Corona Alert: बाहर से आए लोग कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए कर रहे मना, फतेहाबाद स्वास्थ्य विभाग चला रहा अभियान

फतेहाबाद जिले की बात करते तो करीब साढ़े सात लाख लोग ऐसे है जिन्हें वैक्सीन की डोज लगनी है। लेकिन अभी तक केवल साढ़े पांच लाख लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है। लेकिन इनमें से ढाई लाख लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई है।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Sun, 14 Nov 2021 03:42 PM (IST) Updated:Sun, 14 Nov 2021 03:42 PM (IST)
Corona Alert: बाहर से आए लोग कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए कर रहे मना, फतेहाबाद स्वास्थ्य विभाग चला रहा अभियान
फतेहाबाद में वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने वाले करीब 38 प्रतिशत।

फतेहाबाद, जागरण संवाददाता। फतेहाबाद में स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन अभियान तेज करने के लिए डोर-टू-डोर अभियान तेज कर दिया है। रविवार को सभी हेल्थ वर्करों का अवकाश रद करके डोर-टू-डोर सर्वे के लिए भेज दिया गया। फतेहाबाद शहर में तीन टीमें लगाई गई है। एक रिक्शा पर भी टीम जा रही है जो झुग्गी झोंपड़ी में जाकर लोगों को वैक्सीन लगा रही है। डोर-टू-डोर अभियान को चलाए हुए एक सप्ताह हो गया।

पिछले सप्ताह कोरोना के दो नए केस आए तो एक की हुई मौत

वैक्सीन की दूसरी डोज न लगवाने के कारण स्वास्थ्य विभाग को यह अभियान चलाया गया। लेकिन अब जो टीम जा रही है उसके सामने दिक्कत ये है कि जो लोग बाहर से आ रहे है वो वैक्सीन नहीं लगा रहे। कोई लंबी बीमारी होने का बहाना कर रहा है तो कोई बुखार होने का कारण बता रहा है। यहीं कारण है कि टीम को उस घर से वापस लौटना पड़ रहा है। जो परिवार वैक्सीन नहीं लगा रहा है उसे चिंहित किया जा रहा है। पहले चरण में उन्हें समझाया भी जा रहा है। लेकिन बाद में ऐसे परिवारों को चिंहित किया जाएगा और वैक्सीन के लिए प्रेरित भी किया जाएगा। 

पिछले एक सप्ताह में आए कोरोना के दो केस

फतेहाबाद जिला कोरोना मुक्त हो गया था। लेकिन अब फिर कोरोना ने दस्तक दे दी है। पिछले सप्ताह कोरोना के दो नए केस आए। इनमें से एक बुजुर्ग महिला की मौत भी हो गई। वहीं 17 साल का युवक भी कोरोना से पाजिटिव हो गया। यह युवक बुजुर्ग महिला का पौता है। ऐसे में अगर कोरोना से बचना है तो हर किसी को वैक्सीन अवश्य लगानी चाहिए। अगर ऐसा करेंगे तभी इस बीमारी से मुक्ति मिल सकती है। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि जब भी टीम उनके द्वार पहुंचे तो वो वैक्सीन अवश्य लगाए। जिस बुजुर्ग महिला की मौत हुई थी उसने केवल वैक्सीन की एक डोज लगवाई थी। ऐसे में कोरोनारोधी वैक्सीन की दोनों डोज सबसे जरूरी है। 

38 प्रतिशत लोगों ने लगवाई है दूसरी डोज

फतेहाबाद जिले की बात करते तो करीब साढ़े सात लाख लोग ऐसे है जिन्हें वैक्सीन की डोज लगनी है। लेकिन अभी तक केवल साढ़े पांच लाख लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है। लेकिन इनमें से ढाई लाख लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई है। ऐसे में वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने वाले करीब 38 प्रतिशत है। यहीं कारण है कि इस आंकड़े को बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने यह अभियान शुरू किया है। 

अब कोरोना की स्थिति पर डाले नजर

जिले में रविवार को लिए गए सैंपल : 116

रविवार को आरटीपीसीार सैंपल लिए : 51

रतिवार को एंटीजन सैंपल लिए     : 65

जिले में अब तक लिए गए सैंपल : 3,29,875

जिले में अब तक कोरोना के आए मरीज : 17835

जिले में कोरोना एक्टिव केस          : 1

जिले में अब तक कोराेना से हुए ठीक   : 17349

जिले में अब तक कोरोना से हुई मौत   : 485

फतेहाबाद नोडल अधिकारी डा. मेजर शरद तूली के अनुसार

डोर-टू-डोर अभियान के दौरान कुछ लोग वैक्सीन नहीं लगवा रहे है। ऐसे लोगों को समझाया जा रहा है। वहीं हमारी टीम घर-घर जा रही है। पिछले एक सप्ताह में अनेक लोगों को वैक्सीन भी लगी है। कोरोना से बचना है तो वैक्सीनेशन जरूर करवाना होगा। अब तो लेागों को सेंटर तक नहीं आना पड़ेगा घर पर ही वैक्सीन लग जाएगी।

chat bot
आपका साथी