हरियाणा बिजली मंत्री ने की स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 25 लाख रुपये और देने की घोषणा, पहले भी दे चुके 25 लाख

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि यह संकट का समय है लेकिन कई लोग ऐसे समय में फायदा उठाने की मंशा से काम करते हैं। कोई भी ऑक्सीजन रेमेडिसिवर या अन्य किसी भी आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 04:28 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 04:28 PM (IST)
हरियाणा बिजली मंत्री ने की स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 25 लाख रुपये और देने की घोषणा, पहले भी दे चुके 25 लाख
बिजली मंत्री रणजीत सिंह की अध्यक्षता में कोरोना से बचाव प्रबंधों सीडीएलयू में बैठक का आयोजन

सिरसा, जेएनएन। बिजली, अक्षय ऊर्जा एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि समय के साथ कोरोना स्थिति कंट्रोल हो रही है। हमें सीमित संसाधनों से बेहतर करने की दिशा में काम करना होगा। स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव में कोविड-19 मरीजों के इलाज में कोई कमी न रहने दी जाए। सिरसा का ऑक्सीजन कोटा बढा दिया गया है, जिससे कोरोना मरीजों के इलाज में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

बिजली मंत्री सोमवार को सीडीएलयू में कोविड-19 को लेकर आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में अधिकारियों, कोविड-19 प्रबंधों की समन्वय व निगरानी समिति के सदस्यों ने भाग लिया। बैठक में उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बिजली मंत्री को जिला में कोरोना स्थिति व इससे निपटने के लिए किए जा रहे प्रबंधों तथा कार्य योजना बारे जानकारी दी। इस अवसर पर बीजेपी जिला अध्यक्ष आदित्य देवीलाल, पूर्व चेयरमैन जगदीश चौपड़ा, पूर्व चेयरमैन गुरदेव राही, पूर्व चेयरमैन रेणु शर्मा,पदम जैन, डा. अमर सिंह, भूपेश मेहता ने संक्रमण फैलाव को रोकने के संबंध में अपने सुझाव सांझा किए।

बिजली मंत्री ने मौके पर ही इन सुझावों को इंप्लीमेंट करवाने के लिए उपायुक्त को दिशा-निर्देश दिए। इस पर प्रदीप रातुसरिया, रत्नलाल बामणिया, महाबीर गोदारा, राजेंद्र लोहिया, लखविंद्र, जसीन्द्र पाल, बलकौर सिंह आदि उपस्थित थे। प्रशासन अधिकारियों में नगर आयुक्त संगीता तेतरवाल, अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, एसडीएम जयवीर यादव, एसडीएम दिलबाग सिंह, एसडीएम विजय सिंह, एसडीएम अश्वनी कुमार, सीटीएम गौरव गुप्ता, डीएसपी आर्यन चौधरी, सीएमजीजीए सुकन्या जर्नादन सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।  

ऑक्सीजन व रेमेडिसिवर इंजेक्शन की कालाबाजारी वालों पर होगी सख्त कार्रवाई :

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि यह संकट का समय है, जिसमें सभी को सहयोग की भावना से काम करना चाहिए। लेकिन कई लोग ऐसे समय में फायदा उठाने की मंशा से काम करते हैं। कोई भी ऑक्सीजन, रेमेडिसिवर या अन्य किसी भी आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी करता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। इसके लिए उन्होंने उपायुक्त को स्पष्ट निर्देश दिए कि कालाबाजारी की सूचना मिलने पर तुरंत छापामारी की जाए और संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाए।

अस्पतालों में निर्धारित इलाज रेटों की सूची करवाई जाए चस्पा :

बिजली मंत्री ने कहा कि कई बार निजी अस्पतालों में इलाज के बिल को लेकर शिकायतें आती हैं। ऐसे में अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सभी निजी अस्पतालों में बैड व इलाज से संबंधित रेट की सूची अस्पताल में चस्पा करवाना सुनिश्चित करें, ताकि लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न उठानी पड़े। इसके साथ ही उन्होंने कमेटी के सदस्यों को भी अस्पतालों का दौरा कर अस्पतालों की व्यवस्थाओं की निगरानी करने को कहा, ताकि आमजन में विश्वास पैदा हो। बैठक में दिए गए सुझाव पर मंत्री ने उपायुक्त को निर्देश दिए कि डबवाली के कोविड-19 मरीजों को वहीं पर दाखिल करने की व्यवस्था की जाए, ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न उठानी पड़े।  

वार्ड अनुसार रेहडिय़ों से सब्जी सप्लाई की हो व्यवस्था :

बिजली मंत्री ने कहा कि हमें कोरोना संक्रमण के फैलाव को भी रोकना है और आमजन को कोई असुविधा भी न हो इसके लिए भी काम करना है। सब्जी मंडी में आमजन की आवाजाही न हो, इसके लिए वार्ड अनुसार रेहडिय़ों के माध्यम से सब्जी वितरित करवाने की व्यवस्था की जाए। आमजन भी इन व्यवस्थाओं में प्रशासन का सहयोग करें।

सहयोग के लिए 24 घंटे तैयार, कोई भी जरूरत हो करवाएं अवगत :

बिजली मंत्री ने कहा कि जिलावासियों को स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कोविड-19 से संबंधित किसी भी जरूरत हो, उस बारे किसी भी समय अवगत करवा सकते हैं। बिजली मंत्री ने स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 25 लाख रुपये और देने की घोषणा भी की। इससे पहले भी मंत्री 25 लाख रुपये स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए दे चुके हैं। इस प्रकार से मंत्री ने 50 लाख रुपये की राशि स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए दी हैं।

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने मंत्री को जिला की कोरोना स्थिति व प्रबंधों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि प्रशासन पूरी तरह से टीम भावना के साभ प्रभावी योजना बनाकर कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि कोरोना की संभावित स्थिति के दृष्टिगत स्वास्थ्य सुविधाओं को विस्तार दिया जा रहा है। इसके साथ अतिरिक्त बैड की भी व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिला में कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए सभी आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध है।

कोविड-19 से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए कोविड कंट्रोल रुम स्थापित

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि आमजन की कोविड-19 से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय लघु सचिवालय स्थित जिला राजस्व अधिकारी कार्यालय में कोविड कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, यह कंट्रोल रुम दिन रात (24&7) कार्य करेगा। जिला राजस्व अधिकारी को कंट्रोल रुम के नोडल नियुक्त किया गया है। उपायुक्त ने बताया कि इस कंट्रोल रुम पर बैड, ऑक्सीजन, दवाइयां आदि की पूर्ण जानकारी ली जा सकती है। नागरिक बैड, ऑक्सीजन, दवाइयां व कोविड-19 से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए कोविड कंट्रोल कक्ष के दूरभाष नंबर 01666-248882, मोबाइल नंबर 98123-00947 या टोल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी