हर माह औसतन तीन करोड़ कमा रहा हिसार रेलवे, महीने में 13 हजार यात्री करते हैं सफर

स्टेशन की यह कमाई आरक्षित अनारक्षित टिकटों से लेकर पार्सल और गुड्स की आय भी शामिल है। स्टेशन ने फाइनैंशियल ईयर के शुरुआत से ही यह एवरेज बनाई हुई है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 14 Nov 2019 05:28 PM (IST) Updated:Thu, 14 Nov 2019 05:28 PM (IST)
हर माह औसतन तीन करोड़ कमा रहा हिसार रेलवे, महीने में 13 हजार यात्री करते हैं सफर
हर माह औसतन तीन करोड़ कमा रहा हिसार रेलवे, महीने में 13 हजार यात्री करते हैं सफर

हिसार, जेएनएन। अप्रैल 2019 से लेकर अक्टूबर 2019 तक शहर का रेलवे स्टेशन आए महीने औसतन 3 करोड़ रुपयों की कमाई कर रहा है। स्टेशन की यह कमाई आरक्षित, अनारक्षित टिकटों से लेकर पार्सल और गुड्स की आय भी शामिल है। स्टेशन ने फाइनैंशियल ईयर के शुरुआत से ही यह एवरेज बनाई हुई है। हालांकि बीच-बीच में सामान आने-जाने के दौरान होने वाली कमाई निल रही फिर भी रेलवे की 3 करोड़ की आय बनी रही। रेलवे की कमाई के अन्य स्त्रोत जैसे रेलवे प्लेटफॉर्म पर खाने का सामान बेचने वाली दुकानों का किराया, रेलवे के अधिकृत क्षेत्र में विभिन्न तरह की रेहडिय़ों का किराया और रेलवे द्वारा अपनी खाली पड़ी जमीन को लीज पर देना आदि के द्वारा भी जंक्शन कमाई कर रहा है।

रोजाना साढ़े 13 हजार से ज्यादा यात्री करते हैं सफर

कुछ सालों से रेलवे द्वारा दी गई सुविधाओं और जनसंख्या बढऩे के कारण आजकल हर दिन स्टेशन से रोजाना 13 हजार से ज्यादा यात्री रेल द्वारा सफर करते हैं। रोजाना हिसार रेलवे स्टेशन से यात्रा कर रहे यात्रियों की यह संख्या आरक्षित और अनारक्षित दोनों का कुल योग है। अनारक्षित टिकट यात्रा का जुलाई माह में और आरक्षित टिकट यात्रा का मई माह में सबसे ज्यादा कमाई दर्ज की गई है। इसके अतिरिक्त जुलाई के महीने के दौरान ही पार्सल द्वारा अब तक की अधिकतम कमाई की गई है। हिसार से हर महीने करीबन 4 लाख यात्री ट्रेनों में सफर करते हैं। हर महीने हिसार से यात्रियों द्वारा होने वाली कमाई औसतन लगभग ढ़ाई करोड़ तक हुई है। यात्रियों द्वारा होने वाली कमाई में मई महीना सबसे अधिक कमाई वाला रहा। अकेले यात्रियों द्वारा 3 करोड़ रुपयों से अधिक की कमाई मई के महीने में हुई।

त्योहारी सीजन में जहां यात्रियों की संख्या बढ़ी, वहीं स्टेशन की कुल आय घटी

सितम्बर और अक्टूबर के महीने में जहां एक ओर हिसार जंक्शन से यात्रा करने वाले लोगों की संख्या बढ़ी तो वहीं दूसरी ओर रेलवे की कुल आय में गिरावट दर्ज की गई। इन महीनों में भारत में सबसे ज्यादा त्योहार मनाए जाते हैं। इसलिए यात्रा कर अपने गंतव्य की ओर जाने वाले लोगों का भी जमावड़ा लगता है। त्योहारी सीजन में हर रोज आम यात्रियों के अलावा 1200 अधिक यात्रियों की संख्या दर्ज की गई थी। यात्रियों की संख्या बढऩे के बावजूद रेलवे की कुल कमाई अन्य महीनों के मुकाबले में कम हुई।

chat bot
आपका साथी