राहत : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के 12वीं कक्षा के परीक्षार्थियों को 12 और 13 को मिलेंगे प्रमाण-पत्र

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड 12वीं की परीक्षा अप्रैल-2021 के विद्यालयी परीक्षार्थियों के प्रमाण-पत्र तथा माइग्रेशन प्रमाण-पत्र 12 और 13 अगस्त को वितरित करेगा। 12 अगस्त को ये प्रमाणपत्र प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों के कार्यालयों पर भेजे जाएंगे।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 10 Aug 2021 04:20 PM (IST) Updated:Tue, 10 Aug 2021 04:20 PM (IST)
राहत : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के 12वीं कक्षा के परीक्षार्थियों को 12 और 13 को मिलेंगे प्रमाण-पत्र
भिवानी बोर्ड के 12वीं कक्षा के प्रमाण-पत्र तथा माइग्रेशन प्रमाण-पत्र बोर्ड मुख्यालय अध्यापक भवन में वितरित हाेंगे

जागरण संवाददाता, भिवानी : 12वीं के विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड 12वीं की परीक्षा अप्रैल-2021 के विद्यालयी परीक्षार्थियों के प्रमाण-पत्र तथा माइग्रेशन प्रमाण-पत्र 12 और 13 अगस्त को वितरित करेगा। 12 अगस्त को ये प्रमाणपत्र प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों के कार्यालयों पर भेजे जाएंगे। प्रदेश के सभी सीनियर सेकेण्डरी विद्यालयों के मुखियाओं को इस बारे सूचित किया गया है। वे उनके विद्यालय के परीक्षार्थियों के प्रमाण-पत्र तथा माइग्रेशन प्रमाण-पत्र 12 अगस्त को प्रात: 11 बजे से सायं 5 बजे तक तथा 13 अगस्त को प्रात: 9बजे से सायं 4बजे तक संबंधित जिले के जिला शिक्षा अधिकारियों के कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।

बोर्ड अध्यक्ष प्रो. जगबीर सिंह ने बताया कि जिला भिवानी के प्रमाण-पत्र तथा माइग्रेशन प्रमाण-पत्र बोर्ड मुख्यालय के अध्यापक भवन में वितरित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त जिला दादरी के प्रमाण-पत्र तथा माइग्रेशन प्रमाण-पत्र खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय, दादरी में वितरित किये जाएंगे। विद्यालय मुखिया स्वयं ये प्रमाण-पत्र प्राप्त नहीं कर सकते हैं तो अपने विद्यालय के किसी भी अध्यापक, प्राध्यापक को इस कार्य के लिए प्राधिकृत करें। जिस अध्यापक, प्राध्यापक को विद्यालय के मुखिया द्वारा प्राधिकृत किया जाता है उनको सलाह दी जाती है कि वे अपने साथ प्राधिकरण का पत्र अवश्य लेकर आयें अन्यथा उनको प्रमाण-पत्र नहीं दिए जाएंगे। प्राधिकरण पत्र न होने के कारण प्रमाण-पत्र न मिलने की जिम्मेवारी संस्था की होगी।

उन्होंने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय से सीनियर सेकेण्डरी कक्षा के प्रमाण-पत्र यदि किन्हीं अपरिहार्य कारणों से दस्ती प्राप्त नहीं कर पाते हैं तो ऐसी अवस्था में ये प्रमाण-पत्र उक्त वर्णित तिथियों उपरान्त कार्यालय कार्य दिवस में बोर्ड मुख्यालय से प्राप्त कर सकते हैं । कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए ही सीनियर सेकेण्डरी परीक्षा अप्रैल-2021 के प्रमाण पत्र तथा माइग्रेशन प्रमाण-पत्र वितरण का कार्य करवाया जाएगा। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि निर्धारित समय पर विद्यार्थयों के प्रमाण पत्र प्राप्त कर लें ताकि विद्यार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करा पड़े।

chat bot
आपका साथी