युवाओं को निशाना बना रहा कोरोना, सावधानी से लें काम, 25 और 30 साल के युवाओं ने तोड़ा दम

जागरण संवाददाता हिसार कोरोना का नया स्ट्रेन कहर बरपा रहा है। अभी तक दो या तीन मौत

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 11:34 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 11:34 PM (IST)
युवाओं को निशाना बना रहा कोरोना, सावधानी से लें काम, 25 और 30 साल के युवाओं ने तोड़ा दम
युवाओं को निशाना बना रहा कोरोना, सावधानी से लें काम, 25 और 30 साल के युवाओं ने तोड़ा दम

जागरण संवाददाता, हिसार :

कोरोना का नया स्ट्रेन कहर बरपा रहा है। अभी तक दो या तीन मौत के मामले आ रहे थे मगर इस माह में शुक्रवार को दूसरी बार कोरोना से बड़ी मौत हुई। शुक्रवार को कोरोना संक्रमित 10 लोगों की जान चली गई। जिसमें सर्वाधिक वरिष्ठ नागरिक हैं। सिर्फ यह नहीं बल्कि कोरोना का नया स्ट्रेन कितना खतरनाक है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 25 और 30 वर्ष के दो वयस्कों को भी इस बीमारी ने छीन लिया। जब तक उन्हें उपचार अस्पताल में मिल पाता तब तक उनकी जान ही निकल गई। इसमें 30 वर्ष सरसौद निवासी जिदल अस्पताल का कर्मचारी चिकित्सकों ने मृत घोषित किया। वहीं 25 वर्षीय उड़ीसा निवासी व्यक्ति की भी मृत्यु हो गई। हालात इतने खराब है कि मरने वालों में तीन महिलाएं भी शामिल हैं। ऐसे हालातों को लेकर लोगों को सजग रहने की आवश्यकता है। मास्क जरूर पहनें, जरूरी हो तभी घर से बाहर जाएं, भीड़भाड़ वाले कार्यक्रमों से दूर रहें।

-----------------

इन दो केस से समझिए कोरोना किस कदर ले रहा है जान

केस 1

रात को सांस फूली, नौ घंटे में गई जान

उड़ीसा निवासी 25 वर्षीय युवा दुर्जनपुर की प्लाई फैक्ट्री में मजदूरी का काम करता था। मृतक के साथी ने बताया कि दो से तीन दिन पहले हल्का बुखार आया तो दवा ले ली और बुखार उतर गया। इसके बाद 21 अप्रैल को रात्रि के समय उसने अपने मित्र से सांस फूलने की बात कही। साथी ने कहा कि इतनी रात को कहां जाएंगे। फिर जब नही सहा गया तो तत्काल सभी साथ अस्पताल लेकर आए। सिविल अस्पताल में 22 अप्रैल सुबह पांच बजे उपचार शुरू हुआ। इसके बाद दोपहर एक बजे तक युवक की मृत्यु हो गई। शरीर में लगातार ऑक्सीजन की कमी होती गई। इस दौरान ऑक्सीजन चढ़ाई गई मगर वह भी काम नहीं आई। आखिरकार ऋषि नगर में मृतक का दाह संस्कार कराया गया। परिजन भी अपने बेटे को नहीं देख सके।

-------------

केस 2

30 वर्ष की उम्र में कोरोना ने छीन लिया

सरसौद निवासी एक 30 वर्षीय युवक की मृत्यु भी पांच नवंबर को हो गई थी। उनके परिजनों ने बताया कि वह जिदल अस्पताल में रेडियो सेफ्टी ऑफिसर थे। पिछले वर्ष उन्हें 26 अक्टूबर को कोरोना संक्रमण लगा। इसके बाद घर पर ही आइसोलेट होकर उपचार लेने लगे। फिर 26 अक्टूबर को सांस लेने में दिक्कत आई तो जिदल अस्पताल में भर्ती हो गई। इसके बाद कुछ दिन तक उपचार चला। फिर हालात खराब होने लगे तो परिवार गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल ले गया। इसके बाद भी हालात नहीं सुधरे तो वापस जिदल में आ गए। इसी बीच पांच नवंबर को उनकी मृत्यु हो गई। जिसे स्वास्थ्य विभाग ने अब 23 अप्रैल को रिपोर्ट किया है।

---------------

इन लोगों की गई आज जान

कोरोना से शुक्रवार को जिन 10 लोगों की मृत्यु हुई। उसमें सेक्टर एक चार निवासी 50 वर्षीय महिला, कालीरावण निवासी 59 वर्षीय व्यक्ति, कुलेरी निवासी 42 वर्षीय व्यक्ति, गांधी डेयरी निवासी 70 वर्षीय वृद्धा, सेक्टर 15 निवासी वृद्ध, सेक्टर चार निवासी वरिष्ठ नागरिक, श्यामसुख निवासी 75 वर्षीय वृद्धा की मृत्यु वेंटिलेटर पर हुई आदि शामिल रहे। इसमें तीन संक्रमितों की मृत्यु शरीर में ऑक्सीजन की कमी के कारण हुई।

chat bot
आपका साथी