विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में हिसार की बेटी ने जाता स्वर्ण

जागरण संवाददाता हिसार भारतीय महिला मुक्केबाज पूनम पूनिया (57 किग्रा) ने पोलैंड के किल्से

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 05:21 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 05:21 AM (IST)
विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में हिसार की बेटी ने जाता स्वर्ण
विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में हिसार की बेटी ने जाता स्वर्ण

जागरण संवाददाता, हिसार : भारतीय महिला मुक्केबाज पूनम पूनिया (57 किग्रा) ने पोलैंड के किल्से में आयोजित एआईबीए यूथ पुरुष और महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। पूनम ने स्वर्ण पदक हासिल कर देश को खेल में सम्मान दिलाया है। हिसार के नवदीप कॉलोनी निवासी पूनम पिछले करीब 6 सालों से बाक्सिग में एक के बाद एक पदक हासिल कर अपनी खेल प्रतिभा का लोगा मनवा रही है। इस बार भी विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में फ्रांस की स्टील्नी ग्रॉसी को 5-0 से पराजित कर यह स्वर्ण पदक हासिल किया है। मूल रुप से गांव बुडाक की रहने वाली पूनम की जीत पर कोच महेंद्र सिंह ढाका और पूनम के भाई इंटरनेशनल बॉक्सर दीपक ने खुशी जाहिर की।

---------------

पूनम का परिचय व खेल उपलब्धियां

पूनम के भाई दीपक ने बताया कि नवदीप कॉलोनी निवासी पूनम पिछले 6 वर्षों से बॉक्सिग खेल रही है। अपनी बड़ी बहन सोनू को बाक्सिग खेलते देखकर उसकी बाक्सिग में रुचि बढ़ती गई। पूनम की बड़ी बहन बाक्सर सोनू बीएसएफ में काँस्टेबल है। वहीं छोटा भाई दीपक भी इंटरनेशनल बाक्सर है। पूनम राजगढ़ रोड स्थित राजकीय कॉलेज में बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा है। पूनम एशियन चैंपियनशिप में गोल्ड पदक विजेता है। जबकि 7 बार इंटरनेशनल चैंपियन और तीन बार खेलों इंडिया में चैंपियन रही है। वह लगातार जीत दर्ज कर रही है। दीपक ने कहा कि मेरे पिता ओमप्रकाश ट्रैक्टर चलाते है जबकि मां कोशल्या गृहिणी है।

---------

मुझे तो विश्वास था कि पूनम स्वर्ण पदक हासिल करेगी। पूनम की मौजूदा खेल प्रतिभा देखकर यह उम्मीद प्रबल है कि वह आगामी ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर देश को खेल में सम्मान दिलाएगी।

- महेंद्र सिंह ढाका, पूनम कोच।

chat bot
आपका साथी