Hisar coronavirus Update: हिसार में कोरोना से एक और मौत, बढ़ रहे केस, भारी न पड़ जाए लापरवाही

हरियाणा में कोरोना केस फिर बढ़ने लगे हैं, हिसार में भी लापरवाही से हालात बिगड़ सकते हैं

हिसार में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 17147 पर पहुंच गए है। वहीं अब तक 16798 मरीज स्वस्थ हो चुके है। अब कुल 23 एक्टिव मामले है। कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 97.96 फीसद पर है। अब तक जिले में कोरोना से 327 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

Manoj KumarMon, 01 Mar 2021 08:17 AM (IST)

हिसार, जेएनएन। हिसार जिले में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे है। रविवार को भी कोरोना के पांच नए मामले मिले। जिससे कोरोना के कुल मामले बढ़कर 17147 पर पहुंच गए है। वहीं अब तक 16798 मरीज स्वस्थ हो चुके है। अब कुल 23 एक्टिव मामले है। कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 97.96 फीसद पर है। अब तक जिले में कोरोना से 326 लोगों की मौत भी हो चुकी मगर सोमवार को एक और मौत हो गई। अब मौत होने का आंकड़ा 327 हो गया है।

हालांकि इन आंकड़ों को देखे तो यह राहत भरे लगते है। लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि महाराष्ट्र में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए जिले में कोरोना से बचाव के लिए सावधानियां बरतने की जरुरत है, चूंकि अभी तक जिले में कोरोना के प्रतिदिन 3 से 4 मामले आ रहे है। लेकिन यह मामले अधिक भी हो सकते है, यदि कोरोना से बचाव के नियमों की पालना नहीं की गई।

जिले में दिसंबर महीने से कोरोना केस में आई थी कमी -

जिले में सितबंर 2020 से कोरोना केस लगातार बढ़े थे, जो नवंबर तक बढ़ते रहे। इन तीन महीनों में प्रत्येक महीने 3 से 5 हजार कोरोना के मामले आए थे। हालांकि इसके बाद दिसंबर महीने से कोरोना के मामलों में लगातार कमी आती गई। दिसंबर महीने में प्रतिदिन 10 से 25 मामले एक दिन में मिले। इसके बाद जनवरी में इन मामलों की संख्या 5 से 10 मामलों पर आ गई थी। वहीं फरवरी में कई बार एक भी मामला सामने नहीं आया। लेकिन अब दोबारा से तीन से चार मामले रोजाना आने लगे है।

कोेरोना के लक्षण -

- सिर में दर्द, बुखार, छींके आना और जुकाम होना।

- शरीर में अधिक थकावट का अनुभव होना।

- आंखों में भारीपन महसूस होना और गर्दन का अकड़ना।

- स्वाद का पता ना लगना और सुंघने की क्षमता खत्म होना।

कोरोना से बचाव के लिए यह करें -

- मास्क का प्रयोग करें

- उचित दूरी बनाकर रखें-

- सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें

- बाहर से आने पर  हाथ धोएं।

- कोरोना के लक्षण मिलने पर चिकित्सक से संपर्क करें।

- नियमानुसार कोरोना की वैक्सीन लगवाने में कोताही ना करें।

--कोरोना से बचाव के लिए नियमों की पालना जरुरी है। बीते एक साल के दौरान कोरोना के चलते बहुत परेशानी उठानी पड़ी है। लोगों से अपील है कि कोरोना के केस दोबारा ना बढ़े, इसके लिए मास्क, सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरुर करें।

डा. रत्नाभारती, सीएमओ, हिसार।

------

जिले में वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। लोगों से अपील है कि वैक्सीनेशन अभियान में बढ़चढ़ कर भाग लें। हेल्थ कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर से भी अपील है कि दूसरी डोज जल्द से जल्द लगवाएं।

डा. जितेंद्र शर्मा, नोडल अधिकारी, एनएचएम विभाग।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.