हरियाणा पुलिस अब नहीं मिलाएगी हाथ, गाड़ी में अकेले व्यक्ति का भी बिना मास्क कटेगा चालान

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए डीआइजी बलवान सिंह राणा ने पुलिस को निर्देश दिए हैं। उनका कहन है कि थानों और चौकियों को संक्रमण मुक्त रखा जाए। पुलिस कर्मचारी मास्क का प्रयोग करें और सैनिटाइजर का भी प्रयोग करें और हाथ धोते रहें।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 11:56 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 11:56 AM (IST)
हरियाणा पुलिस अब नहीं मिलाएगी हाथ, गाड़ी में अकेले व्यक्ति का भी बिना मास्क कटेगा चालान
एसपी ने आमजन से अपील की है कि वे राज्य सरकार के निर्देशानुसार कोरोना कर्फ्यू का पालन करें।

हिसार, जेएनएन। कोरोना के दिन प्रतिदिन बढ़ते हुए प्रभाव को देखते हुए डीआइजी बलवान सिंह राणा ने जिला पुलिस हिसार के सभी पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कोरोना महामारी के प्रति जागरूक रहने व आमजन को भी जागरूक करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि थानों और चौकियों को संक्रमण मुक्त रखा जाए। वाहन में अकेले बिना मास्क मिले तो भी चालान किया जाएगा।

डीआइजी ने कहा है कि सभी थाना प्रबंधक, चौकी इंचार्ज, पुलिस लाइन प्रबंधक और अपराध शाखाएं अपने-अपने अधीन तैनात कर्मचारियों को कोरोना से संबंधित हिदायतों के बारे में अच्छी तरह से ब्रीफ करेंगे और निर्देश देंगे कि तमाम पुलिस कर्मचारी मास्क का प्रयोग करें और सैनिटाइजर का भी प्रयोग करें और हाथ धोते रहे। थाना व अन्य स्टाफ या चौकी के अंदर कोई भी व्यक्ति बिना मास्क के प्रवेश न करने पर पाए। सभी थाना प्रबंधक व चौकी इंचार्ज अपने - अपने थाना व चौकी के गेट पर सैनिटाइजर और मास्क का प्रबंध करेंगे। ताकि कोई भी बाहरी व्यक्ति अंदर प्रवेश करता है तो मास्क का प्रयोग कर सके और सैनिटाइजर से हाथ साफ करें। इसके अतिरिक्त थाना व चौकी के गेट पर एक बड़े बर्तन में साबुन का पानी रखेंगे, ताकि बाहरी व्यक्ति अपने जूते के निचले हिस्से को साफ कर प्रवेश करें ताकि जूते के साथ आने वाले कोरोना से बचाव किया जा सके। सभी थाना प्रबंधक थर्मल स्कैनर मशीन थाना व चौकी के गेट पर एक कर्मचारी की ड्यूटी नियुक्त करेंगे ताकि बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का तापमान चेक किया जा सके, अगर तापमान बढ़ा हुआ मिलता है तो उसको टेस्ट के लिए हॉस्पिटल में भेजेंगे और थाना या चौकी परिसर में अनावश्यक भीड़ ना कर सामाजिक दूरी की पालना करेगे। इसके अतिरिक्त अपने पास अधीन तमाम पुलिस कर्मचारियों को अच्छी तरह से बताएंगे कि एक दूसरे से हाथ नहीं मिलाएंगे, मास्क का प्रयोग करेंगे , बार - बार पानी से हाथ साफ करें और सैनिटाइजर का प्रयोग करेंगे ।

बाइक, कार से अकेले जाने पर भी मास्क जरूरी

एसपी ने आम जन से अपील की है कि वे राज्य सरकार के निर्देशानुसार कोरोना कर्फ्यू की पालना करें। शारीरिक दूरी का ध्यान रखें। अगर कोई व्यक्ति मोटरसाइकिल, स्कूटर, साइकिल व गाड़ी में अकेले भी सफर कर रहा है तो भी मास्क पहने, नहीं तो उनका भी चालान किया जाए, ताकि महामारी से बचा जा सके।

सरकारी अधिकारी नियम तोड़े उसका भी हो चालान

डीआइजी ने कहा कि कोई भी सरकारी अधिकारी व कर्मचारी नियम तोड़ता पाया जाए उसका भी चालान बेझिझक होकर काटा जाए। कोरोना किसी को भी हो सकता है और कोई भी इसके संक्रमण फैलाने में सहायक हो सकता है। अगर कोई भी पुलिस अधिकारी या कर्मचारी मास्क पहनने संबधित निर्देशों की अवहेलना करता है तो इसका मास्क संबंधित चालान कर उसके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी