Haryana College Admission: स्नातकोत्तर कक्षाएं में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन का अंतिम दिन आज

स्नातकोत्तर संकायों में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन मांगे जा रहे हैं। जिन विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर संकायों में दाखिला लेना है उन विद्यार्थियों के पास अब आनलाइन आवेदन करने के लिए केवल एक दिन ही शेष बचा हुआ है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 07:58 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 07:58 AM (IST)
Haryana College Admission: स्नातकोत्तर कक्षाएं में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन का अंतिम दिन आज
कालेज दाखिले के लिए विद्यार्थी समय रहते व सही जानकारी के साथ करें आनलाइन आवेदन

जागरण संवाददाता,झज्जर : विभिन्न कालेजों में स्नातकोत्तर संकायों में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन मांगे जा रहे हैं। जिन विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर संकायों में दाखिला लेना है उन विद्यार्थियों के पास अब आनलाइन आवेदन करने के लिए केवल एक दिन ही शेष बचा हुआ है। एमए, एम-काम, एमएससी आदि स्नातकोत्तर कक्षाओं में दाखिले के लिए 17 अक्टूबर तक आनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। दाखिले केवल आनलाइन एडमिशन पोर्टल के माध्यम से किए जाएंगे।

आनलाइन आवेदन के बाद 19 अक्टूबर तक शैक्षणिक दस्तावेजों की आनलाइन जांच होगी। इसके लिए विद्यार्थियों को रविवार तक ही आनलाइन आवेदन करना होगा। जो विद्यार्थी आनलाइन आवेदन नहीं कर पाते हैं उन्हें दाखिले से भी वंचित रहना पड़ सकता हैं। साथ ही आनलाइन आवेदन के समय भरी जाने वाली जानकारी भी सही हो इसका भी ध्यान रखना होगा। ताकि आनलाइन आवेदन में कोई गलती ना हो, जो दाखिले के लिए परेशानी बने।

स्नातकोत्तर कक्षाओं में दाखिले के लिए पहली मेरिट सूची 22 अक्टूबर को जारी की जाएगी। जिन विद्यार्थियों का नाम पहली मेरिट सूची में आएगा, वे 26 अक्टूबर तक फीस जमा करवाकर दाखिला ले सकते हैं। इसके बाद भी सीटें खाली रहती हैं तो 29 अक्टूबर से पीजी कक्षाओं के नए आवेदनों के लिए पोर्टल दोबारा खुलेगा और ओपन काउंसलिंग के माध्यम से दाखिले होंगे।

जिले के पांच महाविद्यालयों में स्नातकोत्तर डिग्री की सुविधा उपलब्ध है। इनमें राजकीय स्नातकोत्तर नेहरू महाविद्यालय झज्जर, राजकीय महाविद्यालय बादली, राजकीय महाविद्यालय बिरोहड़, महाराजा अग्रसेन महिला महाविद्यालय झज्जर तथा वैश्य आर्य कन्या महाविद्यालय बहादुरगढ़ शामिल हैं। इन सभी महाविद्यालयों में स्नातकोत्तर कक्षाओं की कुल 955 सीटें हैं। राजकीय स्नातकोत्तर नेहरू महाविद्यालय झज्जर में एमए हिन्दी की 30, एमए अंग्रेजी की 30, एमए मनोविज्ञान की 40, एम-काम की 120, एमएससी गणित की 40, एमएससी कंप्यूटर विज्ञान की 40 तथा पत्रकारिता एवं जनसंचार में डिप्लोमा की 40 सीट हैं।

राजकीय महाविद्यालय बादली में एमए भूगोल की 30 सीट और एमए इतिहास की 60 सीट हैं। राजकीय महाविद्यालय बिरोहड़ में एमए इतिहास की 40 सीट हैं। महाराजा अग्रसेन महिला महाविद्यालय झज्जर में एमए अंग्रेजी की 30, एमए भूगोल की 45, एमए इतिहास की 60 और एम-काम की 90 सीट हैं। वैश्य आर्य कन्या महाविद्यालय बहादुरगढ़ में एमए अंग्रेजी की 40, एमए भूगोल की 40, एम-काम की 60, एमएससी रसायन विज्ञान की 40, एमएससी गणित की 40 और एमएससी भौतिकी की 40 सीट हैं।

chat bot
आपका साथी