होमगार्ड भर्ती घोटाला : कंपनी और प्लाटून कमांडर सहित हेडक्लर्क निलंबित

होमगार्ड भर्ती घोटाले के मामले में विभाग के डीजी ने कंपनी कमांडर को किया निलंबित

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:44 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 06:44 AM (IST)
होमगार्ड भर्ती घोटाला : कंपनी और प्लाटून कमांडर सहित हेडक्लर्क निलंबित
होमगार्ड भर्ती घोटाला : कंपनी और प्लाटून कमांडर सहित हेडक्लर्क निलंबित

जागरण संवाददाता, हिसार : होमगार्ड भर्ती घोटाले के मामले में विभाग के डीजी ने कंपनी कमांडर सुखबीर पानू, प्लाटून कमांडर जयभगवान और हेडक्लर्क महेंद्र को निलंबित कर दिया है। डीजी देसराज सिंह ने शुक्रवार को इस बारे में आदेश जारी किए। उन्होंने बताया कि मामले में डीएसपी तान्या सिंह से भी हिसार का चार्ज वापस ले लिया गया है। निलंबित के आदेशों पर अब कंपनी कमांडर सुखबीर पानू को अंबाला हेडक्टवार्टर में और प्लाटून कमांडर तथा हेडक्लर्क को गुरुग्राम स्थित हेडक्वार्टर में हाजिरी देनी होगी।

हवलदार बजरंग को डयूटी पर भेजा

हवलदार बजरंग लाल को जेल में वापस ड्यूटी पर भेजने के आदेश दिए गए हैं। हवलदार बजरंग लाल सेंट्रल जेल-दो में वार्डर थे। अब उन्हें वापस वहीं पर ड्यूटी दी गई है। डीएसपी तान्या से चार्ज पर अंबाला से जिला आदेशक राजकुमार को हिसार में जिला आदेशक का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है। वहीं इसी मामले में 14 स्वयंसेवक राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र हुड्डा से मिले और ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में स्वयंसेवकों ने मामले की जांच करवाने की मांग की।

गौरतलब है कि उकलाना के गांव दौलतपुर निवासी कुलवंत ने कमांडर सुखबीर पानू और हवलदार बजरंग लाल पर आरोप लगाए हैं। कुलवंत ने बताया था कि वह वर्ष 2015 में स्वयंसेवक लगा था। छह जून 2016 को उसे बिना किसी कारण के हटा दिया गया था। उसे जानकारी मिली कि कमांडर सुखबीर पानू ने कुलदीप सिंह को उसके स्थान पर स्वयंसेवक लगा दिया। कुलवंत ने बताया कि उसने नौकरी पर दोबारा लेने के लिए उच्चाधिकारियों से कहा, लेकिन उसकी सुनवाई नहीं हुई। कुलवंत ने बताया कि 30 अगस्त को हवलदार बजरंग लाल ने उससे 2.5 लाख रुपये की मांग की। उसे कहा कि रुपये दिए तो एक साल तक ड्यूटी रहेगी। कुलवंत का आरोप है कि एक होमगार्ड के जरिये बजरंगलाल रुपयों का लेनदेन कर रहा था। वहीं नारनौंद के गांव हैबतपुर निवासी स्वयंसेवक विरेंद्र ने भी इस मामले में आईजी को शिकायत देकर हवलदार बजरंग लाल स्वयंसेवकों से रिश्वत लेने के आरोप लगाए थे।

कुलवंत भी जल्द करेगा केस दायर

अधिवक्ता योगेश सिहाग ने कहा कि भर्ती घोटाला उजागर होने के बाद कई स्वयंसेवक उनके पास आ रहे हैं। स्वयंसेवकों की बात सुनकर मामले में प्रतीत हो रहा है कि ये मामला कई वर्ष से चल रहा है।

वर्जन

मुझे कुलवंत के बारे में जानकारी नहीं है। मैंने किसी से कोई रुपये नहीं मांगे ना ही किसी के साथ बैठकर चाय पी है। मेरा इस मामले से कोई लेना देना नहीं है।

- हवलदार बजरंग लाल, गृह रक्षी विभाग, हिसार वर्जन

मामले में कंपनी कमांडर, प्लाटून कमांडर और हेडक्लर्क को निलंबित किया गया है। डीएसपी तान्या सिंह से भी हिसार का चार्ज लिया गया है।

-देसराज सिंह, डीजी होम, होमगार्ड।

chat bot
आपका साथी