ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले हरियाणा के खिलाड़ियों से खेल विभाग ने मांगा शपथ-पत्र

शपथ पत्र में खिलाड़ी को अपना नाम गांव व जिला का नाम स्पर्धा की जानकारी देनी होगी। खिलाड़ी को डोपिंग टेस्ट में पॉजिटिव मिलने किसी अपराधिक व यौन शोषण मामले में दोषी पाए जाने पर सरकार को एडवांस में ली गई पांच लाख रुपये की राशि वापस लौटानी पड़ेगी।

Manoj KumarFri, 14 May 2021 04:14 PM (IST)
ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले खिलाडि़यों को यौन शोषण, डोपिंग व अन्य अपराधिक मामला होने पर पांच लाख लौटाने पड़ेंगे

रोहतक [ओपी वशिष्ठ] राज्य सरकार ने ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले खिलाड़ियों को बेहतर तैयारियों के लिए एडवांस में पांच लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की है। इस घोषणा के तहत बॉक्सर अमित पंघाल को पांच लाख रुपये राशि सरकार द्वारा दी भी जा चुकी है। लेकिन अन्य खिलाड़ियों को यह राशि अभी तक नहीं

मिल पाई है। अब खेल विभाग की तरफ से खिलाड़ियों से एक शपथ-पत्र मांगा गया है, जो जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी को भरकर देना होगा। लेकिन अधिकतर खिलाड़ी ओलंपिक की तैयारियों को लेकर या तो विदेश में हैं या नेशनल कोचिंग कैंप में गए हुए हैं। ऐसे में उनके लिए शपथ-पत्र भरकर देना संभव नहीं है।

यौन उत्पीड़न और डोपिंग में दोषी पाए जाने पर वापस देनी होगी राशि

इस शपथ पत्र में खिलाड़ी को अपना नाम, गांव व जिला का नाम, स्पर्धा की जानकारी देनी होगी। खिलाड़ी को डोपिंग टेस्ट में पॉजिटिव मिलने, किसी अपराधिक व यौन शोषण मामले में दोषी पाए जाने पर सरकार को एडवांस में ली गई पांच लाख रुपये की राशि खेल विभाग व राज्य सरकार को वापस लौटानी पड़ेगी। शपथ-पत्र तहसीलदार द्वारा सत्यापित करवाना होगा।

ये खिलाड़ी हासिल कर चुके हैं ओलंपिक कोटा

बॉक्सिंग में

- रोहतक से अमित पंघाल

- भिवानी से पूजा रानी बोहरा

- हिसार से विकास यादव

- भिवानी से मनीष कौशिक

कुश्ती में

भिवानी से विनेश फौगाट

झज्जर से बजरंग पुनिया

सोनीपत से सोनम मलिक

जींद से अंशु मलिक

भाला फेंक में

पानीपत से नीरज चोपड़ा

पैदल चाल में

महेंद्रगढ़ से संदीप कुमार

राहुल रोहिल्ला

शूटिंग में

झज्जर से मनु भाकर - 10 मीटर, 25 मीटर एयर पिस्टल तथा 25 मीटर एयर  पिस्टल मिक्सड

यशस्वनी सिंह देशवाल - 10 मीटर एयर पिस्टल

अभिषेक वर्मा - 10 मीटर एयर पिस्टल

संजीव  राजपूत - राइफल 3  पॉजीशन

राशि मिली नहीं वापसी का शपथ-पत्र मांग लिया : संदीप

टोक्यो ओलंपिक में देश के लिए पैदल चाल में कोटा हासिल करने वाले संदीप पूनिया से शपथ-पत्र के संदर्भ में फोन पर बातचीत की। उन्होंने बताया कि खेल विभाग की तरफ से अभी तक केवल बॉक्सर अमित पंघाल को एडवांस पांच लाख रुपये की राशि दी है। अन्य खिलाड़ियों ने कई बार खेल मंत्री को इस बारे में अवगत किया जा चुका है। लेकिन अभी तक राशि नहीं मिल सकी। कभी कोरोना महामारी तो कभी अन्य कारण सामने आ जाते हैं। कोरोना महामारी में ही खिलाड़ियों को एडवांस राशि की जरूरत है ताकि वे अपनी बेहतर तैयारी कर सके। राशि अभी तक मिली नहीं है, लेकिन उनसे शपथ-पत्र जरूर मांग लिया है। खास बात यह है कि ओलंपिक कोटा हासिल कर चुकेे खिलाड़ी अपने घर की बजाय नेशनल कैंप या विदेशों में प्रैक्टिस करने गए हुए हैं।

गजेंद्र फौगाट

खिलाड़ियों से शपथ - पत्र को लेकर निर्णय वापस लिया जाएगा : गजेंद्र फौगाट

हरियाणा सरकार सीएम ओएसडी पब्लिसिटी गजेंद्र फौगाट ने कहा कि ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले खिलाड़ियों से मांगा गया शपथ पत्र का मामला संज्ञान में आया है। इस सन्दर्भ में खेल विभाग के निदेशक आइपीएस पंकज नैन से चर्चा की गई है। खिलाड़ियों से शपथ - पत्र को लेकर निर्णय वापस लिया जाएगा। कोटा हासिल करने वाले खिलाड़ियों को अग्रिम शुभकामनाएं।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.