Haryana Weather Update: हरियाणा में बारिश के साथ आंधी की आफत, कहीं पेड़ टूटे तो कहीं गिरी दीवार

उत्तरी हरियाणा के ऊपर बने एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण 15 व 16 जून को राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में गरज-चमक व तेज हवायों के साथ हल्की से मध्यम बारिश और 17 जून को भी कहीं कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 05:31 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 05:31 PM (IST)
Haryana Weather Update: हरियाणा में बारिश के साथ आंधी की आफत, कहीं पेड़ टूटे तो कहीं गिरी दीवार
हरियाणा में 17 जून तक बारिश होने के आसार बने रहेंगे और इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी

हिसार, जेएनएन। हरियाणा में मंगलवार दाेपहर बाद एक दम से मौसम बदला और तेज हवाओं के साथ कई जिलों में बारिश शुरू हो गई। मगर देखते ही देखते तेज हवाओं ने आंधी का रूप ले लिया। आंधी इस कदर आफत बनी की कहीं विशाल पेड़ टूट गए तो कहीं दीवार गिर गई। फतेहाबाद और सिरसा में पेड़ टूटने से सड़कों पर रास्‍ता बंद हो गया।

फतेहाबाद में ही एक गेट बाइक पर गिर गया और बाइक पूरी तरह से क्षतिग्रस्‍त हो गई। हिसार में भी इसी तरह से नुकसान देखने को मिला और कई जगहों पर बिजली के खंभे गिर गए। एक बार बारिश बंद हो गई मगर रात तक इसी तरह का मौसम बने रहने के आसार जताए गए हैं।

दक्षिण पश्चिम मानूसन इस बार समय से प्रदेश में पहुंच गया है। चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डा. मदन खिचड़ के अनुसार दक्षिण पश्चिमी मानसून अनुकूल परिस्थितियों के कारण आगे बढ़ता हुआ सो 14 जून को मानसून की उत्तरी सीमा अक्षांश 20.5 डिग्री उत्तर व देशांतर 60 डिग्री पूर्व पर दिवू, सूरत, भोपाल, हमीरपुर, बाराबंकी, अंबाला, अमृतसर तक पहुंच गई है और मानसूनी टर्फ रेखा पश्चिमी राजस्थान से उत्तर पूर्व बंगाल तक बनी हुई है।

मौसम की परिस्थितियां मानसून के आगे बढ़ने के अनुकूल बन रही है। मानसूनी नमी वाली हवाओं के कारण 12 जून शाम से 13 जून तक हरियाणा के ज्यादातर क्षेत्रों गरज चमक व तेज हवायों के साथ में हल्की से मध्यम बारिश व कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश दर्ज की गई। 14 जून को भी दक्षिण हरियाणा के कुछ एक स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई। वहीं आज बारिश से गर्मी तो कम हुई मगर तेज हवाओं ने तबाही मचा दी। हरियाणा के कई जिलों में भारी नुकसान देखने को मिला है।

मौसम पूर्वानुमान

एचएयू के अनुसार नमी वाली हवायों की सक्रियता व उत्तरी हरियाणा के ऊपर बने एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण 15 व 16 जून को राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में गरज-चमक व तेज हवायों के साथ हल्की से मध्यम बारिश और 17 जून को भी कहीं कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।

किसानों के लिए सलाह

1. नरमा/कपास व सब्जियों के खेतों में आवश्यकतानुसार जलनिकासी का प्रबंध अवश्य करें।

2. ग्वार/बाजरा व अन्य फसलों के लिए खेत तेयार कर उत्तम किस्मों के बीजों का प्रबंध करें ।

3. धान की नर्सरी में आवश्यतानुसार सिंचाई व खाद प्रबंधन अवश्य करें।

4. धान लगाने के लिए अच्छी तरह से खेत तेयार कर नमी संचित करें। यदि पानी उपलब्ध हो तो धान लगाना शुरू करें।

5. यदि नर्सरी में पीलापन आए तो 0.5 फीसद जिंकसल्फेट, 0.5 फीसद फेरससल्फेट व 2.5 फीसद यूरिया का घोल बनाकर छिड़काव करें। यह छिडकाव आवश्यकतानुसार 4-5 दिनों के अंतराल पर दोहराएं।

6. धान में बकानी रोग से बचाव के लिए पनीरी उखाड़ने से सात दिन पहले कार्बेन्डाजिम 1ग्राम/वर्गमीटर की दर से रेत में मिलाकर पनीरी में एकसार बिखेर दें।

हिसार में प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

भारत सरकार के मौसम केंद्र चंडीगढ़ द्वारा जारी पत्र के अनुसार हरियाणा में मानसून समय से पहले पंहुचा है। प्रदेश के विभिन्न जिलों में 16 जून तक बरसात होने की संभावना व्यक्त की गई है। जिला राजस्व अधिकारी एवं आपदा प्रबंधन विभाग के नोडल अधिकारी बिजेन्द्र भारद्वाज ने नागरिकों के लिए कुछ हिदायत जारी की है। उन्होंने मौसम विभाग द्वारा तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना के मद्देनजर आमजन से जर्जर भवनों के समीप ना जाने, बड़े वृक्षों के नीचे आश्रय ना लेने, बिजली पोल, ट्रांसफार्मर व तारों के पास ना जाने तथा बरसात के दौरान सावधानी पूर्वक वाहन चलाने की अपील की है। बिजेन्द्र भारद्वाज ने बताया कि जिले में बाढ राहत नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जा चुका है। जिसका हेल्पलाईन नंबर 01662-231137 है। आपदा की किसी भी स्थिति में नागरिक इस हैल्पलाईन नंबर पर संपर्क कर सकते है।

chat bot
आपका साथी