Haryana Weather Update: हरियाणा में झुलसा रही धूप और गर्मी, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

हरियाणा में मौसम आमतौर पर 25 जून तक परिवर्तनशील व खुश्क मगर बीच-बीच में आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है। इस दौरान दक्षिण पश्चिमी हवाएं चलने के कारण तापमान में भी हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 09:48 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 09:48 AM (IST)
Haryana Weather Update: हरियाणा में झुलसा रही धूप और गर्मी, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
हरियाणा में एक दिन में ही 40 डिग्री तक पहुंच गया हिसार का तापमान

हिसार, जेएनएन। हरियाणा में अब तक जहां लू का प्रकोप ज्‍यादा देखने को नहीं मिला था, वहीं अब अचानक से गर्मी बढ़ गई है। मौसम खुश्क बना हुआ है और धूप ने फिर से लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं। इसका असर ऐसे समझा जा सकता है कि एक ही दिन में हिसार में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है जो सामान्य तापमान के बराबर है। जबकि एक दिन पहले सोमवार को पहले सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कमी देखी गई थी। आने वाले कुछ दिनों में मौसम इसी प्रकार का रहने की उम्मीद है। बुधवार की सुबह तो धूप निकलते ही असर दिखाने लगी और लू चलने जैसा महसूस होने लगा।

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मानसून की हवाओं के हरियाणा की तरफ आगे बढऩे के लिए अनुकूल मौसमी परिस्थितियां न बनने तथा मॉनसून टर्फ उत्तर में ऊपर हिमालय की तरफ बढऩे की संभावना से मानसूनी हवाओं की सक्रियता अगले चार -पांच दिनों तक न होने की संभावना है। जिससे हरियाणा में मौसम आमतौर पर 25 जून तक परिवर्तनशील व खुश्क मगर बीच-बीच में आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है। इस दौरान दक्षिण पश्चिमी हवाएं चलने के कारण तापमान में भी हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

किसान इन बातों का रखें ध्यान

- मौसम में नमी की अधिकता व बादलवाई लगातार रहने के कारण अगेती नरमा/कपास व सब्जियों की फसल में कीटों व रोगों का प्रकोप होने की संभावना को देखते हुए किसान भाई फसलों की लगातार निगरानी रखें । अगर प्रकोप दिखाई दे तो विश्विद्यालय की सिफारिश दवाइयों की स्प्रे करें।

- सब्जियों के खेतों में आवश्यकतानुसार निराई गुड़ाई कर नमी संचित करे तथा आवश्यकतानुसार ङ्क्षसचाई करें।

- ग्वार, बाजरा व अन्य खरीफ फसलों के लिए खेत तेयार कर उत्तम किस्मों के बीजों का प्रबंध कर बिजाई शुरू करें। बिजाई से पहले बीजोपचार अवश्य करें।

- धान की नर्सरी में आवश्यतानुसार ङ्क्षसचाई व खाद प्रबन्धन अवश्य करें।

- धान लगाने के लिए अच्छी तरह से खेत तेयार कर नमी संचित करें । पानी उपलब्ध हो तो धान में लगाना शुरू करें।

chat bot
आपका साथी