Hisar News: कस्टम अधिकारी बन चेकिंग के बहाने एक किलो सोना चोरी करने के आरोपित गिरफ्तार, कबूली 22 वारदातें

पुलिस ने सोना चुराने के आरोप में दो आरोपितों को गिरफ्तार किया हैं। आरोपितों में मुख्यत देहरादून के माजरा में पटेल नगर निवासी और हाल महाराष्ट्र के ईरानी मोहल्ला पुणे निवासी समीर खान उर्फ हबीब और देहरादून के कामी चौक निवासी विश्वजीत उर्फ विशु को गिरफ्तार किया हैं।

Manoj KumarTue, 28 Sep 2021 04:41 PM (IST)
एक किलो सोना चोरी करने वाले आरोपित पुलिस की गिरफ्त में आए

जागरण संवाददाता, हिसार। सीआईए पुलिस टीम ने गुलाब सिंह चौक से चैकिंग अधिकारी बन सोना चुराने के आरोप में दो आरोपितों को गिरफ्तार किया हैं। आरोपितों में मुख्यत देहरादून के माजरा में पटेल नगर निवासी और हाल महाराष्ट्र के ईरानी मोहल्ला पुणे, निवासी समीर खान उर्फ हबीब और देहरादून के कामी चौक निवासी विश्वजीत उर्फ विशु को गिरफ्तार किया हैं। आरोपितों पर सिटी थाना में केस दर्ज किया गया था। थाना शहर हिसार में राजस्थान के चुरू के जोगणिया निवासी परमा राम ने शिकायत दी कि वह दिल्ली के चांदनी चौक स्थित श्री राम ज्वैलर्स पर सेल्स मैन की नोकरी करता है। सात सितंबर को वह अपने साथी सहित 2059 ग्राम सोना बेचने हिसार आया था। जिसमें 350 ग्राम सोना बेच दिया। जब वे गुलाब सिंह चौक के नजदीक पहुंचे तो एक व्यक्ति ने कहा कि वे चैकिंग वाले है।

आपके बैग में क्या है चैक करवाओ, उन्होंने बैग चेक कर हमें वापस दे दिए और मोटरसाइकिल पर सवार हो चले गए। कुछ दूर चलने पर हमें शक हुआ कि बैग में वजन कम है। जो बैग चैक किया तो 700 ग्राम सोने के आभूषण मिले और एक किलो के लगभग आभूषण गायब मिले। आरोप था बैग चेक करने वाले दो अज्ञात व्यक्तियों ने ही आभूषण चोरी किए है। उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। डीआइजी बलवान सिंह राणा ने मामला संज्ञान में आते ही पुलिस टीमों का गठन कर आरोपितो की गिरफ्तारी के सख्त निर्देश दिए। शिकायत पर सिटी थाना में केस दर्ज कर सीआईए की पुलिस टीम ने निरीक्षक नवीन कुमार के नेतृत्व में आरोपितो को गिरफ्तार किया है।

डीआइजी ने प्रेस वार्ता में बताया कि आरोपित समीर खान उर्फ हबीब मजदूरी का काम करता था और वर्ष 2012/13 में महाराष्ट्र की कल्यान जेल में सोना चोरी के मामले में करीब चार महीने बंद रह चुका है। आरोपित ने पुणे निवासी जाफर अली, अंबोली निवासी सरताज, बीदर कर्नाटक निवासी तनवीर हुसैन उर्फ छोटू व शोकत अली उर्फ गोर्दू और जयपुर निवासी अली हुसैन सहित सोना - चांदी व रूपये चोरी करने का गैंग बनाया हुआ है। ये सभी आरोपित नकली कस्टम अधिकारी बनकर सोना और चांदी चोरी करते है।

आरोपित समीर खान उर्फ हबीब के साथी दिल्ली निवासी करण सिंह और देहरादून कामी चौक निवासी विश्वजीत उर्फ विशु देहरादून और दिल्ली में किराए की टैक्सी चलाते है। उनके साथ मिल ये सभी भारत के अलग - अलग शहरो में सोना चांदी व रूपये चोरी करने की वारदातों को अंजाम देते है। आरोपितो ने योजना अनुसार फर्जी पते पर किसी मृतक के नाम रुड़की से एक नई यामाहा मोटरसाइकिल खरीदी।

सात सितंबर को समीर खान उर्फ हबीब, सरताज, जफर अली, तनवीर हुसैन उर्फ छोटू, विश्वजीत,अली हुसैन व शोकत अली उर्फ गौडू एक एसयूवी गाड़ी और दो मोटरसाइकिल पर सवार होकर हिसार आए। योजना के अनुसार समीर खान उर्फ हबीब और सरताज यामाहा मोटरसाईकल पर सवार होकर सोना चोरी की वारदात करने के लिए हिसार शहर में आए और बाकी सभी एसयूवी गाड़ी और मोटरसाइकिल सहित चंडीगढ़ रोड पर रुक गए थे।

आरोपित समीर उर्फ हबीब ने दो लड़के सुनार की दुकान से बाहर निकलते हुए देखे जिनके पास बैग था। समीर उर्फ हबीब व सरताज ने दोनो लड़को को कहा कि हम चेकिंग करने वाले है तुम्हारे बैग में क्या है जिस पर उन्होंने अपना बैग उन्हें दे दिया। फिर बैग चेक करने के बहाने समीर उर्फ हबीब व सरताज ने बैग में से सोना - चांदी के आभूषण चोरी कर बैग वापस उनको दे दिया। आभूषण चोरी करते ही आरोपित समीर उर्फ हबीब और सरताज मोटरसाईकल पर सवार हो चंडीगढ़ रोड पर खड़ी गाडी और दूसरे मोटरसाईकल के पास पहुंचे । वहां से चोरी किए सोने सहित समीर खान उर्फ हबीब और सरताज एक्सयूवी में सवार होकर और विश्वजीत मोटरसाइकिल पर फरार हो गए।

आरोपितो ने पूछताछ में बताया कि फरार होने के बाद हमने गाड़ी में सोना चैक किया तो वो लगभग एक किलो 9 ग्राम के लगभग था। देहरादून पहुंच कर आरोपितो ने चोरी किया सोना आपस में बांट लिया। आरोपितो ने देश भर में अलग अलग जगह अनेकों चोरिया की है।

पुलिस टीम द्वारा सख्ती से पूछताछ करने पर आरोपितो ने चोरी की निम्न वारदाते कबूली है।

1 सितंबर 2021 मे आरोपित समीर खान उर्फ हबीब ने अपने साथियों सहित भिवानी शहर में एक व्यापारी के बैग से दो लाख रुपये चोरी किये थे ।

2. साल 2020 में आरोपितो ने सदर बाजार दिल्ली में एक व्यापारी से 2 लाख 20 हजार रुपये कस्टम अधिकारी बन चैंकिग का बहाना बना चोरी किये थे ।

3. साल 2020 में आरोपित समीर उर्फ हबीब ने दिल्ली सदर बाजार में एक व्यापारी के हैंड बैग से कस्टम अधिकारी बन एक लाख 50 हजार रुपये चोरी किये थे।

4. साल 2020 मे आरोपितो ने बरेली उतर प्रदेश एक व्यापारी से 80 हजार रुपये कस्टम अधिकारी बनकर चुराए थे।

5. आरोपितो ने साल 2020 में कस्टम अधिकारी बन मुरादाबाद उतर प्रदेश में एक आदमी के हैंडबैग से 60 हजार रुपये चोरी किये थे ।

6. साल 2019 में आरोपितो ने चैकिंग का बहाना बना आजाद मण्डी दिल्ली में एक व्यापारी से 65 हजार रुपये चोरी किये थे ।

7. आरोपितो ने वर्ष 2020 में कस्टम अधिकारी बन चैकिंग का बहाना बना आजाद नगर दिल्ली मेट्रो स्टेशन के पास एक व्यापारी से 38 हजार रुपये बहाने से चुराये थे ।

8. आरोपितो ने कस्टम अधिकारी बन साल 2021 में मुरादाबाद उतर प्रदेश से एक लाख 50 हजार रुपये हजार रुपये एक व्यापारी से चुराए थे।

9. आरोपितो ने बरेली उत्तर प्रदेश से 2021 में चैकिंग का बहाना कर एक व्यापारी के सूटकेस से 90000 रुपए चुराए थे।

10. आरोपितो ने हाथ की सफाई से साल 2021 में ही बरेली से अलीगढ के बीच में 5 दुकान वालो से तकरीबन 30 हजार रुपये चोरी किये।

11. आरोपितो ने इसी वर्ष कस्टम अधिकारी बन चैकिंग के बहाने से अलीगढ़ में एक व्यापारी से 60 हजार रुपये चुराए थे ।

12. आरोपितो ने वर्ष 2015 में कस्टम अधिकारी बन चैकिंग के बहाने से बरेली में एक युवक का बाग चैक करने के बहाने 14 तोला सोना चुराया था ।

13.आरोपितो ने कस्टम अधिकारी बन वर्ष 2017 में डबवाली से एक आदमी के बैग से 50 हजार रूपये चोरी किये थे ।

14.आरोपितो ने वर्ष 2016 में कस्टम अधिकारी बन लुधियाना में एक व्यापारी के बैग से 15 तोला सोना चुराया था ।

15. सन 2021 मे बरेली उतर प्रदेश से कस्टम औफिसर बनकर एक व्यापारी से 90 हजार रुपये हजार रुपये उसके सूट केस से चोरी किये थे ।

16. सन 2021 में लुधियाना पंजाब में एक व्यापारी से कस्टम औफिसर बनकर चेकिंग का बहाना बनाकर 12 तोले सोना के जेवरात उसके बैग से चोरी किया था।

17. सन 2017 मे मुजफरनगर से हमने एक गोल्ड की दुकान से 4 तोला सोना कस्टम औफिसर बनकर चोरी किया था

18. सन 2017 मे मेरठ से एक गोल्ड की दुकान से 12 तोला सोना कस्टम ओफिसर बनकर चोरी किया था

19. सन 2018 मे मोतीनगर उतर प्रदेश से एक राह चलते व्यापारी से कस्टम ओफिसर बनकर 4 तोला सोना चोरी किया था

20. सन 2018 मे गाजियाबाद से एक राह चलते व्यापारी को कस्टम ओफिसर बनकर पांच तोला सोना चोरी किया था

21. सन 2018 में दिल्ली व उतर प्रदेश के पास बोर्डर के पास पडने वाले गांव के एक सोना के दुकानदार से कस्टम औफिसर बनकर आठ तोला सोना चोरी किया था।

22. सन 2021 मे जयपुर शहर रेलवे स्टेशन के आस पास से एक व्यापारी से 3 लाख 50 हजार रुपये कस्टम ओफिसर बनकर चेकिंग का बहाना बनाकर चोरी किये थे

पुलिस टीम ने आरोपितो से वारदात में प्रयोग एसयूवी गाड़ी बरामद की है। आरोपितो से पूछताछ जारी है। आरोपितो को अदालत में पेश कर रिमांड पर लिया जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.