हाईटेंशन तार की हटेगी टेंशन, फतेहाबाद में जल्द शुरू होगा 200 बेड के अस्पताल का निर्माण

स्वास्थ्य विभाग व लोक निर्माण विभाग ने हाईटेंशन तारों को हटाने का हल निकाल लिया। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जो जो पहले 20 एकड़ में अस्पताल बननी थी अब वो 15 एकड़ में बनेगी। ऐसे लिए प्रस्ताव बनाकर उच्चाधिकारियों को भेज दिया।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 04:57 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 04:57 PM (IST)
हाईटेंशन तार की हटेगी टेंशन, फतेहाबाद में जल्द शुरू होगा 200 बेड के अस्पताल का निर्माण
फतेहाबाद जिला मुख्यालय में स्थित नागरिक अस्पताल में फिलहाल 45 बैड की सुविधा है

फतेहाबाद, जेएनएन। फतेहाबाद में अस्पताल बनाने के लिए लंबे समय से मांग की जा रही है। करीब डेढ़ दशक से इसके लिए घोषणा भी हुई। करीब चार साल से जमीन भी तय हो गई। लेकिन कभी नक्शा तो कभी जगह को लेकर काम धरातल पर शुरू नहीं हुआ। अब पिछले दो वर्ष से हाईटेंशन तारों की वजह से अस्पताल का प्रोजेक्ट रुका हुआ था। अब स्वास्थ्य विभाग व लोक निर्माण विभाग ने भी इसका हल निकाल लिया। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जो जो पहले 20 एकड़ में अस्पताल बननी थी अब वो 15 एकड़ में बनेगी। ऐसे लिए प्रस्ताव बनाकर उच्चाधिकारियों को भेज दिया। उम्मीद है कि उसे जल्द ही मंजूरी मिली तो काम शुरू हो जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व स्थानीय विधायक का कहना है कि वे इस वित्त वर्ष में अस्पताल का प्रोजेक्ट पर काम शुरू करवा देंगे।

दरअसल, जिले में अब करीब 11 लाख की आबादी है। लेकिन जिला मुख्यालय में ही महज 45 बेड का अस्पताल है। ऐसे में लोगों को इलाज के लिए बड़ी परेशानी आती है। वहीं अस्पताल का डिजाइन पुराने तरीके से किया हुआ है। ऐसे में जहां पर डाक्टर मरीजों की जांच करते है। वहां पर भारी भीड़ लगी होती है। लंबे समय से स्वास्थ्य की तरफ काम नहीं हुआ। नागरिक अस्पताल में चिकित्सकों के बैठने के लिए पूरे कक्ष नहीं है। ऐसे में मरीजों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

वहीं अस्पताल में कई बार डिलिवरी केस भी इतने आ जाते है कि बेड कम पड़ जाते है। एसएमओ ओपी दहमीवाल से तो प्रदेश से दूसरे जिलों से लोग ऑपरेशन करवाने के लिए आते है। लेकिन बैड की सुविधा न मिलने के चलते मरीजों के साथ चिकित्सकों को भी परेशानी आती है। इसलिए जिले में बड़े अस्पताल की बहुत अधिक जरूरत महसूस की जा रही है।

घोषणा 50 बैड से शुरू हुई अब 200 का प्रस्ताव

2009 के विधानसभा चुनावों के ठीक पहले फतेहाबाद में तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा ने रैली की। उस दौरान उन्होंने फतेहाबाद में 50 बैड का अस्पताल बनाने की घोषणा की। इसके बाद फिर पांच साल बीत गए। 2014 से पहले फिर फतेहाबाद में रैली हुई। उसमें भी फतेहाबाद में 100 बेड का अस्पताल बनाने की घोषणा हुई। लेकिन इसी तरह 2016 में फतेहाबाद में रैली के दौरान वर्तमान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फतेहाबाद में 200 बैड का अस्पताल बनाने की घोषणा की। इसके लिए सेक्टर 10 में 20 एकड़ जगह भी तय हो गई। लेकिन फिर विभाग के अधिकारियों की वजह से प्रोजेक्ट सिरे नहीं चढ़ पाया।

अब नागरिक अस्पताल में 45 बैड

जिला मुख्यालय में स्थित नागरिक अस्पताल में फिलहाल 45 बेड की सुविधा है। ऐसे में बड़ी परेशानी आती है। अब क्षेत्र के लोगों की मांग है कि कम से कम 300 बैड का अस्पताल बने। ताकि जब 5 साल बाद अस्पताल बनकर तैयार होगा। तब की जरूरत के अनुसार ही अस्पताल बनाया जाए। हालांकि अधिकारियों का प्रोजेक्ट 200 बैड का है। इसमें 50 करीब बैड के प्राइवेट कमरे भी बनेंगे।

हाई वोल्टेज लाइन को रखा जाएगा साइड में

शहरी विकास प्राधिकरण ने सेक्टर 10 में बेशक 20 एकड़ जमीन स्वास्थ्य विभाग को दे दी थी। लेकिन इसी जमीन पर बिजली निगम के 132 केवी बिजलीघर के लिए हाईटेंशन लाइन गुरज रही है। ऐसे में चार मंजिला अस्पताल बनाने में परेशानी आई। लाइन की वजह से नक्शा तक मंजूर नहीं हुआ। वहीं लाइन का भी हटाना इतना आसान नहीं है। ऐसे में अब लाइन वाली 5 एकड़ जमीन को छोड़कर 15 एकड़ जमीन का नक्शा बनाकर भेजा है।

सभी प्रकार की होगी सुविधा

अस्पताल की बिल्डिंग के अंदर ही डाक्टरों व कर्मचारियों के रिहायशी क्वार्टर, इमरजेंसी, ट्रामा, जच्चा-बच्चा वार्ड, नशा मुक्ति केंद्र, आप्रेशन, पंचकर्मा समेत तमाम सुविधाएं दी जानी हैं। करीब 65 सुविधाओं को अस्पताल की बिल्डिंग में दिया जाना प्रस्तावित है।

जल्द मिलेगी मंजूरी : सीएमओ

सेक्टर में नया अस्पताल बनाने का प्रस्ताव को जल्द मंजूरी मिलेगी। मंजूरी मिलने के बाद तेजी से कार्य होगा। उम्मीद है कि जल्द ही मंजूरी मिलेगी। इससे जिले में एक बड़ा अस्पताल बनने का काम शुरू होगा।

- डा. मनीष बंसल, सिविल सर्जन फतेहाबाद।

अत्याधुनिक निर्माण का अस्पताल का निर्माण जल्द करवाउंगा शुरू : दुड़ाराम

फतेहाबाद में अत्याधुनिक अस्पताल का निर्माण का मैंने सपना देखा था। इसे मैं ही शुरू करवाउंगा। इसके लिए मेरी स्वास्थ्य मंत्री व मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी से बात हो गई है। अस्पताल के प्रोजेक्ट को मैं लगातार निगरानी कर रहा हूं। जिले से जुड़ा मुख्य मांग है। ऐसे में उम्मीद है कि जल्द ही अस्पताल का कार्य शुरू होगा। इस साल जरूर धरातल पर उतारा जाएगा। मैंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से भी नागरिक अस्पताल के संदर्भ में बात की है। अधिकारियों से भी बात हुई है। लगा हुआ हूं। निश्चित तौर पर सुखद परिणाम सामने आएंगे।

- दुड़ाराम, विधायक, फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी