हरियाणा में ग्रामीण क्षेत्रों में रजिस्ट्री कराने के लिए देनी होगी दो फीसद अतिरिक्त फीस, जानिये नई दरें

रजिस्ट्री कराते समय पंचायतों में फंड जुटाने के लिए अतिरिक्त फीस लेने की प्रक्रिया शुरू हुई। पहले ग्रामीण क्षेत्र में तीन व पांच फीसद स्टांप फीस लगती थी। अब नई दरों के अनुसार पांच व सात फीसद स्टांप फीस चुकानी पड़ेगी।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 04:24 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 04:24 PM (IST)
हरियाणा में ग्रामीण क्षेत्रों में रजिस्ट्री कराने के लिए देनी होगी दो फीसद अतिरिक्त फीस, जानिये नई दरें
बहादुरगढ़ तहसील में ग्रामीण क्षेत्रों की रजिस्ट्री में भी यह फीस लागू कर दी गई है।

बहादुरगढ़, जेएनएन। पंचायतों में फंड जुटाने के लिए प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों की जमीनों की रजिस्ट्री कराते समय दो फीसद ड्यूटी लगा दी है। अब शहरी सीमा की जमीनों की रजिस्ट्री के समान ग्रामीण क्षेत्रों की जमीनों की रजिस्ट्री में भी स्टांप फीस एक समान हो गई है। सरकार की ओर से पंचायतों के लिए अतिरिक्त दो फीसद ड्यूटी जमीनों की रजिस्ट्री कराते समय लागू करने की अधिसूचना जारी कर दी है। बहादुरगढ़ तहसील में यह अतिरिक्त फीस लेने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

अचानक लागू हुए आदेश से ग्रामीण क्षेत्रों में रजिस्ट्री कराने के इच्छुक जो लोग पहले स्टांप खरीद चुके थे लेकिन अलग से दो फीसद ड्यूटी के स्टांप भी खरीदने पड़ रहे हैं। इससे उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल, राजस्व विभाग की ओर से पहले शहरी क्षेत्र में जमीनों की रजिस्ट्री कराते समय महिला के लिए पांच फीसद और पुरुष के लिए सात फीसद स्टांप फीस लगती थी। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में जमीनों की रजिस्ट्री के लिए महिला को तीन फीसद और पुरुष को पांच फीसद फीस देनी पड़ती थी। मगर अक्टूबर 2020 में सरकार ने पंचायतों के खातों में फंड जमा कराने के लिए जमीनों की रजिस्ट्री में दो फीसद ड्यूटी लगा दी थी। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों की जमीनों की भी रजिस्ट्री के दौरान शहरी क्षेत्र वाली फीस लगने लग गई है। अब ग्रामीण क्षेत्र में भी जमीनों की रजिस्ट्री के दौरान महिला को पांच व पुरुष को सात फीसद स्टांप फीस देनी पड़ेगी। बहादुरगढ़ के तहसीलदार कनब लाकड़ा ने बताया कि बहादुरगढ़ तहसील में ग्रामीण क्षेत्रों की रजिस्ट्री में भी यह फीस लागू कर दी है। 

देनी पड़ी अतिरिक्त फीस

--- मुझे जसौर खेड़ी में जमीन खरीदनी थी। इसके लिए 18 हजार रुपये के स्टांप फीस भर दी थी। रजिस्ट्री कराते समय दो फीसद यानि 7200 रुपये की अतिरिक्त फीस देनी पड़ी। 

-कुलदीप सिंह। 

--- मैंने गांव सोलधा में जमीन खरीदी थी। इसके लिए 61 हजार 900 रुपये फीस बनती थी लेकिन बाद में दो फीसद अतिरिक्त फीस के रूप में 41 हजार 220 रुपये अतिरिक्त देने पड़े। 

-संतरा। 

--- मैंने बामनौली में जमीन खरीदी तो 42 हजार रुपये की स्टांप ड्यूटी बनती थी, मगर दो फीसद ड्यूटी के रूप में उन्हें 28 हजार रुपये अलग से जमा कराने पड़े। 

-सुखदासन। 

--- मैंने गांव जसौर में जमीन खरीदी थी और 72 हजार रुपये की स्टांप फीस दी थी। बाद में 28 हजार 800 रुपये दो फीसद के रूप में अतिरिक्त फीसद देनी पड़ी।

-अनिल कुमार। 

chat bot
आपका साथी