Haryana Weather News: अरब सागर में बन रहा साइक्लोन, हरियाणा में करेगा जोरदार बारिश

हरियाणा के 14 मई को भी बादलवाई व गरज चमक तथा हवायों के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना है परन्तु 15 मई से मौसम आम तौर पर खुश्क हो जाने की संभावना है तथा 18 मई तक दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 01:36 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 01:36 PM (IST)
Haryana Weather News: अरब सागर में बन रहा साइक्लोन, हरियाणा में करेगा जोरदार बारिश
अरब सागर से गुजरात राजस्थान से होते हुए हरियाणा राज्य की तरफ आने की संभावना प्रबल बन रही है

हिसार, जेएनएन। हरियाणा में मौसम बीते तीन चार दिनों से परिवर्तनशील बना हुआ है। मौसम विज्ञानियों ने 19 मई के आस पास प्रदेश में जोरदार बारिश के संभावना जताई है। इसका प्रमुख कारण अरब सागर में बनने वाला साइक्लोन रहेगा। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि 19 मई रात्रि से राज्य में फिर से मौसम में बदलाव होने के आसार हैं। क्योंकि अरब सागर के दक्षिणपूर्व में एक कम दबाब का क्षेत्र बन रहा है जो आने वाले दिनों में डिप्रेसन बनाने का काम करेगा। इसके साथ ही 16 -17 मई तक साइक्लोन बनने की संभावना प्रबल हो रही है जिसका आंशिक प्रभाव भी राज्य में देखने को मिल सकता है।

गुजरात राजस्थान होते हुए हरियाणा की तरफ बढ़ने की संभावना

इस मौसम परिवर्तन से नमी वाली हवा अरब सागर से गुजरात राजस्थान से होते हुए हरियाणा राज्य की तरफ आने की संभावना प्रबल बन रही है जिससे राज्य के विशेषकर दक्षिण पश्चिमी क्षेत्रों में 19 मई रात्रि से मौसम में फिर से बदलाव हो सकता हैं। हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ व राजस्थान के ऊपर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन के आंशिक प्रभाव से 11 मई रात्रि से राज्य में उत्तरी व दक्षिण पश्चिमी क्षेत्रों में धूलभरी हवायों व गरज चमक के साथ कहीं कहीं बूंदाबांदी या हल्की बारिश दर्ज हुई थी। जिससे राज्य में दिन का तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री तक कम रहा।

15 मई को खुश्क रहेगा मौसम

इस पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव अब क्षीण हो रहा है जिससे राज्य के कुछ एक स्थानों पर 14 मई को भी बादलवाई व गरज चमक तथा हवायों के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना है परन्तु 15 मई से मौसम आम तौर पर खुश्क हो जाने की संभावना है तथा 18 मई तक दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी