मंडल आयुक्‍त बोले, कोविड के सैंपलों की जांच बढ़ाए स्वास्थ्य विभाग, सिविल अस्पताल में भी कोरोना मरीजों का हो उपचार

मंडल आयुक्त विनय सिंह ने की जिला में कोविड नियंत्रण उपायों की समीक्षा।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sat, 22 Aug 2020 05:28 PM (IST) Updated:Sat, 22 Aug 2020 05:47 PM (IST)
मंडल आयुक्‍त बोले, कोविड के सैंपलों की जांच बढ़ाए स्वास्थ्य विभाग, सिविल अस्पताल में भी कोरोना मरीजों का हो उपचार
मंडल आयुक्‍त बोले, कोविड के सैंपलों की जांच बढ़ाए स्वास्थ्य विभाग, सिविल अस्पताल में भी कोरोना मरीजों का हो उपचार

जेएनएन, हिसार: कोविड-19 नियंत्रण उपायों को लेकर लघु सचिवालय में शुक्रवार को बैठक हुई। इसमें मंडलायुक्त विनय सिंह ने अधिकारियों के साथ समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिला के संवेदनशील क्षेत्रों व हाई रिस्क एरिया में कोरोना रोगियों की पहचान के लिए अधिक से अधिक लोगों के सैंपल लिए जाएंगे। टेस्टिंग जितनी अधिक होगी, संक्रमण पर नियंत्रण उतना ही जल्दी व प्रभावी तरीके से होगा। इसके साथ ही सिविल अस्पताल में भी कोविड मरीजों का उपचार हो। उन्होंने जिला में कोविड मरीजों के उपचार, सैंपलिंग, डेटा अपलोड करने, मरीजों की पहचान करने सहित कोरोना नियंत्रण के लिए सभी आवश्यक उपायों के संबंध में विस्तार से चर्चा की और अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। बैठक में उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी, हिसार पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया, हांसी पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त अनीश यादव मौजूद रहे।

जिला में 1500 सैंपल का लक्ष्य, 200 सैंपल करेंगे एसएम

जिला में 1500 सैंपल लेने का लक्ष्य रखा गया है जिसे पूरा करने के लिए सभी एसएमओ कम से कम 200 सैंपल जरूर करेंगे। सैंपलिंग कार्य के लिए प्रत्येक सीएचसी पर कम से कम एक सैंपल कलेक्शन सेंटर अवश्य बनाए जाएंगे। संवेदनशील व हाई रिस्क एरिया में सैंपलिंग की संख्या को अधिक रखा जाए। सैंपल जांच के बाद पॉजिटिव व्यक्तियों को तुरंत कोविड अस्पताल में दाखिल करवाकर उनका समुचित इलाज किया जाए और उसके संपर्क में आने वाले व्यक्तियों के सैंपल लिए जाएं।

नंबर बंद होने पर पुलिस की लें सहायता

मंडलायुक्त ने कहा कि पॉजिटिव रिपोर्ट वाले किसी व्यक्ति का मोबाइल यदि बंद मिलता है तो संबंधित डीएसपी या पुलिस अधीक्षक को इसकी सूचना दें ताकि मोबाइल लोकेशन के आधार पर उसे ट्रेस किया जा सके। उन्होंने प्रतिदिन लिए जाने वाले सैंपलों की जानकारी लेते हुए यह भी निर्देश दिए कि बाहरी जिलों या राज्यों से आने वाले व्यक्तियों के भी सैंपल लिए जाएं।

नागरिक अस्पताल में संसाधनों का उचित प्रयोग हो

मंडलायुक्त ने कहा कि नागरिक अस्पताल में वेंटिलेटर लगने से सभी मरीजों को अग्रोहा मेडिकल कॉलेज भेजने के बजाय कुछ मरीजों का यहीं नागरिक अस्पताल में भी उपचार शुरू किया जाए ताकि संसाधनों का उचित इस्तेमाल हो सके। उन्होंने ऑक्सीजन व वेंटिलेटर पर जो मरीज हैं उनकी प्रतिदिन समीक्षा व निगरानी करने के निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी