चौ. देवीलाल की 108वी जयंती पर बोले हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह, कहा- वे सही मायने में थे गरीबों के मसीहा

बिजली मंत्री रणजीत सिंह के निवास पर पूर्व उप प्रधानमंत्री चौ. देवीलाल की 108वी जयंती पर सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। बिजली मंत्री ने कहा कि पूर्व उप प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल सही मायने में गरीबों के मसीहा थे।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 04:54 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 04:54 PM (IST)
चौ. देवीलाल की 108वी जयंती पर बोले हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह, कहा- वे सही मायने में थे गरीबों के मसीहा
हल्के के प्रत्येक किसान के खेत तक पहुंचाया जाएगा घग्घर का पानी : बिजली मंत्री

जागरण संवाददाता,सिरसा। बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि पूर्व उप प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल सही मायने में गरीबों के मसीहा थे। उन्होंने अपना पूरा जीवन जनसेवा में लगा दिया और उनके द्वारा करवाए गए कार्यों का लाभ आज भी देश की जनता को मिल रहा है। उन्होंने सर्व प्रथम हरियाणा में बुजुर्गों के लिए पैंशन योजना की शुरुआत की थी जिसकी बदौलत बुजुर्गों को सम्मान से जीने का अधिकार मिल रहा है। बिजली मंत्री शनिवार को अपने निवास पर पूर्व उप प्रधानमंत्री चौ. देवीलाल की 108वी जयंती पर आयोजित सम्मान समारोह में संबोधित करते हुए कही।

घग्घर का पानी हर खेत तक पहुंचेगा  

उन्होंने कहा कि घग्घर का पानी हर खेत तक पहुंचाया जाएगा, इससे किसानों की पैदावार बढ़ेगी और किसान खुशहाल होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के हित में अनेक योजनाएं क्रियान्वित कर रही है और वर्तमान समय में कृषि में व्यापक स्तर पर परिवर्तन देखने को मिल रहा है। आज किसान फसल विविधीकरण अपना कर व्यापारिक सोच के साथ आगे बढ़ रहे हैं और मुनाफा भी कमा रहे हैं।

प्रति यूनिट 37 पैसे रेट कम होने से घरेलू उपभोक्ताओं को फायदा

बिजली मंत्री ने कहा कि चौ. देवीलाल ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत सिरसा की भूमि से ही थी, वे तीन बार प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे व देश के उप प्रधानमंत्री भी बने, यह केवल जनसेवा के बल पर ही संभव हुआ था और इसी कारण वे आज भी प्रदेशवासियों के दिलों में बसते हैं। उनके कदमों पर चलते हुए 24 घंटे हलके व प्रदेश के लोगों की सेवा के लिए तैयार हैं।उन्होंने कहा कि किसानों की मुख्य आवश्यकता बिजली और पानी होती है और प्रदेश सरकार इस दिशा में गंभीरता से कार्य करते हुए कारगर योजनाएं लागू कर रही है।

प्रदेश लगातार तरक्की के पथ पर अग्रसर

बिजली मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश लगातार तरक्की के पथ पर अग्रसर है। प्रदेश के बिजली वितरण निगम लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे है। प्रति यूनिट 37 पैसे रेट कम होने से घरेलू उपभोक्ताओं को प्रति वर्ष 1200 करोड़ रुपये की बचत होगी। इस प्रकार से बिजली दरों में भारी छूट देकर सरकार ने आमजन को बड़ी राहत दी है। रेटिंग के अनुसार गुजरात के बाद हरियाणा देशभर में दूसरे नंबर है और यह मुख्यमंत्री मनोहर लाल के बेहतर व्यवस्था के कारण ही संभव हो पाया है। हाल ही में सरकार द्वारा औद्योगिक व घरेलू बिजली कनेक्शन को लेकर नियमों का सरलीकरण किया गया है। नई योजना के तहत अब 25 फीसद राशि जमा करवाने पर बिजली कनेक्शन को पुन: शुरू करवाया जा सकेगा। संबंधित उपभोक्ता शेष राशि का किस्तों में भुगतान कर सकता है। इससे आम उपभोक्ता को बड़ी राहत मिली है।

chat bot
आपका साथी