सिविल अस्पताल में बिना कोरोना टेस्ट के ना ऑपरेशन होंगे और ना ही मरीज दाखिल किए जाएंगे

जागरण संवाददाता हिसार कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सिविल अस्पताल प्रशासन ने तैयाि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 06:32 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 06:32 AM (IST)
सिविल अस्पताल में बिना कोरोना टेस्ट के ना ऑपरेशन होंगे और ना ही मरीज दाखिल किए जाएंगे
सिविल अस्पताल में बिना कोरोना टेस्ट के ना ऑपरेशन होंगे और ना ही मरीज दाखिल किए जाएंगे

जागरण संवाददाता, हिसार : कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सिविल अस्पताल प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है। सिविल अस्पताल में अब बिना कोरोना का टेस्ट करवाए मरीज दाखिल नहीं किए जाएंगे। अगर इमरजेंसी है तो मरीज का रैपिड टेस्ट करवाकर दाखिल किया जाएगा, हालांकि इसके बाद आरटीपीसीआर टेस्ट भी किया जाएगा। इसके अलावा ऑपरेशन के लिए भी 72 घंटे पहले आरटीपीसीआर टेस्ट करवाना होगा। इसमें भी इमरजेंसी ऑपरेशसन के लिए रैपिड टेस्ट किया जाएगा। वहीं, सिविल अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए 60 बैड का आइसोलेशन वार्ड तैयार कर दिया है। इसे पिछले वर्ष की तरह वार्ड 11 से जोड़ा गया है। वार्ड 11 से करीब 30 मरीजों को वार्ड पांच में शिफ्ट करने के साथ कुछ मरीजों को छुट्टी दी गई है। इसके अलावा आइसोलेशन वार्ड में डाक्टरों की डयूटी लगा दी गई। हालांकि अभी चिकित्सकों को पिछले वर्ष की तरह क्वारंटाइन करने के निर्देश नहीं मिले है। इसके साथ दो एंबुलेंस कोरोना केसो के लिए लगाई गई है। हालांकि अब तक सिर्फ टीम के कहने पर ही एंबुलेंस कर्मी मरीजों को लाते और ले जाते है।

-----------------------------------

शहर को छह भागों में बांटकर होम आइसोलेशन मरीजों का उपचार शुरू

सिविल अस्पताल प्रशासन ने कोरोना मरीजों के उपचार के लिए शहर को छह भागों में बांट दिया है। इनमें स्कूल हेल्थ की टीम से 14 सदस्य लिए गए। टीम में नौ आयुर्वेदिक ऑफिसर और फार्मासिस्ट चिकित्सक शामिल है। हालांकि इन टीमों में दो-दो सदस्य है। लेकिन सेक्टर 14 और विद्युत नगर के वर्कलोड को देखते हुए तीन-तीन सदस्यों की टीम बनाई गई है।

-------------------------

कोरोना संक्रमण लगातार जारी, 38 विद्यार्थियों समेत मिले 161 संक्रमित

जिले में मंगलवार को कोरोना के मामलों में सोमवार के मुकाबले कुछ राहत रही। सोमवार को जहां 180 मामले मिले थे, वहीं मंगलवार को 161 मामले मिले। हालांकि यह लगातार छठां दिन था, जब 100 से अधिक केस मिले है। वहीं कोरोना से हांसी निवासी 36 वर्षीय महिला की मौत भी हुई है। यह महिला निमोनिया सहित अन्य बीमारियों से ग्रस्त थी। कोरोना से मौत का आंकड़ा 341 पर पहुंच गया है। वहीं जिले में कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 18472 पर पहुंच गई है। कोरोना से अब तक 17264 मरीज स्वस्थ हो चुके है। कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 93.46 फीसद है। अब कोरोना के कुल एक्टिव मामले बढ़कर 867 पर पहुंच गए है।

-----------------------

रोडवेज जीएम, स्कूल बस ड्राइवर मिले संक्रमित

मंगलवार को मिले कोरोना संक्रमण के मामलों में अग्रोहा मेडिकल से फार्मासिस्ट, विजय नगर से बैंक कर्मचारी, तलवंडी राणा से किसान, जिदल स्कूल में शिक्षक, एचएयू से साइंटिस्ट, जिदल फेक्टरी में सीनियर मैनेजर संक्रमित मिले। एसबीआई बैंक में क्लर्क, पीलएलए निवासी सिरसा रोडवेज में जीएम, सेक्टर 9-11 में चिकित्सक, एसबीआइ बैंक में कर्मचारी, अग्रोहा मेडिकल में इलेक्ट्रिशियन, ऋषि नगर निवासी एमपीएचडब्लू कर्मी भी संक्रमित मिले। अनाज मंडी निवासी बैंक कर्मचारी, सेक्टर 16-17 से वेटरनिरी डाक्टर, सीएवी हाई स्कूल से स्कूल बस ड्राइवर, हांसी इंडियन बैंक में पीओ और जीजेयू समेत अलग-अलग क्षेत्रों से 38 विद्यार्थी संक्रमित मिले है।

----------------------

टीका उत्सव के तीसरे दिन 9020 को लगा टीका

टीका उत्सव के तीसरे दिन जिले में 9020 को टीका लगाया गया। इनमें 8669 ने पहली और 351 ने दूसरी डोज लगवाई। सरकारी केंद्रो में 8938 ने और निजी केंद्रो में 82 लोगों ने वैक्सीन लगवाई।

----------------

कोविड ब्लॉक पर बढ़ी भीड़

कोरोना के मरीज लगातार बढ़ रहे है, लेकिन जिले में कोरोना के नियमों का लगातार पालन नहीं हो रहा है। सिविल अस्पताल में कोविड ब्लॉक के सामने सैंपलिग के लिए मंगलवार को भीड़ लगी रही। इस दौरान दो गज की दूरी का नियम भी टूट रहा था। वहीं अस्पताल में आने वाले मरीज और उनके परिवार वाले भी गंभीर नजर नहीं आ रहे। अस्पताल में कुछ लोग मास्क लगाते है तो कुछ बिना मास्क पहुंचते है। ऐसे में कोरोना के संक्रमण से बचाव असंभव है।

chat bot
आपका साथी