हिदी पत्रकारिता ने भाषा को सशक्त किया : प्रो टंकेश्वर कुमार

जागरण संवाददाता हिसार गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग के सौज

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Jun 2021 11:36 PM (IST) Updated:Wed, 02 Jun 2021 11:36 PM (IST)
हिदी पत्रकारिता ने भाषा को सशक्त किया : प्रो टंकेश्वर कुमार
हिदी पत्रकारिता ने भाषा को सशक्त किया : प्रो टंकेश्वर कुमार

जागरण संवाददाता, हिसार : गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग के सौजन्य से हिदी पत्रकारिता का भाषायी दायित्व विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। विश्विद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार वेबिनार के मुख्यातिथि थे। लाल हिन्दू महाविद्यालय रोहतक के पूर्व प्राचार्य डॉ. अशोक बत्रा मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहे।

कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा कि पत्रकारिता को शीर्ष पर ले जाने में हिदी भाषा का अहम योगदान रहा है। हिन्दी ने ही पत्रकारिता की भाषा को सशक्त बनाया है। पत्रकारों को इस दिवस पर यह संकल्प लेना होगा कि वह हिन्दी भाषा के शब्दों को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दें, ताकि समाज को अपनी मातृभाषा का सही लाभ मिल सके।

डॉ. बत्रा ने अपने कहा कि पत्रकारिता का यह दायित्व है कि वह लोकतंत्र को मजबूत करने का कार्य करे और समाज की समस्याओं को प्रकाशित करे। उन्होंने कहा कि हिदी शिक्षकों का यह दायित्व है कि वह भाषा को शुद्ध रूप में विद्यार्थियों तक ले कर जाएं और राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं।

इस अवसर पर हिन्दी विभाग के अध्यक्ष प्रो किशना राम बिश्नोई ने कहा कि विद्यार्थी को भाषा पर पकड़ बनाने के लिए साहित्य का अध्ययन अवश्य करें।

इस मौके पर इस वेब व्याख्यान में विभाग के शिक्षक डॉ बंसी लाल, डॉ गीतू धवन, डॉ शर्मिला, कल्पना, कोमल, सुमन, संतोष, सुनीता, जतिन, हिमांशु सहित सैकड़ों विद्यार्थी और अन्य विभागों के शिक्षक उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी