Haryana Weather Update: सुबह से ही रुक-रुक कर हो रही बारिश, आज से पूरे हरियाणा में छा जाएगा प्री-मानसून

बंगाल की खाड़ी की तरफ से आने वाली नमी वाली मॉनसूनी हवाओं के कारण यह प्री-मॉनसून बारिश हुई है। अगले तीन चार दिन तक (16जून तक) बीच बीच में राज्य के अधिकतर हिस्सों में गरज चमक व तेज हवायों के साथ बारिश होने की संभावना है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 11:00 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 11:00 AM (IST)
Haryana Weather Update: सुबह से ही रुक-रुक कर हो रही बारिश, आज से पूरे हरियाणा में छा जाएगा प्री-मानसून
हरियाणा में एक दिन में ही बारिश होने से गर्मी छू मंतर हो गई है, कहीं कहीं जलभराव भी है

हिसार, जेएनएन। हरियाणा में प्री मानसून ने दस्तक दे दी है। शनिवार को दक्षिण हरियाणा के शहरों में बारिश के बाद रविवार को पूरे करीब हरियाणा में बारिश हो रही है। प्री-मानसून में अच्छी बारिश से यह कयास लगाए जा रहे हैं कि मानसून का समय से आ सकता है और इस बार अच्छी बारिश होगी। हरियाणा कृषि मौसम विभाग के विभागाध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि पंजाब के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन और बंगाल की खाड़ी में कम दबाब के क्षेत्र से एक टर्फ रेखा बन गई है।

जिससे बंगाल की खाड़ी की तरफ से आने वाली नमी वाली मॉनसूनी हवाओं के कारण यह प्री-मॉनसून बारिश हुई है। अगले तीन चार दिन तक (16जून तक) बीच बीच में राज्य के अधिकतर हिस्सों में गरज चमक व तेज हवायों के साथ बारिश होने की संभावना है। यह बारिश खरीफ फसलों विशेषकर नरमा कपास सब्जियों फलदार पौधों के लिए फायदेमंद है और धान लगाने वाले क्षेत्रों में बारिश से भूमि में नमी की अधिकता के कारण पानी की बचत होगी।

एचएयू के अनुसार आज अंबाला, पंचकूला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, पानीपत, सोनीपत, जींद, रोहतक, झज्जर, गुरुग्राम, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, भिवानी, चरखी दादरी, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार जिलों और इस के आसपास के क्षेत्रों में तेज हवायों व गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। हिसार और सिरसा में सुबह से ही बारिश हो रही है। बारिश के कारण शहर में जगह-जगह जलभराव देखने को मिला।

सिरसा में सबसे ज्यादा बारिश

आइएमडी के अनुसार सिरसा में सबसे ज्यादा बारिश देखने को मिली है। आइएमडी सिरसा में 101 एमएम बारिश बता रहा है। इसके बाद अंबाला में 29 एमएम, भिवानी - 14 एमएम, चंडीगढ़- 21 एमएम, हिसार - 10 एमएम, नारनौल- 16 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

रात और दिन के तापमान में गिरावट

बारिश के कारण रात और दिन के तापमान में गिरवाट देखने को मिली। मौसम विभाग के अनुसार दिन का तापमान 35 से 38 डिग्री और रात का तापमान 16 से 20 डिग्री के बीच रह सकता है।

chat bot
आपका साथी