Haryana College Admission: अभी तक कालेजों के पास वेरिफिकेशन के लिए नहीं पहुंचे आवेदन

स्नातकोत्तर संकायों में दाखिले के लिए आवेदन करने को 7 अक्टूबर से ही पोर्टल खोल दिया था। वहीं 11 अक्टूबर से कालेजों में आवेदनों की आनलाइन वेरिफिकेशन होनी थी। लेकिन अभी तक कालेजों के पास वेरिफिकेशन के लिए विद्यार्थियों के आवेदन ही नहीं पहुंचे हैं।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 08:11 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 08:11 AM (IST)
Haryana College Admission: अभी तक कालेजों के पास वेरिफिकेशन के लिए नहीं पहुंचे आवेदन
हरियाणा के कालेजों में स्नातकोत्तर कोर्स दाखिले की मेरिट सूची जारी होने को लेकर संशय

जागरण संवाददाता,झज्जर : उच्चतर शिक्षा विभाग ने स्नातकोत्तर संकायों में दाखिले के लिए आवेदन करने को 7 अक्टूबर से ही पोर्टल खोल दिया था। ताकि योग्य व इच्छुक विद्यार्थी आनलाइन आवेदन करके अपने मनपसंद कालेज में दाखिला ले सके। वहीं 11 अक्टूबर से कालेजों में आवेदनों की आनलाइन वेरिफिकेशन होनी थी। लेकिन अभी तक कालेजों के पास वेरिफिकेशन के लिए विद्यार्थियों के आवेदन ही नहीं पहुंचे हैं।

हालांकि स्नातक संकायों में दाखिला प्रक्रिया की बात करें तो आनलाइन आवेदन शुरू होने के करीब दो-तीन दिन बाद ही कालेजों के पास वेरिफिकेशन के लिए आवेदन पहुंचने आरंभ हो गए थे। लेकिन स्नातकोत्तर संकायों में दाखिले को लेकर ऐसी स्थिति नजर नहीं आ रही। बिना वेरिफिकेशन के दाखिला प्रक्रिया कैसे होगी। कालेज प्रशासन को भी अभी तक केवल विद्यार्थियों के आवेदनों का ही इंतजार है।

पीजी संकायों में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को 17 अक्टूबर अंतिम तिथि दी गई थी। ताकि सभी विद्यार्थी निर्धारित समय अवधि में आनलाइन आवेदन कर सके। लेकिन अब उच्चतर शिक्षा विभाग ने पीजी संकायों में दाखिले के लिए आगामी आदेशों तक पोर्टल खोलने का निर्णय लिया है। जिसके तहत विद्यार्थी आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। शुरूआत में जारी शेड्यूल के अनुसार 17 अक्टूबर के आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 19 अक्टूबर तक आवेदनों की वेरिफिकेशन होनी थी।

वहीं 22 अक्टूबर को पहली मेरिट सूची जारी करनी थी। लेकिन अभी तक ना तो आनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो पाई है और ना ही कालेजों ने आवेदनों की वेरिफिकेशन की है। ऐसे में 22 अक्टूबर को जारी होने वाली मेरिट सूची पर भी संशय बना हुआ है। सामान्यत: मेरिट सूची जारी होने से पहले आनलाइन आवेदन प्रक्रिया थम जाती थी। साथ ही आवेदनों की वेरिफिकेशन भी पूरी हो जाती थी। लेकिन अभी तक पीजी संकायों में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी है। वहीं कालेजों के पास वेरिफिकेशन के लिए आवेदन ही नहीं पहुंचे।

इधर, स्नातक संकायों की बात करें तो ओपन काउंसिलिंग के तहत दाखिला प्रक्रिया जारी है। स्नातक कक्षाओं की खाली सीटों को भरने के लिए भी एडमिशन पोर्टल खुला हुआ है। विद्यार्थी आनलाइन आवेदन करके एडमिशन के लिए कालेज में संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा जिन विद्यार्थियों ने पहले से आवेदन किया हुआ है, वे भी दाखिला ले सकते हैं। स्नातक के नए आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है। वहीं ओपन काउंसलिंग प्रतिदिन होगी और 26 अक्टूबर तक चलेगी।

-राजकीय स्नातकोत्तर नेहरू महाविद्यालय, झज्जर के मीडिया प्रभारी डा. अमित भारद्वाज ने बताया कि अभी तक स्नातकोत्तर संकायों के विद्यार्थियों द्वारा किए आवेदन किसी भी कालेज के पास नहीं आए हैं। जिस कारण आवेदनों की वेरिफिकेशन भी नहीं हो पाई।

chat bot
आपका साथी