हरियाणा के किसान का अनोखा कमाल, दही-गुड़ से बनाई देसी स्प्रे, 30 फीसद बढ़ गया उत्पादन

सिरसा के डबवाली में गांव सुकेराखेड़ा का किसान आशीष मेहता किन्नू दही आंवला दालें निमोली लहुसन हरी मिर्च सरसों की खाल बेसन गुड़ के बने मिश्रण का पिछले पांच सालों से प्रयोग करके जमीन की इम्युनिटी बूस्ट कर रहा है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 04:58 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 04:58 PM (IST)
हरियाणा के किसान का अनोखा कमाल, दही-गुड़ से बनाई देसी स्प्रे, 30 फीसद बढ़ गया उत्पादन
फसलों पर छिड़काव के लिए तैयार किया गया देसी कीटनाशक।

डबवाली (सिरसा) [डीडी गोयल]। किन्नू, दही, आंवला, दालें, निमोली, लहुसन, हरी मिर्च, सरसों की खाल, बेसन,  गुड़ अक्सर रसोइघर में काम आते हैं। इनके प्रयोग से हमारी शारीरिक ताकत बढ़ती है। लेकिन गांव सुकेराखेड़ा का किसान आशीष मेहता पिछले पांच सालों से इन्हीं चीजों का प्रयोग करके जमीन की इम्युनिटी बूस्ट कर रहा है। वह उपरोक्त वस्तुओं का घोल बनाकर बायो फर्टिलाइजर के तौर पर प्रयोग कर रहा है। उनका कहना है कि जमीन को नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटाशियम आदि की जरुरत होती है। उपरोक्त घोल की स्प्रे करने से न्यूट्रियनट आसानी से पौधे को मिल जाते हैं। इंफोरमेशन टेक्नोलॉजी में बीटेक आशीष मेहता के अनुसार पौधे के पत्तों में स्टोमेटा होता है। जिसके जरिए पौधा तीव्रता से न्यूट्रियनट प्राप्त करता है।

वह पिछले 5 साल से प्राकृतिक तरीके से धान, कपास, ग्वार, सब्जियां तथा गेहूं प्राप्त कर रहा है। जानकर ताज्जुब होगा कि प्रति एकड़ 22 से 23 क्विंटल गेहूं की पैदावार होने लगी है। अन्य फसलों की बात करें तो कपास की पैदावार 7 क्विंटल से बढ़कर 11 क्विंटल प्रति एकड़ हो गई है, तो वहीं ग्वार की पैदावार 6 क्विंटल प्रति एकड़ मिलती है। किसान के अनुसार प्राकृतिक तरीके के उपयोग से फसल की पैदावार में 30 से 40 फीसद वृद्धि हुई है।

-----------

एक हफ्ते में तैयार होता है घोल

किसान के अनुसार पूसा तथा आइसीएसआर द्वारा तैयार जीवाणुओं की मदद से घोल तैयार होता है। सरसों की खाल, गुड, बेसन को पानी में डालकर एक हफ्ते के लिए रखा जाता है। जीवाणु को उसमें डालकर घड़ी वाइज उसे हिलाया जाता है। एक जीवाणु से कई गुणा माइक्रो जीवाणु एक्टिव हो जाते हैं। एक हफ्ते बाद घोल प्रयोग करने लायक होता है। इससे मिट्टी की उर्वरा शक्ति बढ़ती है।

-----------

बिना खेत तैयार बिजाई

देसी स्प्रे यहां कामयाब है तो वहीं किसान आशीष बिना खेत तैयार किए बिजाई कर रहा है। उसका कहना है कि पराली किसान के लिए फायदे का सौदा है। पांच साल से वह पराली में ही गेहूं बिजांत करता है। इस विधि को हेप्पी सीडर कहते हैं। पराली के कारण तापमान कंट्रोल में रहता है। यहां गेहूं को 8-9 बार पानी लगाने की जरुरत महसूस होती है तो वहीं पराली में बिजांत गेहूं को महज 4 पानी देना पड़ता है। ऐसे में पानी की बचत हो जाती है।

------------

उखेड़ा रोग खत्म हो गया

किसान आशीष मेहता के मुताबिक पांच साल पहले जब पहली बार यह प्रयोग किया था, तो उखेड़ा रोग से कपास की करीब 70 फीसद फसल बर्बाद हो गई थी। उसने नुकसान की परवाह किए बगैर प्रयोग जारी रखा। अब फसल में उखेड़ा रोग ना के बराबर होता है। चूंकि देसी कीटनाशक प्रयोग से फसल खराब करने वाले कीटों की शक्ति कमजोर हो जाती है। उखेड़ा रोग नियंत्रण करने पर हरियाणा-पंजाब के कई कृषि वैज्ञानिकों ने उससे संपर्क किया है।

--------------

ऑस्ट्रेलिया, यूएसए तथा बांग्लादेश में प्राकृतिक खेती पर जोर दिया जाता है। वहां बिना खेत तैयार किए किसान फसल बिजांत करते हैं। उन्नत पैदावार होती है। बांग्लादेश की कई रिसर्च का उसने अध्ययन किया है। अन्य देशों की रिसर्च भी पढऩे का मौका मिला है। उसी के आधार पर भारतीय कृषि वैज्ञानिकों से राय लेने के बाद पांच साल पहले ऐसा प्रयोग किया था। मैं दावे के साथ कहता हूं कि अगर प्राकृतिक तरीके से कृषि की जाए तो भारत का किसान पहले पायदान पर नजर आएगा।

-आशीष मेहता, किसान, गांव सुकेराखेड़ा

chat bot
आपका साथी