स्वास्थ्य विभाग ने किया लारवा सर्वे, आठ को थमाए नोटिस

शहर में डेंगू के मरीजों की संख्या में बढ़ौतरी का सिलसिला जारी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 10:33 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 10:33 PM (IST)
स्वास्थ्य विभाग ने किया लारवा सर्वे, आठ को थमाए नोटिस
स्वास्थ्य विभाग ने किया लारवा सर्वे, आठ को थमाए नोटिस

फोटो : 56

जागरण संवाददाता, हिसार : शहर में डेंगू के मरीजों की संख्या में बढ़ौतरी का सिलसिला जारी है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू की रोकथाम के लिए वार्ड-12 में लारवा सर्वे किया। न्यू माडल टाउन में टीमने घर-घर जाकर लारवा की जांच की। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने वार्ड-12 में न्यू माडल टाउन सहित दूसरी कालोनियों में स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से डेंगू के प्रकोप से बचाव के लिए डेंगू के लारवा की पहचान करके उसे नष्ट करने के लिए दवाई डालना और लोगों को जागरूक करने का अभियान चलाया गया। जिसमें स्वास्थ्य विभाग से डा. सुखबीर सिंह, डाक्टर संदीप सिंह सहित 20 अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की टीम वार्ड-12 में पहुंची। पार्षद जगमोहन मित्तल भी टीम के साथ थे। उनके आग्रह पर चिकित्सकों के नेतृत्व में टीम सदस्यों ने घर-घर जाकर डेंगू के लारवा को नष्ट करने के लिए दवाई डाली गई। साथ ही आठ लोगों को नोटिस भी थमाए। उनके यहां लारवा पाया गया। उन्हें चेताया कि जलठहराव नहीं होना चाहिए। यदि ऐसा दोबारा पाया गया तो स्वास्थ्य विभाग उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी। लोगों को पहली बार जागरुक करते हुए समझाया गया है।

-------------

चिकित्सकों ने वार्डवासियों से की अपील

चिकित्सकों ने वार्डवासियों से अपील की कि अपने आसपास पानी खड़ा ना रहने दें। पीने योग्य पानी में सरसों का तेल व अन्य खड़े हुए पानी में काला तेल या मिट्टी का तेल डालें। डेंगू दिन-ब-दिन अपने पांव पसार रहा है और काफी मरीज इस समय शहर के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं । डेंगू से बचाव का बेहतर उपाय सावधानी व सफाई है। अपने आसपास साफ सफाई रखें और सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पूर्ण पालन करें। आसपास गंदा पानी खड़ा ना रहने दें।

------------------------

वर्जन

स्वास्थ्य विभाग ने न्यू माडल टाउन सहित वार्ड-12 में घर-घर जाकर लारवा सर्वे किया है। आठ लोगों को नोटिस थमाकर चेताया है कि पानी खड़ा न होने दे। यदि ऐसा दोबारा पाया जाता है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। टीम ने लोगों को डेंगू के प्रति जागरुक भी किया है।

- जगमोहन मित्तल, पार्षद, नगर निगम हिसार।

chat bot
आपका साथी