होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमितों को ना तो दवाइयां मिल रही है और ना ही हो रही उनकी देखभाल

संवाद सहयोगीबरवाला उपमंडल स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत आने वाले बरवाला शहर म

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 07:16 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 07:16 AM (IST)
होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमितों को ना तो दवाइयां मिल रही है और ना ही हो रही उनकी देखभाल
होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमितों को ना तो दवाइयां मिल रही है और ना ही हो रही उनकी देखभाल

संवाद सहयोगी,बरवाला : उपमंडल स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत आने वाले बरवाला शहर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा होम आइसोलेशन में रह रहे काफी संख्या में कोरोना संक्रमित लोगों को दवाइयां या कोई अन्य सुविधा नहीं दी जा रही ना ही उनकी देखभाल की जा रही है। होम आइसोलेशन में रह रहे अनेक संक्रमित लोगों व उनके अभिभावकों ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा उनकी किसी प्रकार की कोई सुध नहीं ली जा रही। जबकि नियमानुसार उन्हें दवाइयां, पल्स ऑक्सीमीटर समय-समय पर उनकी जांच तथा अन्य जरूरत की वस्तुएं उपलब्ध कराई जानी चाहिए। परंतु यहां पर ऐसा नहीं हो रहा। इस कारण कोरोना संक्रमित लोगों व उनके अभिभावकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा नियमानुसार इस प्रकार के रोगियों को नियमित रूप से फॉलो करना होता है। उनकी देखभाल तथा कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने के लिए उन्हें प्रेरित किया जाता है। उन्हें दवाइयां व पल्स ऑक्सीमीटर भी उपलब्ध कराना होता है। परंतु यहां पर ऐसा नहीं होने से रोगी परेशान है। वही जब इस बारे में बरवाला उपमंडल स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के एसएमओ से संपर्क किया गया तो वह अपने कार्यालय में भी नहीं मिले और ना ही उन्होंने फोन रिसीव किया।

बरवाला शहर में 191 कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन में

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में बरवाला शहर में 191 कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन में रह रहे हैं। इनमें से काफी लोगों को स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा घरों में जाकर ना तो दवाइयां दी जा रही है और ना ही इनकी देखभाल की जा रही है। दवाइयां संबंधित एमपीएचडब्ल्यू को दे दी जाती है : हेल्थ इंस्पेक्टर

इस बारे में हेल्थ इंस्पेक्टर विनय कुमार से जब जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि इस बारे में उन्हें भी फोन आ रहे हैं और शिकायतें आ रही हैं। वह इन शिकायतों का संज्ञान भी ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि उन द्वारा होम आइसोलेशन में रह रहे रोगियों की सहायता के लिए दवाइयां संबंधित एमपीएचडब्ल्यू को दे दी जाती है। इन दवाइयों में विटामिन सी, जिक, पेरासिटामोल, बी कांपलेक्स, लिवो सिट्राजिन तथा डॉक्सीसाइक्लिन आदि दवाएं शामिल हैं। होम आइसोलेशन में रह रहे रोगियों को उपरोक्त सभी दवाइयां वितरित करने का काम एमपीएचडब्ल्यू, आशा वर्कर व एएनएम का होता है। इन द्वारा अगर अपना काम सही तरीके से नहीं किया जा रहा होगा तो शिकायत मिलने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। 50 पल्स ऑक्सीमीटर आए थे इनमें से आधे खराब हो गए

इसके अलावा उन्होंने कहा कि बरवाला सरकारी अस्पताल में लगभग 50 पल्स ऑक्सीमीटर आए थे। इनमें से आधे खराब हो गए हैं। जो बाकी बचे हैं वह इस टीम द्वारा ही आगे से आगे रोगियों को उपलब्ध करवाए जाते हैं। अस्पताल के फार्मासिस्ट को और पल्स ऑक्सीमीटर मंगवाने के लिए बोला गया है। फार्मासिस्ट ने इसके लिए और डिमांड भेज रखी है।

शहर को पूर्ण रूप से सैनिटाइज कराए जाने की मांग

शहर के लोगों ने बरवाला में कोरोना के बढ़ रहे रोगियों के मद्देनजर शहर को पूर्ण रूप से सैनिटाइज कराए जाने की मांग की है। शहर के लोगों का कहना है कि पहले जब जिस भी एरिया में मलेरिया का कोई रोगी मिल जाता था तो उस घर को तथा उसके आसपास के कई घरों को सैनिटाइज किया जाता था। परंतु अब महामारी फैलने के बाद भी इस प्रकार सैनिटाइज करने का कोई कदम नहीं उठाया जा रहा।

chat bot
आपका साथी