हिसार एसपी की हिदायत, फर्जी लॉटरी स्‍कीमों से रहें सावधान, ऑनलाइन फर्जी लिंक पर ना करें क्लिक

हिसार पुलिस अधीक्षक ने कहा है कि कुछ धोखेबाज आपको विभिन्न ऑफर (एसएमएस व्हाट्सएप मैसेज कॉल और यहां तक कि ईमेल या पोस्ट) के माध्यम से कार/कैश प्राइज/इलेक्ट्रॉनिक्स आदि जीतने का प्रलोभन देते हैं। फिर फ्रॉड कर लेते हैं। इसलिए सावधान रहें।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 04:44 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 04:44 PM (IST)
हिसार एसपी की हिदायत, फर्जी लॉटरी स्‍कीमों से रहें सावधान, ऑनलाइन फर्जी लिंक पर ना करें क्लिक
हिसार एसपी ने कहा कि अज्ञात कॉल पर बैंक खाते, क्रेडिट कार्ड या वित्तीय जानकारी का खुलासा न करें।

हिसार, जेएनएन। हिसार जिला प्रवर पुलिस अधीक्षक बलवान सिंह राणा ने आमजन को फर्जी लाटरी से होने वाली धोखाधड़ी के प्रति सावधान रहने की अपील की है। जिला प्रवर पुलिस अधीक्षक ने कहा है कि कुछ धोखेबाज आपको विभिन्न ऑफर (एसएमएस, व्हाट्सएप मैसेज, कॉल और यहां तक कि ईमेल या पोस्ट) के माध्यम से कार/कैश प्राइज/इलेक्ट्रॉनिक्स आदि जीतने का प्रलोभन देते है। जिसके बदले में आपको अपना बैंक विवरण, पता, क्रेडिट कार्ड या व्यक्तिगत जानकारियां भेजनी होगी।

आमतौर पर ऐसी फीस की मांग की जाती है जिसे जीतने से पहले भुगतान करने की आवश्यकता होती है। यदि आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी उपलब्ध करवा देते है तो उनका उपयोग आगे चलकर अपराधिक धोखाधड़ी जैसी गतिविधियों के लिए किया जा सकता है। धोखेबाजी का शिकार हुआ व्यक्ति अपना पैसा खो देता है और बदले में उसे कुछ नहीं मिलता।

धोखेबाज पोस्ट/कूरियर/ई-मेल पर आमजन को पत्र और स्क्रैच कार्ड भेजते है। जैसे कि आप कार या मोटरसाइकिल की तरह हाई-वैल्यू का इनाम जीत चुके है। फिर आपको पत्र में लिखे एक फोन नंबर पर कॉल करने के लिए कहा जाएगा या एक नकली वेबसाइट पर जाने के लिए निर्देशित किया जाएगा, जो ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे नापतोल, स्नैपडील, फ्लिपकार्ट के समान दिखाई देती है। जिससे वे आपको लुभा सकते है। एक वेबसाइट जो ई-कॉमर्स वेबसाइट के समान दिखाई देता है जो आपको एक नकली/मनगढ़ंत प्रमाण पत्र भेजता है। वे संबधित ई-कॉमर्स कंपनी के कर्मचारी या हिस्सेदार होने का दावा कर सकते है और प्रमाण के रूप में अपना नकली पहचान पत्र प्रदर्शित कर सकते है।

आमतौर पर धोखेबाज लॉटरी के इनाम और ऑफर की एक्सपायरी डेट का हवाला देकर कूरियर फीस, टैक्स, कस्टम ड्यूटी, शिपिंग आदी के लिए भुगतान और व्यक्तिगत जानकारी की मांग की जाती है।  धोखेबाजों द्वारा नियंत्रित बैंक खातों में गलत तरीके से भुगतान करवाया जाता है। अपने बैंक खाते, क्रेडिट कार्ड या वित्तीय जानकारी का खुलासा न करें। संदिग्ध ई-मेल का जवाब न दे और ना ही संदिग्ध लिंक पर क्लिक करें, क्योंकि उनमें मैलवेयर या वायरस हो सकता है। लॉटरी राशि प्राप्त करने के लिए कभी भी किसी को अग्रिम शुल्क का भुगतान न करें। लॉटरी राशि प्राप्त करने के लिए कोई भी आपको पैसे देने के लिए नहीं कहेगा। याद रखें अगर आपने किसी भी तरह की लॉटरी में भाग नहीं लिया है तो आप कभी लॉटरी नहीं जीत सकते।

अनजान कंपनियों में निवेश से रहे सावधान

अनजान निधि कंपनियों में निवेश करने के प्रति सावधान रहने की भी अपील की है। जिला प्रवर पुलिस अधीक्षक ने कहा है कि प्राय: देखने में आया है कि आमजन अनजान निधि कंपनियों में निवेश कर अपनी मेहनत की कमाई गवां रहे है। ये निधि कंपनियां आम जनता को भारी प्रलोभन दे अपने फंड में निवेश करने के लिए और उन्हें अपने साथ जोड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। नागरिकों को निधि कंपनियों में निवेश करने से पहले कंपनी के बारे में अच्छी तरह से जांच पड़ताल करनी चाहिए, ताकि इस तरह की कंपनियों में अपने धन को अवरुद्ध करने से रोका जा सके और इन निधि कंपनियों के कारण होने वाले किसी भी धोखे से छुटकारा पाया जा सके। सरकार द्वारा कम्पनी अधिनियम के अनुसार किसी भी निधि कंपनी या म्युचुअल लाभ सोसायटी को निधि घोषित नहीं किया गया है।

chat bot
आपका साथी