हिसार कैंट मार्केट बंद, व्यापारी हाईवे के साथ धरने पर बैठे, आज 10 बजे तक का अल्टीमेटम

जागरण संवाददाता हिसार हिसार छावनी से मात्र 250 मीटर दूरी पर पूर्व प्रधान की दुकान में फ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 01:47 AM (IST) Updated:Sun, 15 Dec 2019 01:47 AM (IST)
हिसार कैंट मार्केट बंद, व्यापारी हाईवे के साथ धरने पर बैठे, आज 10 बजे तक का अल्टीमेटम
हिसार कैंट मार्केट बंद, व्यापारी हाईवे के साथ धरने पर बैठे, आज 10 बजे तक का अल्टीमेटम

जागरण संवाददाता, हिसार: हिसार छावनी से मात्र 250 मीटर दूरी पर पूर्व प्रधान की दुकान में फायरिग कर व व्यापारी पर पिस्तौल तानकर रंगदारी मांगने की घटना के बाद शनिवार को मार्केट बंद रही। व्यापारियों ने नेशनल हाईवे के साथ धरना लगा दिया। पुलिस को 24 घंटे का अल्टीमेटम देते हुए व्यापारियों ने आरोपितों के पकड़े नहीं जाने पर सुबह 10 बजे के बाद हाईवे जाम की चेतावनी दी है। पुलिस ने सुरक्षा की दृष्टि से पीसीआर को तैनात कर दिया है। व्यापारियों ने देर शाम तक धरना जारी रखते हुए रविवार सुबह दोबारा से सभी व्यापारियों को बुला लिया है। वहीं पुलिस अभी तक किसी आरोपित तक नहीं पहुंच पाई है।

पुलिस के अनुसार रामपुरा मोहल्ला निवासी ललित कुमार और शिव कुमार की हिसार कैंट मार्केट में मदर डिपार्टमेंटल स्टोर के नाम से दुकान है। शुक्रवार रात करीब आठ बजे उनकी दुकान पर तीन युवक आए। इसमें दो युवक दुकान के अंदर घुसे और एक बाहर खड़ा रहा। अंदर आए युवकों ने चादर ओढ़ी हुई थी। युवकों ने व्यापारियों पर पिस्तौल तानकर दो करोड़ रुपये रंगदारी देने की मांग की। व्यापारियों की तरफ से मना करने पर आरोपितों ने हवाई फायरिग की। इसमे व्यापारी बाल-बाल बच गए। बाद में दोनों युवक बाहर निकले और तीनों लड़के पिस्तौल लहराते हुए व फायर कर वहां से भाग गए। इसके बाद व्यापारियों ने पुलिस को सूचित किया।

शनिवार सुबह सभी व्यापारी एकत्रित हुए और मार्केट बंद कर हाईवे के साथ धरना दे दिया। सदर थाना प्रभारी मनोज कुमार ने मौके पहुंच कर व्यापारियों को जल्द से जल्द आरोपितों को पकड़ने का आश्वासन दिया। व्यापारियों ने पुलिस को 24 घंटे का अल्टीमेटम देते हुए आरोपितों को पकड़ने का समय दिया। धरने पर चंद्रभान मित्तल, रमेश मित्तल, शिव मित्तल, विकास पूनिया एडवोकेट, मांगेराम, प्रदीप आदि व्यापारी मौजूद थे।

------------------

मार्केट में एक हजार से ज्यादा छोटी-बड़ी दुकानें

हिसार कैंट मार्केट में छोटी-बड़ी मिलाकर एक हजार से ज्यादा दुकानें हैं। व्यापारियों की तरफ से शांति पूर्ण ढंग से व्यापार किया जाता है। आसपास की कालोनियों में रहने वाले लोग भी इसी बाजार में अपना व्यापार कर गुजर बसर कर रहे हैं। वहीं हिसार छावनी के जवान भी परिवार के साथ यहां से सामान खरीदने के लिए आते हैं। साथ ही में सातरोड कलां गांव है, जो इस बाजार पर निर्भर है।

---------------------------

व्यापारी बोले, यहां चल रहा पैसे का खेल

धरने पर बैठे व्यापारियों ने कुछ रेहड़ी स्वामियों द्वारा असामाजिक तत्वों को पैसा देने के आरोप लगाए। व्यापारियों ने कहा कि यदि वह पैसा नहीं देते होते तो ऐसा नहीं होता। अब वह खुल कर कुछ बोलते भी नहीं हैं।

------------------------

सालों पहले हुई थी जूस शॉप संचालक के साथ वारदात

हिसार कैंट की मार्केट में काफी साल पूर्व एक जूस शॉप संचालक के साथ मारपीट करने और फायरिग की घटना हुई थी। उस समय पुलिस ने आरोपित को पकड़ लिया था। आरोपित के पकड़ने जाने के बाद कोई बड़ी वारदात कैंट छावनी के पास नहीं हुई थी। लेकिन शुक्रवार को हुई वारदात ने सभी को एकजुट कर दिया है। व्यापारियों ने पुलिस से मांग की कि दोबारा ऐसा न हो इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जाएं। आरोपितों के पकड़े नहीं जाने तक उनका आंदोलन जारी रहेगा।

------------------------

व्यापारियों से मिलने पहुंचे मेयर

नगर निगम के मेयर गौतम सरदाना हिसार आते हुए हिसार कैंट व्यापारियों से मिलने पहुंचे। मेयर ने व्यापारियों को आरोपितों को जल्द से जल्द पकड़वाने का आश्वासन दिया है। मेयर ने कहा कि वह उनके साथ हैं और ऐसी घटनाएं बर्दाश्त नहीं की जाएगी। वह काफी देर व्यापारियों के साथ बैठे और पुलिस ने इस मामले में अपडेट भी लिया।

------------------

सेना भी आंदोलन के चलते सतर्क

हिसार छावनी के टीसीपी-दो के सामने पूरा घटनाक्रम होने और व्यापारियों के सड़क के साथ बैठने के बाद सेना के जवान भी सतर्क हैं। गुप्तचर एजेंसियों की तरफ से हर चीज पर नजर रखी जा रही है। सेना के जवानों को हाईवे पर बने फुटओवर ब्रिज पर भी तैनात किया गया है।

------------------

हिसार कैंट मार्केट में व्यापारियों को एक एकजुट होने की जरूरत है। सालों बाद यह घटना हुई है। व्यापारी परेशान हैं। रेहड़ी वालों से कुछ लोग पैसा ले रहे हैं। यह व्यापारियों को डराने का प्रयास है।

- डा. वेद प्रकाश, व्यापारी।

------------------

जब गोली चली तो ऐसा लगा पटाखे बज रहे हैं। एक व्यापारी ने आकर बताया कि गोली चल गई। बाहर निकले तो आरोपित भाग चुके थे।

- विक्रम जीत, व्यापारी।

----------------------

बाजार का माहौल काफी शांत था। घटना से व्यापारियों में रोष है। पुलिस को चाहिए कि जल्द से जल्द आरोपितों को पकड़े और जेल में डाले।

- शमशेर, व्यापारी।

-----------------

व्यापारियों का इस तरह व्यापार करना मुश्किल हो जाएगा। शांति से व्यापारी रहते हैं। पुलिस को आरोपित को जल्द पकड़ना चाहिए।

- अमित कुमार, व्यापारी।

---------------------------

पूरा दिन धरना दिया गया है। सुबह व्यापारी नौ बजे मार्केट में एकत्रित होंगे। 10 बजे तक यदि आरोपित नहीं पकड़े गए तो व्यापारी बैठक कर निर्णय लेंगे। हाईवे जाम तक किया जा सकता है।

- ताराचंद, प्रधान, हिसार कैंट मार्केट।

chat bot
आपका साथी