सीमित संसाधनों के साथ मौसम के अनुकूल अधिक उपज देने के लक्ष्य के साथ काम करेगा एचएयू

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के नवनियुक्त कुलपति प्रो. बीआर कंबोज ने कार्यभार संभालने के बाद शनिवार को अपने विजन को प्रेस वार्ता में साझा किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 06:52 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 06:52 PM (IST)
सीमित संसाधनों के साथ मौसम के अनुकूल अधिक उपज देने के लक्ष्य के साथ काम करेगा एचएयू
सीमित संसाधनों के साथ मौसम के अनुकूल अधिक उपज देने के लक्ष्य के साथ काम करेगा एचएयू

जागरण संवाददाता, हिसार: चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के नवनियुक्त कुलपति प्रो. बीआर कंबोज ने कार्यभार संभालने के बाद शनिवार को अपने विजन को प्रेस वार्ता में साझा किया। उन्होंने कहा कि आज का समय में चुनौती भरा है। आबादी दिनों दिन बढ़ रही है और अत्यधिक संसाधनों के दोहन के कारण हमारे पास सीमित संसाधन हैं। ऐसे में अब से विश्वविद्यालय का लक्ष्य होगा कि सीमित संसाधनों का प्रयोग करते हुए उपज बढ़ाने वाली फसलों पर जोर दिया जाए और ऐसी फसलें जो विपरीत मौसम को भी झेलने की शक्ति रखती हों। इस तरह से हम पीएम नरेंद्र मोदी का किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य भी पूरा करने की तरफ बढ़ेंगे। विज्ञानी इस दिशा में काम भी कर रहे हैं। विश्वविद्यालय की अतंरराष्ट्रीय ख्याति को बनाए रखने के लिए शिक्षक व गैर शिक्षकों की बेहतरीन टीम के साथ मिलकर इस लक्ष्य को हासिल किया जाएगा। किसानों को लाभ पहुंचाना हमारा एकमात्र उद्देश्य है जिसे पूरा करना भी हमारे लक्ष्यों में शामिल है।

जीनोम एडिटिग पर भी करेंगे काम

कुलपति प्रो. कंबोज ने बताया कि आज के समय में जीनोम एडिटिग विज्ञान से जुड़े अलग-अलग क्षेत्रों में प्रयोग की जा रही है। हम भी कृषि के क्षेत्र में जीन एडिटिग पर काम करेंगे ताकि अच्छी किस्मों को विकसित किया जा सके। एचएयू के कई विज्ञानी ऐसे हैं तो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने कार्यों के लिए जाने जाते हैं उनकी टीम बनाकर कार्य करेंगे। विद्यार्थियों की पढ़ाई कोरोना से नहीं होने देंगे प्रभावित

कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई में आ रही दिक्कतें पर कुलपति ने कहा कि हमारा लक्ष्य था कि बच्चों का शैक्षणिक सत्र में देरी न हो इसीलिए ऑनलाइन सिस्टम खड़ा किया। फिर विद्यार्थियों ने कहा कि कम से कम प्रैक्टिकल ऑफलाइन कराएं। इसीलिए विद्यार्थियों को बुलाया। अभी तक संक्रमण हमारे यहां नहीं पहुंचा है। मगर फिर भी हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं जल्द फैसला लेंगे। हमारा लक्ष्य शैक्षणिक, अनुसंधान व विस्तार शिक्षा की गतिविधियों को ओर मजबूत बनाना होगा ताकि विद्यार्थियों व किसानों को अधिक से अधिक फायदा हो सके।

chat bot
आपका साथी