Haryana School Reopen: स्कूलों में पहली से तीसरी कक्षा में पहले दिन 30 फीसद ही पहुंचे विद्यार्थी

राजकीय व निजी प्राथमिक स्कूलों में सोमवार को पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाई करवाने का सिलसिला शुरू हो गया। पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए 142 दिनों के बाद स्कूल खुले। हाांलिक प्रथम दिन विद्यार्थियों की संख्या 30 फीसद ही रही।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 11:41 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 11:41 AM (IST)
Haryana School Reopen: स्कूलों में पहली से तीसरी कक्षा में पहले दिन 30 फीसद ही पहुंचे विद्यार्थी
पहली से तीसरी कक्षा तक स्कूलों में अभिभावकों के साथ पहुंचे बच्चे

जागरण संवाददाता, सिरसा : कोरोना की दूसरी लहर बीतने के बाद अब बड़ी कक्षाओं के बाद अब पहली से तीसरी कक्षाओं के लिए भी स्‍कूूल के कपाट खोल दिए गए हैं। राजकीय व निजी प्राथमिक स्कूलों में सोमवार को पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाई करवाने का सिलसिला शुरू हो गया। पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए 142 दिनों के बाद स्कूल खुले। हाांलिक प्रथम दिन विद्यार्थियों की संख्या 30 फीसद ही रही। स्कूलों में सुबह 9 बजे से 12 बजे तक पढ़ाई करवाई जाएगी।

स्कूलों में गेट पर जांचा तापमान

स्कूलों में सुबह से ही विद्यार्थी अपने अभिभावकों के साथ पहुंचने लगे। स्कूल में बच्चों को अनुमति पत्र साथ लेकर आना भी जरूरी था। स्कूल में अभिभावकों से अध्यापकों ने सहमति पत्र लिया। किसी बच्चे के पास अनुमति पत्र नहीं होने पर स्कूल में प्रवेश नहीं करने दिया गया। बच्चों को स्कूल में आने के लिए किसी प्रकार से बाध्य नहीं किया जाएगा। अगर कोई बच्चा स्कूल नहीं आता है तो उस पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी।

आनलाइन प्रक्रिया जारी रहेगी

शिक्षा विभाग ने आदेश देकर आनलाइन प्रक्रिया पहले की तरह जारी रखने के लिए कहा गया है। संक्रमण से बचाव के लिए स्कूल में पहुंचने के बाद बच्चों को सुरक्षा घेरे में रहना होगा। स्कूल में विद्यार्थियों के आने से पहले सैनिटाइजर का छिड़काव किया गया। बच्चों को समय-समय पर कोविड 19 को लेकर जागरूक किया जाएगा। इसी के साथ स्कूलों में कोरोना से बचाव के लिए स्लोगन भी लगाए जाएंगे।

प्राथमिक स्तर के विद्यार्थियों की संख्या

राजकीय प्राथमिक स्कूलों की संख्या 524

पहली कक्षा में संख्या 9812

दूसरी कक्षा में संख्या 12436

तीसरी कक्षा में संख्या 12929

चौथी कक्षा में संख्या 13170

पांचवीं कक्षा में संख्या 11945

------------

सरकारी व निजी स्कूलों में सोमवार को पहली से तीसरी कक्षा के बच्चों को पढ़ाई करवाने का सिलसिला शुरू हो गया। स्कूलों में कोविड 19 को लेकर विशेष सावधानी रखी जा रही है।

आत्मप्रकाश मेहरा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, सिरसा

chat bot
आपका साथी