हरियाणा के सरकारी स्‍कूलों में दूध दही से सुधारी जाएगी सेहत, मगर विद्यार्थियों को खुद खर्चने होंगे रुपये

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में अब विद्यार्थी को कैंटीन में पोटैटो चिप्स पैकेज्ड जूस पिज्जा बर्गर नूडल्स समोसा व पेटिज आदि जंक फूड नहीं मिलेगा सरकारी स्कूलों में अब दूध-दही खाने के लिए मिलेगा। जिसे सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की सेहत में सुधार होगा

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 07 Mar 2021 08:02 AM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 08:02 AM (IST)
हरियाणा के सरकारी स्‍कूलों में दूध दही से सुधारी जाएगी सेहत, मगर विद्यार्थियों को खुद खर्चने होंगे रुपये
शिक्षा निदेशालय की ओर से कई जिलों के स्‍कूलों में वीटा दूध बूथ खोलने संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए है।

सिरसा, जेएनएन। जहां देशों में देश हरियाणा दूध दही का खाना दूध दही...। उक्त कहावत को अब सरकारी स्कूलों में भी अमलीजामा पहनाया जाएगा। हरियाणा के सरकारी स्कूलों में अब विद्यार्थी को कैंटीन में पोटैटो चिप्स, पैकेज्ड जूस, पिज्जा, बर्गर, नूडल्स, समोसा व पेटिज आदि जंक फूड नहीं मिलेगा सरकारी स्कूलों में अब दूध-दही खाने के लिए मिलेगा। जिसे सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की सेहत में सुधार होगा हालांकि इसके लिए विद्यार्थियों को स्वयं रूपये खर्च करने होंगे। 

हरियाणा डेयरी डेवलपमेंट कोआपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड के सौजन्य से प्रदेश के अधिक संख्या वाले राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में वीटा बूथ खोले जा रहे है। शिक्षा निदेशालय की ओर से सिरसा के साथ अंबाला, फरीदाबाद, हिसार, जींद, कुरुक्षेत्र, करनाल, रोहतक में वीटा दूध बूथ खोलने संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए है।

सिरसा में इन स्कूलों में खोले जाएंगे वीटा बूथ

शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी पत्र के मुताबिक सिरसा जिला के 5 सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में वीटा बूथ खोले जाएंगे। जिनमें जीएसएसएस डिंग, जीएसएसएस जमाल, जीएसएसएस साहुवाला द्वितीय, जीएसएसएस धोलपालियां व जीएसएसएस प्यारनगर (कुत्ताबढ़) स्कूल के नाम शामिल है। इन स्कूलों के विद्यार्थी जंक फूड की बजाये दूध दही के खाने को अधिक तरजीह देंगे। इससे विद्यार्थियों की सेहत भी अच्छी रहेगी।

यह दिए निर्देश

विभागीय पत्र में निर्देश दिए गए है कि विद्यालय में वीटा दूध बूथ स्थापित करने हेतु विद्यालय स्कूल प्रधानाचार्य विद्यालय प्रबंधन समिति के सहयोग से विद्यालय के मुख्य द्वार के समीप दस वाई दस वर्ग फुट का स्थान चयनित करके इस स्थान पर हरियाणा डेयरी डेवलपमेंट कोआपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड को वीटा दूथ बूथ स्थापित करने की अनुमति प्रदान करना सुनिश्चित करें। ताकि मामले में आगामी कार्यवाही की जा सकें। पत्र में यह भी स्पष्ट किया गया है कि वीटा दूध बूथ आबंटन की प्रक्रिया हरियाणा डेयरी डेवलपमेंट कोआपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड के द्वारा ही की जाएगी।

-----सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की सेहत अच्छी रहे, इसके लिए स्कूलों में वीटा दूध बूथ स्थापित किए जा रहे है। ताकि विद्यार्थी जंक फूड खरीदकर खाने की अपेक्षा दूध, दही व लस्सी आदि को लेकर पी सकें। इसके लिए जिला के पाँच सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में वीटा दूध बूथ खोले जा रहे है।

- बूटाराम, कार्यकारी जिला शिक्षा अधिकारी, सिरसा।

chat bot
आपका साथी