HBSE: 12वीं में जिनका रिजल्ट लेट है उन्‍हें 10वीं का प्रमाणपत्र स्कैन करके दोबारा भेजने के निर्देश

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 12वीं का रिजल्‍ट जारी किया है। कुछ विद्यालयों द्वारा सीनियर सेकेण्डरी परीक्षार्थियों के 10वीं परीक्षा के आनलाइन अंक अस्पष्ट शिक्षा बोर्ड को भेजे गए थे। ऐसे सभी विद्यालयी परीक्षार्थियों की सूची बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर उपलब्ध करवा दी गई है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 08:26 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 08:26 AM (IST)
HBSE: 12वीं में जिनका रिजल्ट लेट है उन्‍हें 10वीं का प्रमाणपत्र स्कैन करके दोबारा भेजने के निर्देश
12वीं कक्षा में रिजल्‍ट लेट वाले विद्यार्थियों को एचबीएसई के एक नियम का पालन करना होगा

जागरण संवाददाता, भिवानी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा सीनियर सेकेंडरी नियमित, कम्पार्टमेंट,स्वयंपाठी परीक्षा अप्रैल माह का परिणाम 26 जुलाई को घोषित किया जा चुका है। 2,696 परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम विद्यालयों से प्राप्त दसवीं कक्षा के अंक स्पष्ट न होने के कारण आरएलडी या आरएलई दर्शाया गया है।

बोर्ड अध्यक्ष डा. जगबीर सिंह व सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि सीनियर सेकेण्डरी परीक्षा का परिणाम 30:10:60 का फार्मूला अपनाते हुए घोषित हुआ है। कुछ विद्यालयों द्वारा सीनियर सेकेण्डरी परीक्षार्थियों के 10वीं परीक्षा के आनलाइन अंक अस्पष्ट शिक्षा बोर्ड को भेजे गए थे। ऐसे सभी विद्यालयी परीक्षार्थियों की सूची बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर उपलब्ध करवा दी गई है। कोविड-19 महामारी के चलते सुरक्षा के दृष्टिगत सभी विद्यालय मुखियाओं को निर्देशित किया है कि जिन परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम आरएलडी या आरएलई दिखाया गया है।

ऐसे परीक्षार्थियों के 10वीं के मूल प्रमाण-पत्र को नये सिरे से स्पष्ट रूप से स्कैन करते हुए सीनियर सेकेण्डरी शाखा की ई-मेल assrs@bseh.org.in पर शीघ्र अतिशीघ्र अपलोड कर भेजना सुनिश्चित करें ताकि परीक्षार्थियों का परिणाम घोषित करने बारे बनती कार्यवाही की जा सके।

उल्लेखनीय है कि विद्यालयों से 10वीं व 11वीं के अंक 28 जून से 07 जुलाई तक आनलाइन मांगे गए थे तथा विवरणों में शुद्धि के लिए 08 से 09 जुलाई तक का समय विद्यालयों को दिया गया था। इसके उपरान्त भी विद्यालयों द्वारा अंकों का विवरण स्पष्ट न भेजे जाने के कारण 2,696 परीक्षार्थियों का परिणाम आरएलडी, आरएलई रहा है। इसके अतिरिक्त जिन परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम किसी कारण से घोषित नहीं हुआ है, ऐसे सभी सम्बन्धित विद्यालय परीक्षार्थियों के पूर्ण विवरण, दस्तावेजों सहित बोर्ड कार्यालय में उपस्थित होकर जल्द से जल्द समाधान करवाएं। इस बारे विद्यालयों को उनकी ई-मेल पर व पंजीकृत डाक के माध्यम से अलग से भी सूचित किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी