सिरसा के डबवाली में राम भरोसे स्वास्थ्य सुविधाएं, नागरिक अस्पताल में दो साल से बंद है एक्स-रे सुविधा

सिरसा के डबवाली उपमंडल नागरिक अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाएं राम भरोसे है। दो सालों से एक्स-रे मशीन बंद पड़ी है। नागरिक अस्पताल में हड्डी रोग विशेषज्ञ के पास रोजाना 100 से ज्यादा मरीज आते हैं। इनमें से 20 से 25 प्रतिशत मरीजों को होती है एक्स-रे की जरूरत पड़ती है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 05:48 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 05:48 PM (IST)
सिरसा के डबवाली में राम भरोसे स्वास्थ्य सुविधाएं, नागरिक अस्पताल में दो साल से बंद है एक्स-रे सुविधा
डबवाली उपमंडल नागरिक अस्पताल में एक्स-रे रूम पर जड़ा ताला।

संवाद सहयोगी, डबवाली (सिरसा)। प्रदेश के आखिरी कोने डबवाली में स्वास्थ्य सुविधाएं मृत्युशैया पर पड़ी नजर आती है। मेडिकल कालेज का सपना देखने वाला यह शहर एक्स-रे को तरस गया है। करीब दो साल हो गए है, चौटाला रोड पर स्थित उपमंडल नागरिक अस्पताल में एक्स-रे नहीं हो रहे। ऐसे में मरीजों को महज एक्स-रे करवाने के लिए सिरसा रेफर किया जा रहा है। 100 बेडिड अस्पताल में यह सुविधा मशीन खराब होने की वजह से बंद है। वहीं हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. सौरभ अरोड़ा की ओपीडी देखें तो वे हर रोज 100 से ज्यादा मरीजों की जांच कर रहे है। इसमें से 20 से 25 प्रतिशत मरीज ऐसे होते हैं, जिन्हें एक्स-रे की आवश्यकता होती है। ऐसे में जरूरतमंदों को मानसिक पीड़ा के साथ-साथ आर्थिक नुकसान झेलना पड़ता है। उपरोक्त सुविधा बंद होने का मामला स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ-साथ जिला उपायुक्त अनीश यादव के संज्ञान में है। इसके बावजूद समस्या का समाधान नहीं हुआ है।

बीत गए नौ माह, नई मशीन नहीं आई

अस्पताल में पुरानी एक्स-रे मशीन में खराबी आए जमाना बीत गया है। स्वास्थ्य विभाग के स्थानीय अधिकारी इंजीनियर बुला चुके है। कुछ दिन चलने के बाद फिर वैसे हालात हो जाते है। कह सकते है कि सालों पुरानी मशीन ठप हो चुकी है। हरियाणा सरकार ने 26 मार्च 2021 को 300 एमए क्षमता की नई एक्स-रे मशीन खरीदने के लिए करीब पौने सात लाख रुपये एचएमएससीएल (हरियाणा मेडिकल सर्विसज कार्पोरेशन लिमिटेड) के मैनेजिंग डायरेक्टर को जारी किए थे। करीब नौ माह की अवधि बीत चुकी है। लेकिन डबवाली में नई एक्स-रे मशीन नहीं पहुंची है।

फिर से खराब हुई मशीन

डबवाली नागरिक अस्पताल के एसएमओ डा. एमके भादू ने बताया कि इंजीनियर को बुलाया गया था। मशीन ठीक हो गई थी। पुन: खराबी आने के कारण बंद है। अब एक्स-रे नहीं हो रहे है। हरियाणा सरकार ने नई मशीन मंजूर कर रखी है। इस संबंध में एचएमएससीएल को आदेश जारी कर रखे है।

chat bot
आपका साथी