Haryana School Reopen News: लंबे समय के बाद हरियाणा में 20 सितंबर से स्कूल पहुंचेंगे पहली से तीसरी के विद्यार्थी

20 सितंबर से पहली कक्षा से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए भी स्कूल खोलने की अनुमति दी है। अभी तक केवल चौथी कक्षा से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थी ही आफलाइन रूप से पढ़ाई करते नजर आते थे। लेकिन अब पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थी भी स्कूल पहुंचेंगे।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 08:38 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 08:38 AM (IST)
Haryana School Reopen News: लंबे समय के बाद हरियाणा में 20 सितंबर से स्कूल पहुंचेंगे पहली से तीसरी के विद्यार्थी
सरकार ने कोरोना महामारी बचाव की गाइड लाइनों का पालन करते हुए 20 सितंबर से स्कूल खोलने के दिए निर्देश

जागरण संवाददाता,झज्जर : सरकार ने अब 20 सितंबर से पहली कक्षा से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए भी स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है। अभी तक केवल चौथी कक्षा से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थी ही स्कूल में पहुंचकर आफलाइन रूप से पढ़ाई करते नजर आते थे। लेकिन अब पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थी भी स्कूल पहुंचेंगे। पिछले लंबे समय से पहली से तीसरी कक्षा के विद्यार्थी स्कूलों से दूर है। घरों में रहकर ही पढ़ाई करनी पड़ रही है। छोटी उम्र होने के कारण अभिभावक भी बच्चों को आनलाइन पढ़ाई के लिए मोबाइल फोन अधिक समय तक देना उचित नहीं समझते। कोरोना महामारी का असर कम होने के साथ ही अब पहली से तीसरी कक्षा के बच्चे भी स्कूलों में पहुंचकर पढ़ाई करते नजर आएंगे।

जिले की बात करें तो कुल 292 प्राइमरी स्कूल हैं। जो पहले ही खुल चुके है। इन प्राइमरी स्कूलों में चौथी व पांचवीं कक्षा के विद्यार्थी पहुंचकर पढ़ाई कर रहे हैं। सरकार ने अभी तक पहली से तीसरी कक्षा के बच्चों को स्कूल बुलाने की अनुमति नहीं दी थी। अब कोरोना महामारी का असर कुछ कम हुआ है। इसके साथ ही पहली कक्षा से तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों को भी 20 सितंबर से स्कूल आने की अनुमति दे दी है। इसके लिए स्कूल प्रशासन को पहले तैयारी करनी होगी। हालांकि स्कूल तीन घंटे ही लगेंगे। स्कूलों में पढ़ाई के लिए सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक का समय निर्धारित करना है। अध्यापकों को बच्चों से आधा घंटा पहले आने व बाद में जाने के लिए कहा गया है। इसलिए अध्यापकों को स्कूल में सुबह साढ़े 8 बजे पहुंचना होगा और दोपहर साढ़े 12 बजे तक रहना होगा।

जिले के कुल 292 प्राइमरी स्कूलों में कुल 13 हजार 975 पहली कक्षा से तीसरी कक्षा के विद्यार्थी हैं। जिले के कुल पहली कक्षा में 4511 विद्यार्थी, दूसरी कक्षा में 4528 विद्यार्थी, तीसरी कक्षा में 4756 विद्यार्थी है। जो 20 जुलाई को आफलाइन स्कूलों में कक्षा लगने की अनुमति मिलने के बाद सहपाठियों के संग पढ़ाई करते नजर आएंगे। बच्चों के स्कूल पहुंचने के बाद स्कूल भी चहकते दिखेंगे। साथ ही जो विद्यार्थी स्कूल आने की बजाए आनलाइन माध्यम से पढ़ाई करना चाहते हैं, उनको आनलाइन पढ़ाई की भी अनुमति रहेगी। बच्चे माता-पिता की लिखित अनुमति के बाद ही स्कूल में बढ़ने आ पाएंगे। साथ ही कोरोना से बचाव के लिए भी सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

-जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी दलजीत सिंह ने बताया कि 20 सितंबर से कक्षा पहली से तीसरी के लिए भी स्कूल खुल रहे हैं। इसको लेकर सभी स्कूल मुखियाओं को तैयारी करने के निर्देश दे दिए हैं। ताकि बच्चों को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखा जा सके। हालांकि प्राइमरी स्कूल पहले से ही खुले हुए है, जिनमें चौथी व पांचवीं कक्षा के विद्यार्थी आफलाइन पढ़ रहे हैं।

chat bot
आपका साथी