Hisar coronavirus Update: हिसार में आज मिले कोरोना के 58 नए मामले, 323 पहुंची एक्टिव संक्रमितों की संख्‍या

हिसार में अभी तक 3 लाख 96 हजार 750 लोगों की सैंपलिंग की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण के 17 हजार 751 केस आ चुके हैं इनमें से 17 हजार 90 संक्रमित रिकवर हो चुके हैं। अभी तक 338 कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 05:57 PM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 05:57 PM (IST)
Hisar coronavirus Update: हिसार में आज मिले कोरोना के 58 नए मामले, 323 पहुंची एक्टिव संक्रमितों की संख्‍या
जिला स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां शुरु, 24 निजी अस्पतालों से बैड, वेंटीलेटर, आईसीयू के आंकड़े मांगे

हिसार, जेएनएन। हिसार में लगातार कोरोना केस बढ़ते जा रहे हैं। बुधवार को जारी मीडिया बुलेटिन के अनुसार जिले में 58 नए मामले सामने आए हैं। सीएमओ डॉ रत्ना भारती ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 323 हो गई है। अभी तक 3 लाख 96 हजार 750 लोगों की सैंपलिंग की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण के 17 हजार 751 केस आ चुके हैं, इनमें से 17 हजार 90 संक्रमित रिकवर हो चुके हैं। अभी तक 338 कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है। जिले का रिकवरी रेट फिलहाल 96.28 प्रतिशत है।

इससे पहले मंगलवार तक जिले में अप्रैल माह के पहले छह दिनों में कोरोना के 256 मामले मिले चुके है। जबकि पिछले वर्ष अप्रैल के पहले 6 दिनों में कोरोना का सिर्फ एक ही मामला था। कारण उस दौरान विदेशों में मिल रहे मामलों के चलते स्थानीय लोगों में कोरोना का भय अधिक था। कोरोना से भय के चलते उस दौरान बचाव के नियमों का पालन भी पूरी तरह से होता था। इसी कारण संक्रमित नहीं बढ़े थे। वहीं अब स्थिति बदल चुकी है। लोगों में कोरोना को लेकर गंभीरता नजर नहीं आ रही। ना तो जिलावासी मास्क पहन रहे है और ना ही सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे है, दो गज की दूरी के नियम का पालन भी नहीं हो रहा है। यहीं कारण है कि अब फिर से संक्रमण बढ़ रहा है। मंगलवार को भी जिले में कोरोना के 49 नए मामले मिले है। वहीं बुधवार को यह संख्‍या 58 तक पहुंच गई है।

इधर 24 निजी अस्पतालों से बैड, वेंटीलेटर, आईसीयू के आंकड़े मांगे -

सिविल अस्पताल के सोसायटी कार्यालय में मंगलवार दोपहर 3 से 5 बजे तक स्वास्थ विभाग के अधिकारियों ने निजी अस्पताल संचालकों से बैठक की। बैठक में कोरोना केस बढ़ने पर पिछले वर्ष की तरह निजी अस्पतालों से बैड, वेंटीलेटर, ऑक्सीजन, आईसीयू सहित कोरोना मरीजों के उपचार संबंधी अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी मांगी। वहीं निजी अस्पतालों में कोरोना केस बढ़ने पर अब क्या सुविधाएं है किन सुविधाओं काे बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे। इन सब बातों पर विचार-विमर्श हुआ। गौरतलब है कि पिछले वर्ष कोरोना केस बढ़ने पर निजी अस्पतालों में 25 फीसद बैड कोरोना के मरीजों के लिए सुरक्षित रखे गए थे। वहीं वेंटीलेटर भी निजी अस्पतालों ने उपलब्ध करवाए थे। पिछले वर्ष जोड़े गए 24 निजी अस्पताल के संचालक बैठक में मौजूद रहे। इनमें जिंदल अस्पताल, सर्वोदय अस्पताल, सीएमसी अस्पताल सहित अन्य अस्पताल से संचालक शामिल रहे।

इधर वृद्धा की मौत के मामले में जांच जारी -

स्वास्थ्य विभाग ने ऋषि नगर में 70 वर्षीय कोरोना संक्रमित वृद्धा की कोरोना से मौत की सूचना पर टीम भेजकर जांच की। हालांकि वृद्धा के स्वजनों ने मेडिकल रिपोर्ट उपलब्ध नहीं करवाई है। लेकिन टीम को यह जानकारी मिली है कि 16 मार्च को वृद्धा को सांस की समस्या के चलते सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया गया। वहां से शहर के निजी अस्पताल में और वहां से 24 मार्च को मेदांता अस्पताल में दाखिल करवाया गया था। लेकिन मेदांता में तबियत में सुधार ना हाेने पर एक अप्रैल को वृद्धा को वापस हिसार लाया गया, यहां 4 अप्रैल को वृद्धा की मौत हो गई। स्वजनों ने टीम को जानकारी दी है कि मेदांता अस्पताल की टीम वृद्धा को हिसार छोड़ने आई थी। वहीं डा. जया गोयल ने बताया कि वृद्धा की कोरेाना संक्रमित होने की जानकारी पोर्टल पर मिली है, लेकिन उसके अंतिम संस्कार के बारे में विभाग को सूचना नहीं दी गई है। फिलहाल मामले की जांच जारी है।

chat bot
आपका साथी