Admission Alert: एचएयू में स्नातकोत्तर कोर्सों में दाखिले के लिए होगी ऑफलाइन परीक्षा, यहां देखें शेड्यूल

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में पीजी कोर्सों में दाखिले के लिए 28 अगस्त और 19 सितंबर को होगी। परीक्षा सिर्फ ऑफलाइन मोड में ली जाएंगी। इच्छुक उम्मीदवार विश्वविद्यालय की वेबसाइट hau.ac.in और admissions.hau.ac.in पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 04:58 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 04:58 PM (IST)
Admission Alert: एचएयू में स्नातकोत्तर कोर्सों में दाखिले के लिए होगी ऑफलाइन परीक्षा, यहां देखें शेड्यूल
कृषि महाविद्यालय व गृह विज्ञान महाविद्यालय के सभी स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा 28 अगस्त को होगी।

जागरण संवाददाता, हिसार। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार में स्नातकोत्तर (पीजी) कोर्सों में दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षा की तिथियां घोषित कर दी गई हैं। विश्वविद्यालय में स्नात्तकोत्तर कार्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाएं ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की जाएंगी। प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 5 अगस्त तक है। जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट hau.ac.in और admissions.hau.ac.in पर जा सकते हैं।

विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर अधिष्ठाता डॉ. अतुल ढींगड़ा ने बताया कि स्नातकोत्तर प्रोग्राम के लिए प्रवेश परीक्षा 28 अगस्त और 19 सितंबर को आयोजित की जाएगी। कृषि महाविद्यालय व गृह विज्ञान महाविद्यालय के सभी स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा 28 अगस्त को होगी। उत्तर कुंजी 31 अगस्त को ही वेबसाइट पर डाल दी जाएगी। उम्मीदवार 2 सितंबर तक आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं। प्रथम काउंसिलिंग 10 सितंबर से 14 सितंबर तक होगी और 18 सितंबर को सीट अलॉट कर दी जाएंगी।

इन पाठ्यक्रमों के लिए 19 सितंबर को परीक्षा

इसी प्रकार मौलिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय, मत्स्य विज्ञान महाविद्यालय और कृषि अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय के सभी कार्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा 19 सितंबर को आयोजित की जाएगी।  उत्तर कुंजी 21 सितंबर को जारी की जाएगी। उम्मीदवार 22 सितंबर तक आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं। मौलिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय के लिए 18 अक्टूबर को, मत्स्य विज्ञान महाविद्यालय के लिए 11 अक्टूबर को और कृषि अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय के लिए 12 अक्टूबर को सीट अलॉट की जाएंगी।  

पीएचडी के लिए 19 सितंबर को होगी परीक्षा

उन्होंने बताया कि कृषि महाविद्यालय, मौलिक विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय, कृषि अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, गृह विज्ञान महाविद्यालय, बिजनेस मैनेजमेंट एवं एग्रीबिजनेस मैनेजमेंट में पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा 19 सितंबर को आयोजित की जाएगी। इनके लिए 21 सितंबर को उत्तर कुंजी जारी की जाएगी और 22 सितंबर तक आपत्तियां दर्ज की जाएंगी। परिणाम को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर डाल दिया जाएगा। प्रथम काउंसिलिंग जिसमें काउंसिलिंग के लिए पंजीकरण व च्वाइस भरने की तिथि 29 सितंबर से 4 अक्टूबर तक होगी और 13 अक्टूबर को सीट अलॉट की जाएंगी। इसके अलावा अतिरिक्त सीटों के लिए दूसरी काउंसलिंग में दाखिले होंगे। जिन उम्मीदवारों ने पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के तहत आवेदन किया है उन्हें मेडिकल जांच के लिए विश्वविद्यालय के मेडिकल बोर्ड के समक्ष निर्धारित तिथि को उपस्थित होना होगा।

डिप्लोमा कोर्सों के लिए यह रहेगा शेड्यूल

डिप्लोमा कोर्सों के लिए पहली काउंसिलिंग व च्वाइस भरने की तिथि 10 से 14 सितंबर होगी और परिणाम 20 सितंबर को घोषित कर दिए जाएंगे जिसमें सीट अलॉटमेंट भी कर दी जाएगी। फिजिकल रिपोर्टिंग, कागजातों की वेरिफीकेश, फीस जमा करवाना व कोर्स में पंजीकरण प्रक्रिया 22 से 24 सितंबर तक होगी। दूसरी काउंसलिंग 13 से 14 अक्टूबर को होगी और इसके परिणाम व सीट अलॉटमेंट 21 अक्टूबर को घोषित कर दिए जाएंगे।

मैनेमेंट कोर्सों में आवेदन की अंतिम तिथि 5 अगस्त

इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट एंड एग्रीप्रेन्योरशिप गुरुग्राम में एमबीए एग्रीबिजनेस, एमबीए सामान्य व मास्टर इन रूरल मैनेजमेंट और कृषि महाविद्यालय में डिपार्टमेंट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट में एमबीए सामान्य व एमबीए एग्री बिजनेस में दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 अगस्त होगी। इन विषयों में दाखिले कैट, सीमेट व ग्रेजुऐशन स्कॉर में मेरिट के आधार पर होंगे।

परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय में तैयारियां शुरू

उन्होंने बताया कि इन कोर्सों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए विश्वविद्यालय में तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। इसके लिए विश्वविद्यालय के कर्मचारियों की ड्यूटियां लगाई जाएंगी। प्रवेश परीक्षा के दौरान केंद्र व राज्य सरकार की ओर से समय-समय पर जारी की जाने वाली हिदायतों जैसे सेनेटाइजेशन, मास्क व सामाजिक दूरी का विशेष ध्यान रखा जाएगा। 

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी