Hisar Airport News: एयरपोर्ट के लिए धांसू रोड पर हवाई पट्टी बनाने काे कटेंगे पेड़, वन विभाग ने दी मंजूरी

हवाई पट्टी के विस्तार के लिए धांसू रोड को बंद कर दिया गया है। एयरपोर्ट अथारिटी को वन विभाग की मंजूरी भी मिल गई। वन विभाग से एयरपोर्ट अथारिटी ने पेड़ काटने की अनुमति मांगी थी। अभी तक रिपोर्ट आने के बाद 30 पेड़ों का काटा जा चुका है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 12:52 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 12:52 PM (IST)
Hisar Airport News: एयरपोर्ट के लिए धांसू रोड पर हवाई पट्टी बनाने काे कटेंगे पेड़, वन विभाग ने दी मंजूरी
हिसार एयरपोर्ट के विस्‍तार के लिए काम जोर पकड़ता जा रहा है

जागरण संवाददाता, हिसार : हिसार एयरपोर्ट पर हवाई पट्टी के विस्तार के लिए धांसू रोड को बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही इसके लिए एयरपोर्ट अथारिटी को वन विभाग की मंजूरी भी मिल गई। वन विभाग से एयरपोर्ट अथारिटी ने पेड़ काटने की अनुमति मांगी थी। अभी तक रिपोर्ट आने के बाद 30 पेड़ों का काटा जा चुका है। यह कार्य लगातार जारी है। जो पेड़ काटे गए हैं उनके एवज में लोकनिर्माण विभाग अन्य स्थानों पर पौधारोपण करेगा। लंबे समय से इस मार्ग को बंद कर काम शुरू करने की कवायदें चल रही थी। मगर कई दिक्कतों के कारण एयपोर्ट की हवाई पट्टी के विस्तार का काम नहीं शुरू हो पा रहा था। विभागीय अधिकारियों की मानें तो इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा। इधर एक दिन पहले ग्रामीणों ने रास्ता बंद करने का विरोध भी कर दिया है।

एयरपोर्ट के विस्तार की य है प्लानिंग

हिसार एयरपोर्ट न केवल अत्याधुनिक सुविधाओं व तकनीक से लैस होगा बल्कि ऐसा टर्मिनल बनेगा, जिसकी क्षमता प्रतिवर्ष साढ़े तीन लाख यात्रियों के आने-जाने की होगी। बाद में जरूरत अनुसार टर्मिनल की क्षमता 10 लाख प्रतिवर्ष यात्रियों तक बढ़ाया जा सकेगा। नए रनवे का निमार्ण कार्य पूरा होने के साथ साथ ही यहां पर एयरपोर्ट फायर स्टेशन बनना भी प्रस्तावित है। इंएयरपोर्ट निर्माण के आगामी चरणों में इंटरनेशनल लैंडिग सिस्टम होगा, जिससे कि कम दृश्यता व रात को भी बड़े हवाई जहाज लैंड कर सकेंगे। यह सुविधा हाल ही में देश के बड़े व चुनिदा हवाई अड्डों पर ही उपलब्ध है। इसके अलावा हिसार एयरपोर्ट पर पायलट ट्रेनिग सेंटर खोला जाएगा जहां पर दूसरे देशों के पायलटों को भी प्रशिक्षण की सुविधा भी प्रदान की जाएगी

मार्ग अवरुद्ध होने से यह हो रही दिक्कत

ग्रामीणों का कहना है कि एयरपोर्ट के कारण धांसू रोड बंद होने जा रहा है। इसके लिए नया वैकल्पिक रोड जल्द से जल्द बनाया जाए जिसके लिए जमीन अधिग्रहण के लिए भी की गई है। किसानों ने ई-पोर्टल भूमि पर स्वीकृति भेज रखी है। परंतु अभी तक नया रोड मंजूर नहीं हुआ है। इस रोड पर एयरपोर्ट पट्टी विस्तार के कारण बरवाला उकलाना तक दर्जनों गांवों में आने-जाने में दिक्कत हो रही है। पुराना हिसार तलवंडी राणा व धांसू रोड में एयरपोर्ट पट्टी पर आज अवरोधक लगा दिए गए जिससे आने-जाने वाले लोगों व वाहनों को परेशानी हो गई है।

chat bot
आपका साथी