कोख में कत्‍ल करने वालों का हिसार से पंजाब जा किया भंडाफोड़, रंगे हाथ दबोचे गिरोह के साथी

हिसार जिला स्वास्थ्य विभाग के फैमिली प्लानिंग विभाग की टीम ने पंजाब के लुधियाना जिले के गांव जंगेड़ा में हो रही लिंग जांच का पर्दाफाश किया है। इस गांव में 15 से 25 हजार रुपये लेकर एक घर में लिंग जांच की जा रही थी।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 02:09 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 02:09 PM (IST)
कोख में कत्‍ल करने वालों का हिसार से पंजाब जा किया भंडाफोड़, रंगे हाथ दबोचे गिरोह के साथी
हिसार स्वास्थ्य विभाग के फैमिली प्लानिंग विभाग की टीम ने पंजाब के गांव जंगेड़ा में लिंग जांच का पर्दाफाश किया

हिसार, जेएनएन। कोख में कत्‍ल करने वालों पर स्‍वास्‍थय विभाग की टीम ने शिकंजा कस दिया। हिसार जिला स्वास्थ्य विभाग के फैमिली प्लानिंग विभाग की टीम ने पंजाब के लुधियाना जिले के गांव जंगेड़ा में हो रही लिंग जांच का पर्दाफाश किया है। इस गांव में 15 से 25 हजार रुपये लेकर एक घर में लिंग जांच की जा रही थी। टीम ने इस मामले में गुरनाम कौर और बलजीत सिंह चीमा को पकड़ कर स्थानीय पुलिस के हवाले किया है, जहां उनसे पूछताछ करके उनसे जुड़े अन्य लोगों के बारे में पता लगाया जा रहा है। टीम में सिविल अस्पताल से फैमिली प्लानिंग विभाग से डिप्टी सीएमओ डा. अनामिका ने बताया उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि लुधियाना के गांव जंगेड़ा में एक लैपटॉप जैसी मशीन से लिंग जांच की जा रही है।

डा. अनामिका ने बताया कि उन्होंने एक फर्जी महिला ग्राहक तैयार की और डा. अनीता बंसल को साथ लेकर लुधियाना पहुंचीं। वहां पहुंचकर स्थानीय हेल्थ विभाग व पीएनडीटी अथॉरिटी को सूचित किया। जिसके बाद वहां हेल्थ टीम से सीनियर मेडिकल ऑफिसर डा. गोविंद राम, मेडिकल ऑफिसर डा. जसप्रीत कौर और डा. सुखजिंद्र सिंह और स्थानीय पुलिस को साथ लिया। इसके बाद गांव जंगेड़ा में पहुंचे। वहां जिस महिला दलाल से जांच के लिए बात हो रही थी, उसके ठिकाने के नजदीक पहुंचे। वहां 15 हजार रुपये फर्जी ग्राहक को देकर भ्रूण लिंग जांच करवाने के लिए बताए गए ठिकाने पर भेजा।

फर्जी ग्राहक ने वहां एक महिला दलाल को पैसे दिए। जिसके बाद महिला दलाल के कहने पर एक घर में ही वहां एक व्यक्ति ने लैपटॉपनुमा मशीन से फर्जी ग्राहक की भ्रूण लिंग जांच की। डा. अनामिका ने बताया कि इसी दौरान उन्होंने छापा मारकर उपरोक्त दोनों को काबू कर लिया और उनसे फर्जी ग्राहक द्वारा दिए गए 15 हजार रुपये भी बरामद कर लिए और जांच करने वाली मशीन बरामद की है।

25 हजार में तय हुआ था सौदा लुधियाना पहुंचने तक 15 हजार रुपये में मान गए डा. अनामिका ने बताया कि महिला दलाल से 25 हजार रुपये में भ्रूण लिंग जांच का सौदा तय किया गया था, लेकिन वास्तविकता जांचने के लिए उनसे रेट कम करने के लिए कहा तो वो 15 हजार रुपये में जांच करने के लिए तैयार हो गए। डा. अनामिका ने बताया कि भ्रूण लिंग जांच मामले में बिना मेडिकल डिग्री अपने घर में भ्रूण लिंग जांच कर रहे गुरनाम कौर और बलजीत सिंह चीमा के खिलाफ पीएनडीटी एक्ट के तहत पुलिस कार्रवाई कर रही है।

chat bot
आपका साथी