HBSE 12th result update: बोर्ड ने स्कूलों को मेल की परीक्षार्थियों की सूची, 10वीं और 11वीं के अंकों का मांगा विवरण

HBSE 12th result update. हरियाणा बोर्ड ने12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए तैयारी तेज कर दी है। स्कूलों को परीक्षार्थियों की सूची मेल की है। स्कूलों को 28 जून से छह जुलाई तक 10वीं व 11वीं में प्राप्त अंक अपलोड करने होंगे

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:05 PM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 08:27 AM (IST)
HBSE 12th result update: बोर्ड ने स्कूलों को मेल की परीक्षार्थियों की सूची, 10वीं और 11वीं के अंकों का मांगा विवरण
12वी के सभी दो लाख 27 हजार 585 विद्यार्थियों का 25 जुलाई तक आएगा परिणाम।

जागरण संवाददाता, भिवानी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE 12th result) ने 12वीं के परीक्षार्थियों की सूची स्कूलों की ई-मेल पर भेज कर उनके 10वीं और 11वीं के प्राप्त अंकों का विवरण मांगा है। स्कूलों को यह विवरण बोर्ड की वेबसाइट पर 28 जून से छह जुलाई तक अपलोड करना होगा। शिक्षा बोर्ड ने 12वीं का परीक्षा परिणाम 25 जुलाई से पहले घोषित करने की पूरी तैयारी कर ली है। 

12वीं की परीक्षा अप्रैल माह में होनी थी। लेकिन, महामारी और लॉकडाउन के चलते परीक्षा नहीं हो पाई। अब नए प्लान के तहत 12वीं का रिजल्ट बिना परीक्षा लिए ही घोषित किया जाएगा। स्कूलों से विद्यार्थियों की 10वीं और 11वीं के अंकों की जाे सूची मांगी गई है, वह बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर अपलोड करनी होगी। विद्यालय की लॉगिन आइडी व पासवर्ड का उपयोग करते हुए अपलोड किया जा सकता है। 

दो लाख 27 हजार 585 विद्यार्थियों का आएगा परिणाम 

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार 12वीं के दो लाख 27 हजार 565 विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। इनमें एक लाख 18 हजार 716 लड़के और एक लाख आठ हजार 869 लड़कियां शामिल हैं। 

इस प्रकार का विवरण स्कूलों को देना होगा

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड चेयरमैन डा. जगबीर सिंह ने बताया कि सेकेंडरी के जिन परीक्षार्थियों का रिकॉर्ड विद्यालयों को अपलोड करना है, उसके तहत संबंधित विद्यालयों की ओर से परीक्षार्थी के सेकेंडरी कक्षा पास करने का वर्ष, सत्र, अनुक्रमांक तथा किस जिले व किस विद्यालय से पास की गई है, का नाम सहित दर्ज करना अनिवाय है। इसके अतिरिक्त ऐसे परीक्षार्थी जिन्होंने सेकेंडरी कक्षा अन्य राज्यों से पास की है, उनकी सूची भी संबंधित विद्यालयों की ई-मेल पर भेजी है। ऐसेें परीक्षार्थिों का सेकेंडरी कक्षा पास प्रमाण-पत्र (ग्रेडिंग है तो ग्रेड अंकों की टेबल सहित) अपलोड करना होगा। इसमेंं पास करने का वर्ष, सत्र, अनुक्रमांक तथा राज्य बोर्ड का नाम विद्यालय सहित देना होगा। सेकेंडरी कक्षा में अर्जित कुल प्राप्त अंकों की विषयवार सूचना भी देनी होगी। 

गलती सुधारने का नहीं मिलेगा अतिरिक्त अवसर 

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सचिव राजीव प्रसाद ने कहा कि परीक्षार्थियों की सूची विद्यालयों की ई-मेल पर भेजी गई है। संबंधित विद्यालयों को इन परीक्षार्थियों के 11वीं कक्षा में विषयवार प्राप्त अंकों सहित कुल अंक अपलोड करने हैं। सभी विद्यालय परीक्षार्थियों की सूचना समय रहते पूर्ण रूप से सही व दुरुस्त दर्ज करना सुनिश्चित करें। गलती सुधारने का अतिरिक्त अवसर नहीं दिया जाएगा। विद्यालय द्वारा भेजी गई ऑनलाइन सूचना को ही अंतिम व निर्णायक माना जाएगा। गलती के लिए विद्यालय स्वयं जिम्मेदार होगा और उसके खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जाएगी। किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या के लिए हेल्पलाइन नंबर 01664-254300 व 254309 पर संपर्क कर सकते हैं। 

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी