हिसार में स्वास्थ्य विभाग लाॅन्च करेगा एप, अलग-अलग बीमारियों के मरीजों की सूची हो सकेगी दर्ज

एक अप्रैल को स्वास्थ्य विभाग आईएचआईपी नाम से एक एप लांच करेगा। इस एप पर अलग-अलग बीमारियों के मरीजों की सूची दर्ज की जा सकेगी। जिले की सीएचसी-पीएचसी से लेकर सभी सरकारी अस्पतालों में इस एप का प्रयोग होगा।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 05:58 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 05:58 PM (IST)
हिसार में स्वास्थ्य विभाग लाॅन्च करेगा एप, अलग-अलग बीमारियों के मरीजों की सूची हो सकेगी दर्ज
एप पर सामान्य बुखार, डेंगू, डायरिया वाले मरीजों की सूची मौके पर दर्ज की जा सकेगी।

हिसार, जेएनएन। हिसार जिले में मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से तीसरे फेज के लिए 45 से 60 वर्ष की आयु के गंभीर बीमारियों के 21 मरीजों को और 60 से अधिक आयु के 116 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। वहीं कुल मिलाकर 331 लोगों ने पहली डोज लगवाई और 135 ने दूसरी डोज लगवाई। साथ ही मंगलवार को कोरोना का सिर्फ एक नया मामला मिला। इसके साथ ही जिला स्वास्थ्य विभाग बुखार, डेंगू, मलेरिया और डायरिया वाले मरीजों की सूची एक पोर्टल पर दर्ज कर सकेगा। इसके लिए एक अप्रैल को स्वास्थ्य विभाग आईएचआईपी नाम से एक एप लांच करेगा। इस एप पर अलग-अलग बीमारियों के मरीजों की सूची दर्ज की जा सकेगी। जिले की सीएचसी-पीएचसी से लेकर सभी सरकारी अस्पतालों में इस एप का प्रयोग होगा।

इस बारे में मुख्यालय से ‌अधिकारियों से दिशा-निर्देश मिले है। हालांकि विभाग काे प्राथमिकी आदेश मिले है। जिस पर योजना बनाई जा रही है। एप पर सभी मरीजों की हिस्ट्री देखी जा सकेगी। जहां पर सभी मरीजों की सूची अलग-अलग श्रेणी के अनुसार दर्ज होती है। एप के जरिये डेंगू, मलेरिया वालों का अलग, फैमिली प्लानिंग का अलग, फीवर एवं अन्य बीमारियों वाले मरीजों की अलग-अलग लिस्ट बनाई जा सकेगी। एएनएम, फार्मासिस्ट के पास जैसे ही कोई मरीज आता है तो उसी समय उस मरीज का नाम इस पोर्टल पर दर्ज करना होगा। इसके लिए विभाग ने आदेश जारी किए है।

-- -- -- सामान्य बुखार, डेंगू, डायरिया वाले मरीजों की सूची मौके पर दर्ज की जा सकेगी। एक अप्रैल को एक नया पोर्टल लांच किया जाएगा। जिससे कार्य आसान भी आसान होगा।

डा. जया गोयल, डिप्टी सीएमओ, हिसार।

chat bot
आपका साथी