हिसार मेयर गौतम सरदाना बोले- सभी डिपो की पार्षदों के साथ मिलकर अधिकारी करेंगे जांच, कमी मिलने पर होगी कार्रवाई

महापौर गौतम सरदाना ने कहा कि संपूर्ण आहर स्वस्थ परिवार की दिशा में प्रदेश सरकार निरंतर कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का प्रयास है कि प्रदेश के हर गरीब व जरूरतमंद व्यक्ति को राशन मिले।

Manoj KumarFri, 10 Sep 2021 05:50 PM (IST)
हिसार में जिला खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों के साथ महापौर व पार्षदों ने की बैठक

जागरण संवाददाता, हिसार। नगर निगम स्थित मुख्यसभागार में जिला खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों के साथ महापौर गौतम सरदाना की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में उप निगमायुक्त डा प्रदीप हुड्डा, पार्षद प्रीतम सैनी, मनोहर लाल, डा उमेद खन्ना, अनिल जैन, बिमला देवी, अमित ग्रोवर, भूप सिंह रोहिला, जयप्रकाश, मनोनीत पार्षद सतीश सुरलिया, मनोनीत पार्षद कैप्टन नरेंद्र शर्मा, डीएफएससी अशोक शर्मा, एएफएसओ टैकचंद, इंस्पेक्टर निर्दोष कुमार, इंस्पेक्टर कृष्ण कुमार, सीपीओ ब्रांच से सुनील गोयल आदि मौजूद रहे।

महापौर गौतम सरदाना ने कहा कि संपूर्ण आहर स्वस्थ परिवार की दिशा में प्रदेश सरकार निरंतर कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का प्रयास है कि प्रदेश के हर गरीब व जरूरतमंद व्यक्ति को राशन मिले। इसी लक्ष्य को लेकर शहर में डिपो की कार्यप्रणाली को बेहतर व निष्पक्ष बनाने का प्रयास किया जा रहा है। खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये है कि वह मुख्यमंत्री व उप मुख्यमंत्री का नाम खराब न करें और ईमानदारी व पारदर्शिता के साथ कार्य करें।

महापौर ने कहा कि सभी वार्डों के मासिक निरीक्षण के दौरान पार्षदों को पूर्व में सूचित किया जाए। पार्षदों के साथ मिलकर सभी डिपो का निरीक्षण अधिकारी करें। ताकि राशन डिपो की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाया जा सके और गरीब व जरूरतमंद लोगों को बिना परेशानी के राशन मिले।

महापौर ने कहा कि जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी द्वारा सात में से तीन डिपो की सप्लाई सस्पेंड कर दी गई हैं। जबकि चार डिपो पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। डीएफएससी ने बताया कि आज चार डिपो को लेकर सुनवाई की गई है, जल्द ही बचे हुए डिपो की सप्लाई संस्पेड कर दी जाएगी। महापौर ने कहा कि सप्लाई संस्पेड होने के बाद आमजन को राशन संबंधी परेशानी का सामना न करना पड़े। इसकी व्यवस्था की जानी चाहिए और ईमानदार व बेहतर कार्य करने वाले लोगों को राशन डिपो दिए जाए। वहीं महापौर ने कहा कि सात डिपो की पीओएस मशीन से राशन जारी होने, कार्ड नंबर और अधिकारी की निरीक्षण की विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जाए। जिससे इस मामले में आगामी कार्रवाई की जा सके।

--

डिपो लाइसेंस रिन्यूएल की पार्षदों को दी जाएगी जानकारी

महापौर ने अधिकारियों से कहा कि पिछले दो साल में कितने डिपो रिन्यू किए गए है। उसकी विस्तृत रिपोर्ट दें । भविष्य में किस किस डिपो संचालक का लाइसेंस रिन्यू किया जाए, उस बारे में पार्षदों को जानकारी दी जाए। राशन डिपो के लाइसेंस रिन्यू के दौरान पार्षदों को बुलाया जाए। जिन डिपो धारको की सप्लाई या अन्य चीजों को लेकर शिकायत मिल रही है। उनके डिपो रिन्यू न किए जाये। इतना ही नहीं, पार्षदों को सूचित किया जाए कि किस राशन डिपो पर कितना राशन आया है और किस तारीख को वितरित किया जाएगा। पार्षदों को साथ लेकर अधिकारी राशन डिपो का निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। वहीं महापौर ने पार्षदों को कहा कि वह अपने अपने वार्ड से लोगों के नाम जिला खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को सौंपे। जिससे वार्ड स्तर पर कमेटी का गठन किया सके।

--

डेढ़ साल में गलत तरीके से काटे गए राशन कार्ड की दे लिस्ट

पार्षदों ने कहा कि कई वार्डों में राशन डिपो संचालकों ने गलत तरीके से लोगों के राशन कार्ड कटवा दिए थे। जिसके कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी ने कहा कि पार्षद अपने अपने वार्ड के लोगों की सूची बनाकर दे, जिनके राशन कार्ड पिछले डेढ़ साल में कटे है। विभाग की पुरानी व नई लिस्ट के साथ मिलान किया जाएगा। जो कार्ड सही पाए जाएंगे, उन्हें तीन दिन में बना दिया जाएगा।

--

सस्पेंड डिपो की लिस्ट और विस्तृत रिपोर्ट दे अधिकारी

महापौर ने जिला खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों से शहर के सस्पेंड किए गए डिपो की सूची मांगी। अधिकारियों ने 15 डिपो विभिन्न कारणों से सस्पेंड होने की बात कहीं। महापौर ने कहा कि इन 15 डिपों को किन कारणों से सस्पेंड किया गया है, उसकी विस्तृत रिपोर्ट विभाग सौंपें। महापौर ने कहा कि जिन सात डिपो पर विभागीय कार्रवाई की जा रही है। उन सभी डिपो के राशन कार्ड यदि डिपो होल्डर के पास है तो उन्हें बंटवाने का कार्य किया जाए। जिन लोगों को आज तक राशन कार्ड नहीं मिले है। उन्हें राशन कार्ड दिये जाए।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.