Haryana College Admission: पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिला लेने के लिए कल से विद्यार्थी आनलाइन कर सकेंगे आवेदन

उच्च शिक्षा विभाग ने पोस्ट ग्रेजुएशन पाठयक्रमों के लिए शेड्यूल मंगलवार को जारी कर दिया। इसके तहत कालेजों ने मंगलवार को अपने कोर्स सीट फीस को आनलाइन दाखिले के हिसाब से अपडेट किया है। वहीं बुधवार को भी यह कार्य किया जाएगा। इसके बाद दाखिले होंगे

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 08:12 AM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 08:12 AM (IST)
Haryana College Admission: पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में दाखिला लेने के लिए कल से विद्यार्थी आनलाइन कर सकेंगे आवेदन
उच्च शिक्षा विभाग ने पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के लिए जारी किया शेड्यूल

जागरण संवाददाता, हिसार। स्नातक में थका देने वाली दाखिले की प्रक्रिया के बाद अब उच्च शिक्षा विभाग ने पोस्ट ग्रेजुएशन पाठयक्रमों के लिए शेड्यूल मंगलवार को जारी कर दिया। इसके तहत कालेजों ने मंगलवार को अपने कोर्स, सीट, फीस को आनलाइन दाखिले के हिसाब से अपडेट किया है। वहीं बुधवार को भी यह कार्य किया जाएगा। इसके बाद सात से 17 अक्टूबर तक विद्यार्थी आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराते हुए आवेदन दे सकते हैं। इसके बाद 11 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक आनलाइन दस्तावेजों की जांच और पात्रता की जांच कराई जाएगी। इसके बाद पहली मेरिट लिस्ट जिसमें 26 अक्टूबर तक पहली मेरिट लिस्ट के आधार पर दाखिला लेने के लिए फीस जमा करनी होगी।

गौरतलब है इससे पहले स्नातक पाठक्रमों के लिए आनलाइन दाखिले की प्रक्रिया शुरू की गई थी। जिसमें विद्यार्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। डीएन कालेज ने ताे बीए में दाखिले ही गलत कर दिए थे। ऐसे में बाद में कालेज ने विद्यार्थियों की मांग पर दाखिलों को संशोधित किया। अब पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिला में विद्यार्थी कोई समस्या न आने की आशा उच्च शिक्षा विभाग से लगा रहे हैं।

-----------

पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में यह है सीटों की स्थिति

गवर्नमेंट कालेज हिसार में एमए इकानोमिक्स में 50, एमए इंग्लिश में 50, एमए पालिटिकल साइंस में 50 तो एमए संस्कृत में 35 सीटें हैं। इसी प्रकार एमकाम में 50 और एमएससी ज्योग्राफी में 55 सीट निर्धारित की गई हैं। वहीं गवर्नमेंट महिला कालेज में एमए इंग्लिश कोर्स में 60 सीटों पर दाखिला लिया जाएगा। इसी प्रकार प्रत्येक कालेज में अलग-अलग कोर्सों में सीटें हैं।

-----------

डीएन कालेज

एमए इंग्लिश- 60

एमकाम- 60

एमएससी बायोटेक- 20

एमएससी ज्योग्राफी- 30

------------

छाजूराम जाट कालेज

एमए इंग्लिश- 66

एमए हिंदी- 55

एमकाम- 55

एमएससी मैथमेटिक्स- 66

------------

एफसी कालेज

एमए मनोविज्ञान- 44

एमए योग- 40

एमकाम- 88

पीजी डिप्लोमा इन योग- 40

----------

इंपीरियल कालेज

एमकाम- 80

------------

ओडीएम कालेज आफ वीमेन

एमकाम- 40

एमएससी मैथमेटिक्स- 40

chat bot
आपका साथी