Haryana College Admission: दूसरी मेरिट लिस्ट में भी काफी कम विद्यार्थियों का नाम, ओपन काउंसिलिंग से उम्मीद

स्नातक संकायों के प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए बुधवार शाम को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी। दूसरी मेरिट लिस्ट में नाम आने वाले विद्यार्थियों की संख्या रिक्त सीटों से काफी कम है। जिससे अनुमान लगाया जा रहा है आधी से अधिक सीटें रिक्त बचेंगी।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 08:02 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 08:02 AM (IST)
Haryana College Admission: दूसरी मेरिट लिस्ट में भी काफी कम विद्यार्थियों का नाम, ओपन काउंसिलिंग से उम्मीद
कालेजों में दाखिले को लेकर दो मेरिट सूचियों के बाद भी आधी से अधिक सीटें रिक्त रहने की उम्मीद

जागरण संवाददाता, झज्जर : उच्चतर शिक्षा विभाग ने स्नातक संकायों के प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए बुधवार शाम को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी। दूसरी मेरिट लिस्ट में नाम आने वाले विद्यार्थियों की संख्या रिक्त सीटों से काफी कम है। जिससे अनुमान लगाया जा रहा है दो मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद भी आधी से अधिक सीटें रिक्त बचेंगी। इन रिक्त सीटों को भरने के लिए ओपन काउंसिलिंग से ही उम्मीद होगी। ताकि इच्छुक विद्यार्थियों को दाखिला मिल सके।

राजकीय नेहरू महाविद्यालय, झज्जर की बात करें तो कुल 1180 सीटें हैं। पहली मेरिट सूची जारी होने के बाद कुल 319 विद्यार्थियों ने दाखिला लिया। इसके बाद अब कालेज की विभिन्न संकायों में 861 सीटें रिक्त बची हुई हैं। इन रिक्त सीटों पर दाखिले के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग ने केवल 164 विद्यार्थियों का ही दूसरी मेरिट लिस्ट में नाम आया है। इधर, महाराजा अग्रसेन महिला महाविद्यालय की बात करें तो कुल 680 सीटें हैं। पहली लिस्ट में नाम आने वाले 180 विद्यार्थियों ने दाखिला लिया था। इसके बाद कालेज में 500 सीटें रिक्त बच गई, लेकिन इन रिक्त सीटों पर दाखिले के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट में केवल 31 विद्यार्थियों का ही नाम आया है।

ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि दो मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद भी काफी सीटें रिक्त बचेंगी।

दूसरी मेरिट लिस्ट में नाम आने वाले विद्यार्थियों को फीस जमा करवाने की अंतिम तिथि 25 सितंबर दी गई है। अब विद्यार्थियों के पास केवल तीन दिन का ही समय है। हालांकि पहली लिस्ट में नाम आने वाले विद्यार्थियों को करीब आठ दिन का फीस जमा करवाने के लिए समय दिया गया था।

लेकिन उसके मुकाबले दूसरी मेरिट लिस्ट में नाम आने वाले विद्यार्थियों को केवल तीन दिन का समय दिया गया है। इसके बाद 28 सितंबर को ओपन काउंसिलिंग की जाएगी। दूसरी मेरिट लिस्ट में नाम नहीं आने वाले विद्यार्थियों को अब ओपन काउंसिलिंग से ही उम्मीद है। अनुमान लगाया जा रहा है कि काफी ऐसे विद्यार्थी बचे हुए है, जिनका ना तो पहली और ना ही दूसरी मेरिट लिस्ट में नाम आया। ऐसे में उनको दाखिला ओपन काउंसिलिंग के माध्यम से दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी