हिसार बना ओडीएफ प्लस प्लस शहर

जागरण संवाददाता हिसार स्वच्छता की दौड़ में शहर ने नई उपलब्धि हासिल की है। हिसार शह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 06:35 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 06:35 AM (IST)
हिसार बना ओडीएफ प्लस प्लस शहर
हिसार बना ओडीएफ प्लस प्लस शहर

जागरण संवाददाता, हिसार : स्वच्छता की दौड़ में शहर ने नई उपलब्धि हासिल की है। हिसार शहर ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) प्लस प्लस बन गया है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत हिसार शहर को इस उपलब्धि से आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार ने नवाजा है। दिसंबर 2020 में भारत सरकार की ओर से क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआइ) की टीम हिसार शहर का सर्वे किया था। जिसमें शहर के शौचालयों की स्थिति बेहतर बताते हुए टीम ने हिसार को ओडीएफ प्लस प्लस का सर्टिफिकेट जारी किया है। जिससे शहर को शौचालयों की व्यवस्था और प्रबंधन को सम्मान मिलने के साथ ही इस सर्टिफिकेट का स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की दौड़ में भी हिसार को लाभ होगा। कारण है कि ओडीएफ प्लस प्लस के स्वच्छ सर्वेक्षण में अंक है। जिससे कुल 6 हजार अंकों की दौड़ में हिसार के अंकों के ग्राफ में इजाफा हो रहा है। मेयर गौतम सरदाना, निगम कमिश्नर अशोक गर्ग और चीफ इंजीनियर ने कहा जनता से सहयोग से हिसार यह सम्मान पाने में सफल रहा है।

--------------------

निगम कमिश्नर से लेकर चीफ इंजीनियर तक ने संभाली थी स्वच्छता की कमान

साल 2020-21 में नगर निगम में स्वच्छता की कमान नगर निगम कमिश्नर अशोक कुमार गर्ग से लेकर चीफ इंजीनियर रामजीलाल तक ने संभाल रखी थी। कमिश्नर व चीफ इंजीनियर ने समय समय पर स्वास्थ्य शाखा की टीम सदस्यों के साथ कई बार शहर के शौचालयों का निरीक्षण किया और उनकी व्यवस्थाएं करवाई। पूर्व में भी हिसार को ओडीएफ प्लस प्लस का सम्मान मिल चुका था। उस सम्मान को बरकरार रखे हुए नगर निगम प्रशासन ने दूसरी बार ओडीएफ प्लस-प्लस का सम्मान हासिल किया है। इससे नगर निगम को डायरेक्ट व इनडायरेक्ट तरीके से स्वच्छ सर्वेक्षण में करीब 800 अंकों का लाभ होगा। ओडीएफ प्लस प्लस का सम्मान हासिल करने के लिए पूर्व में निगम ने सख्ती भी दिखाई थी। पूर्व में तो सार्वजनिक शौचालयों का निरीक्षण के दौरान रखरखाव बेहतर नहीं पाए जाने पर एजेंसी को हजारों का जुर्माना तक किया गया था।

---------------------

जब टीम ने किया था निरीक्षण सार्वजनिक शौचालयों की स्थिति

सार्वजनिक शौचालय (शौचालय/यूरिनल/मोबाइल टॉयलेट) : करीब 75 ठेके पर एजेंसी को दिए सार्वजनिक शौचालय का रखरखाव : 51 (शौचालय/यूरिनल/मोबाइल टॉयलेट) (इनमें 48 टॉयलेट/यूरिनल, 2 मोबाइल टॉयलेट और एक टॉयलेट कॉम्प्लैक्स) सार्वजनिक शौचालय के रखरखाव पर वार्षिक खर्च : करीब 30 लाख रुपये पूर्व में शौचालयों की देखरेख करने वाली दो एजेंसियां : शिवा सिक्योरिटी एंड प्लेसमेंट सर्विसेज और सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस आर्गेनाइजेशन

---------------

ये भी जानें : जब निगम की ओर से क्यूसीआई को भेजी थी रिपोर्ट उस समय यह थी स्थिति

आईएचएचएल (व्यक्तिगत घरेलू शौचालय) : 945

शहर का स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में रैंक : 105

हिसार में ये है एसटीपी (सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट) : 4 (ऋषि नगर, कैमरी रोड, गंगवा और डाबडा गांव के पास)

--------------------

नागरिक फीडबैक में हिसार का आंकड़ा 80 हजार पार

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में 17 जनवरी सायं तक नागरिक फीडबैक में हिसार टॉप लिस्ट में है। हिसार से नागरिक फीडबैक का ग्राफ तेजी से ऊपर चढ़ रहा है। 17 जनवरी सायं तक 80516 का आंकड़ा पहुंच चुका था। प्रदेश में जहां 366670 फीडबैक में हिसार की जनता का नागरिक फीडबैक देने में करीब 22 फीसद का योगदान रहा। बात नेशनल स्तर पर नागरिक फीडबैक की करे तो 17 जनवरी को आंकड़ा करीब 94 लाख पहुंच चुका है।

-----------------------

हिसार शहर को दूसरी बार ओडीएफ प्लस प्लस का सम्मान मिला है। शहर खुले में शौच मुक्त है। यह सब शहरवासियों के सहयोग से संभव हो पाया है। शहरवासियों से आग्रह है कि वे शहर को स्वच्छ बनाने में सहयोग करे साथ ही स्वच्छ सर्वेक्षण में नागरिक फीडबैक भी अवश्य दें।

- रामजीलाल, चीफ इंजीनियर, नगर निगम हिसार।

chat bot
आपका साथी