता।

-सक्षम योजना।

-सरकारी एवं निजी स्कूलों व कालेजों में भी अनिवार्य।

कहां बनवा सकते है परिवार पहचान पत्र

प्रदेश के सभी कॉमन सर्विस सेंटर में ये परिवार पहचान पत्र बनवाये जा रहे है। इसके लिए किसी को भी रुपये देने की जरूरत नहीं है। वहीं नगरपरिषद व नगरपालिका कार्यालय में भी यह पहचान पत्र बनाया जा रहा है। अगर कोई परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए रुपये मांगता है तो उसकी शिकायत कर सकता है। शिकायत मिलते ही अधिकारी कार्रवाई करेंगे।

इन दस्तावेजों की है जरूरत

-सभी परिवार के आधार कार्ड

-सभी के वोटर कार्ड (जिनके है)

-सभी के खाता नंबर (जिनके है)

-मुखिया का पैन कार्ड

-दसवीं का प्रमाण पत्र (जिनके पास है)

-जन्म प्रमाण पत्र (जिनके है)

------

परिवार पहचान पत्र प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना को हर हाल में पूरा किया जाएगा। जिले में अब हर जगह परिवार पहचान पत्र बन रहे है। अब तो शहरवासियों को कोई दिक्कत ना आए इसके लिए नगरपरिषद व नगरपालिका में कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी है। यहां पर आकर कोई भी अपने परिवार का पहचान पत्र बनवा सकता है।

समवर्तक सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी