एचएयू के पास 1050 सेंशन पोस्ट मगर काम कर रहे 450 विज्ञानी, अब 80 नए विज्ञानी मिलेंगे

जागरण संवाददाता हिसार चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में विज्ञानियों की संख्या

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 08:30 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 08:30 PM (IST)
एचएयू के पास 1050 सेंशन पोस्ट मगर काम कर रहे 450 विज्ञानी, अब 80 नए विज्ञानी मिलेंगे
एचएयू के पास 1050 सेंशन पोस्ट मगर काम कर रहे 450 विज्ञानी, अब 80 नए विज्ञानी मिलेंगे

जागरण संवाददाता, हिसार : चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में विज्ञानियों की संख्या मौजूदा समय में 450 हैं। जबकि सेंशन पोस्ट करीब 1050 शिक्षकों की है। ऐसे में 54 फीसद विज्ञानी कम होने के कारण विश्वविद्यालय को कई दिक्कतें आ रही हैं। मगर इन समस्याओं का हल जल्द ही एचएयू को मिल जाएगा। क्योंकि नई दिल्ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने एचएयू के लिए 80 पदों को अप्रूव्ड किया है। जल्द ही इनकी भर्ती की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए एचएयू में पत्राचार भी शुरू हो चुका है। विभिन्न विभागों से जानकारी जुटाई जा रही है कि किस विभाग में पदों की क्या स्थिति है। एचएयू के शिक्षक संघ पिछले कुछ समय से विज्ञानियों की संख्या में बढ़ोतरी करने की मांग भी करते रहे हैं।

-----------

यह कारण है कि एचएयू में 50 फीसद हो गई विज्ञानियों की संख्या

एचएयू में पिछले कुछ वर्षों से तेजी से विज्ञानी सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इनकी भरपाई के लिए शिक्षकों की जगह ही नहीं निकलती ऐसे में पद खाली ही बने रहते हैं। यही कारण है कि हर बार मार्च के बाद तेजी से पद खाली ही होते रहे हैं। इसके साथ ही कई पद ऐसे में जिन एडमिन के कुछ पदों की जिम्मेदारी विज्ञानी संभाल रहे हैं। जबकि उन्हें अपना समय कक्षाओं में देना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में एडमिन और शिक्षण कार्य दोनों ही प्रभावित होते हैं। कार्य होते जरूर हैं मगर इसमें गंभीरता नहीं दिखाई देती है। हर साल एचएयू में 30 से 35 विज्ञानी सेवानिवृत्त हो रहे हैं। जितनी तेजी से विज्ञानी सेवानिवृत्त हो रहे हैं उतनी तेजी से भर्तियां अभी भी नहीं चल रही हैं। जबकि पंजाब एग्रीकल्चर विश्वविद्यालय में हर साल भर्तियां की जाती हैं।

---------------

दो पूर्व कुलपति ने 360 ही विज्ञानी लगाए

वर्ष 1971 में जब एचएयू शुरु हुई तब से 1990 तक विश्वविद्यालय में लगातार भर्तियां हुईं। 1993 के बाद यहां भर्ती लगभग बंद हो गई और 2010 तक कोई भर्ती नहीं हुई। 17 वर्षों तक भर्तियां नहीं होने के कारण बड़ी संख्या में पद रिक्त हो गए। इसके बाद वर्ष 2010 में फिर से भर्तियां शुरू हुईं। एचएयू में पूर्व कुलपति केएस खोखर और पूर्व कुलपति केपी सिंह 360 के आसपास विज्ञानियों की भर्ती की है। इसके बाद बावजूद भी शिक्षकों कीसंख्या 450 के आसपास बनी हुई है। इनमें से कुछ विज्ञानी होर्टीकल्चर यूनिवर्सिटी और एचएयू दोनों विश्वविद्यालयों में शिक्षण कार्य संभाल रहे हैं। पूर्व में 2012 के बाद 2016 में भी भर्तियां हुई थीं।

---------------

आइसीएआर ने 80 पद कृषि विज्ञानियों के अप्रूव्ड किए गए हैं। जल्द ही इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

-प्रो. समर सिंह, कुलपति, एचएयू

chat bot
आपका साथी