Haryana Monsoon News: हरियाणा में बदला मौसम, हिसार में बारिश, जानें आगे कैसा रहेगा मिजाज

बंगाल की खाड़ी में बनने वाले एक कम दबाब का क्षेत्र से 26 जुलाई से मानसून हरियाणा में फिर से और सक्रिय होने की संभावना है। जिससे 29 जुलाई के बीच राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में हवा व गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 11:23 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 11:23 AM (IST)
Haryana Monsoon News: हरियाणा में बदला मौसम, हिसार में बारिश, जानें आगे कैसा रहेगा मिजाज
हरियाणा में एक बार से मौसम ने करवट बदली है

जागरण संवाददाता, हिसार। प्रदेश में मौसम एक बार फिर से सुहाना हो गया है। हिसार में जहां पिछले कई दिनों से गर्मी पड़ रही थी तो मंगलवार को दिन सुहाना दिखाई दिया। सुबह से ही बादलवाई छाई रही इसके साथ ही ठंडी हवाएं भी चली। वहीं दोपहर बाद शाम के वक्‍त हिसार में एक दम बारिश शुरू हो गई। इंडस्‍स्ट्रियल एरिया में काफी देर तक बारिश हुई। हिसार के अन्‍य हिस्‍सों में भी बादल खूब बरसे। जबकि कई दिनों से बारिश नहीं हो रही थी। इसे लेकर लोग बड़े हैरत में थे, क्‍योंकि हरियाणा के कई जिलों में तेज बारिश हो चुकी है। मौसम विज्ञानियों ने अगले दो से तीन घंटे बाद रेवाडी, महेंद्रगढ़, पलवल, फरीदाबाद, मेवात, गुरुग्राम, कैथल, जींद, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत जिलों में व इस के आसपास के क्षेत्रों में हवा व गरजचमक के साथ कहीं- कहीं बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। मौजूदा समय में प्रदेश में सभी जिलों में दिन और रात्रि का तापमान अधिक है।

आगे तीन दिनों तक मानसून सक्रिय

चंडीगढ़ स्थित भारत मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ विज्ञानी डा. शिवेंद्र सिंह बताते हैं कि आगामी तीन दिन तक मानसून सक्रिय रहेगा। इसके कारण उत्तरी और पूर्वी हरियाणा में बारिश की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में बनने वाले एक कम दबाब का क्षेत्र से 26 जुलाई से मानसून हरियाणा में फिर से और सक्रिय होने की संभावना है। जिससे 26 जुलाई रात्रि से 29 जुलाई के बीच राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में हवा व गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश होने की भी संभावना है।

हिसार बेल्ट में क्यों कम होती है बारिश

राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्र ड्राई एरिया में आते हैं। यहां बारिश तो होती है मगर अक्सर कम ही होती है। ऐसे में अभी इन क्षेत्रों में बारिश नहीं हो रही तो यह कोई चौकाने वाली स्थिति नहीं है। अगर हिसार की बात करें तो पिछले तीन साल से हिसार में दक्षिण पश्चिम मानसून की बारिश कम होती जा रही है। मानसून सक्रिय हो रहा है जो अगले तीन चार दिनों में उत्तरी और पूर्वी हरियाणा में हल्की बारिश कर रहा है। सिरसा में सोमवार को कुछ बारिश भी हुई है। मगर अधिकांश स्थानों पर बादल छाने के साथ उमस ने लोगों को गर्मी का अहसास कराया। हिसार में 35.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

chat bot
आपका साथी