Haryana Police: झज्जर पुलिस ने चलाया वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए अभियान, इन वाहनों के होंगे चालान

दिल्ली एनसीआर क्षेत्र केमें वायु प्रदूषण को रोकने के लिए एनजीटी द्वारा पुराने वाहनों को चलाने पर पाबंदी लगाई गई है। सर्वोच्च न्यायालय के दिशा निर्देश अनुसार 10 साल पुराने डीजल इंजन वाले वाहन तथा 15 साल पुराने पैट्रोल इंजन वाले वाहनों को सड़कों पर चलाने की अनुमति नही है।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 05:21 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 05:21 PM (IST)
Haryana Police:  झज्जर पुलिस ने चलाया वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए अभियान, इन वाहनों के होंगे चालान
हरियाणा पुलिस वाहन चालकों को करेगी जागरूक।

बहादुरगढ़, जागरण संवाददाता। दिल्ली एनसीआर क्षेत्र  केमें वायु प्रदूषण को रोकने के लिए एनजीटी द्वारा पुराने वाहनों को चलाने पर पाबंदी लगाई गई है। निर्धारित समय अवधि पूर्ण कर चुके पुराने वाहनों के संचालन के संबंध में माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा भी दिशा निर्देश जारी किए गए थे। जिनकी पालना को सुनिश्चित करने के लिए झज्जर पुलिस द्वारा वाहन चालकों को पुराने वाहनों के संचालन के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया गया है।

इन वाहनों के होंगे चालान

एनजीटी व सर्वोच्च न्यायालय के दिशा निर्देश अनुसार 10 साल पुराने डीजल इंजन वाले वाहन तथा 15 साल पुराने पैट्रोल इंजन वाले वाहनों को सड़कों पर चलाने की अनुमति नही है। पुलिस अधीक्षक झज्जर श्री राजेश दुग्गल के दिशा निर्देश अनुसार व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक झज्जर श्री विक्रांत भूषण के मार्गदर्शन में यातायात पुलिस झज्जर द्वारा वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया गया है।

जागरूक अभियान में वाहनों से की जाएगी अपील

जानकारी देते हुए थाना प्रबंधक यातायात बहादुरगढ़ निरीक्षक देवेंद्र कुमार ने बताया कि झज्जर पुलिस द्वारा पुराने वाहनों के संचालन के संबंध में वाहन चालकों के साथ-साथ आमजन को भी जागरूक किया जा रहा है। पुलिस की विभिन्न टीमों द्वारा जागरूकता अभियान के तहत वाहन चालकों से अपील की जा रही है कि पुराने वाहनों को सड़कों पर ना चलाऐं। स्थानीय पुलिस द्वारा वाहन चालको व आमजन को इस संबंध में लगातार जागरूक किया जा रहा है।

पुलिस करेगी वाहनों चालकों जागरूक

जागरूकता अभियान के बाद झज्जर पुलिस द्वारा 10 साल पुराने डीजल इंजन वाले वाहनों तथा 15 साल पुराने पैट्रोल इंजन वाले वाहनों को जब्त करने की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। निश्चित समय अवधि पूर्ण कर चुके वाहनों के संबंध में पुलिस की विभिन्न टीमों द्वारा टैक्सी स्टैंड, ऑटो मार्केट, ट्रक यूनियन, गाडियों के बिक्री केन्द्रों व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर जाकर लोगो को इस संबंध में सूचित किया जा रहा है। आमजन से पुनः अपील की जाती है कि निश्चित समय अवधि पूर्ण कर चुके पुराने वाहनों को सड़को पर ना चलाए। माननीय सर्वोच्च न्यायालय तथा एनजीटी द्वारा जारी किए आदेशों का पालन करें।

chat bot
आपका साथी