Haryana CM Program: रोहतक पहुंचे सीएम मनोहर लाल, स्व. डा. मंगल सेन को दी श्रद्धांजलि

हरियाणा सरकार डा. मंगल सेन के समाज कल्याण की विचारधारा को अपनी नीतियों तथा कार्यक्रमों के जरिए पूरा कर रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अंत्त्योदय कार्यक्रम के द्वारा समाज के अंतिम व्यक्ति के सामाजिक-आर्थिक उत्त्थान का निरंतर प्रयास किया जा रहा है।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 04:01 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 04:01 PM (IST)
Haryana CM Program: रोहतक पहुंचे सीएम मनोहर लाल, स्व. डा. मंगल सेन को दी श्रद्धांजलि
डा. मंगल सेन की जीवन से प्रेरणा लेकर हमें सेवा परमो: धर्म का मंत्र जीवन में अपनाना चाहिए।

रोहतक, जागरण संवाददाता। जीवन में सामाजिक सरोकारों से जुडऩे, परोपकारी बनने, आमजन की दिक्कतों को दूर करने का आह्वान करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा के पूर्व उप-मुख्यमंत्री, प्रतिष्ठित सामाजिक कार्यकर्त्ता तथा भारतीय जनता पार्टी के प्रखर नेता स्व. डा. मंगल सेन को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि डा. मंगल सेन की जीवन से प्रेरणा लेकर हमें सेवा परमो: धर्म का मंत्र जीवन में अपनाना चाहिए। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में डा. मंगल सेन शोधपीठ के तत्त्वावधान में डा. मंगल सेन की 31वीं पुण्यतिथि पर आयोजित पुस्तक लोकार्पण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए।

विदेशी विश्वविद्यालयों में एलुमनाई का उल्लेख मुख्यमंत्री ने किया

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में डा. मंगल सेन शोधपीठ द्वारा तैयार की गई पुस्तक- डा. मंगल सेन: सैंद्वातिक राजनीति के पथक का लोकार्पण किया। उन्होंने डा. मंगल सेन से जुड़े संस्मरण सांझा करते हुए कहा कि स्व. डा. मंगल सेन सामान्य व्यक्ति की समस्या का निवारण करने का यथा संभव प्रयास करते थे। हरियाणा सरकार डा. मंगल सेन के समाज कल्याण की विचारधारा को अपनी नीतियों तथा कार्यक्रमों के जरिए पूरा कर रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अंत्त्योदय कार्यक्रम के द्वारा समाज के अंतिम व्यक्ति के सामाजिक-आर्थिक उत्त्थान का निरंतर प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने इस अवसर पर विश्वविद्यालय के एलुमनाई को विश्वविद्यालय के विकास में योगदान देने, विशेष रूप से आर्थिक योगदान देने का आह्वान किया। इस संदर्भ में विदेशी विश्वविद्यालयों में एलुमनाई का उल्लेख मुख्यमंत्री ने किया।

प्रदेश सरकार ने सबका साथ, सबका विकास नीति का सपना साकार किया

कार्यक्रम में सांसद डा. अरविन्द शर्मा ने डा. मंगल सेन को ईमानदारी और सादगी की मिशाल कहा। उन्होंने कहा कि डा. मंगल सेन का सेवा भाव तथा अंतिम व्यक्ति को न्याय दिलाने के प्रयास प्रेरणादायी हैं। पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने डा. मंगल सेन के संघर्षशील व्यक्तित्त्व को श्रद्धापूर्वक याद किया। उन्होंने कहा कि डा. मंगल सेन के सेवा के संकल्प को वर्तमान प्रदेश सरकार ने सबका साथ, सबका विकास नीति से साकार किया है।

विश्वविद्यालय में खेल गतिविधियों तथा स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर के विस्तारण का समग्र प्रयास किया जा रहा

एमडीयू कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कार्यक्रम में डा. मंगल सेन को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के गठन तथा नामकरण में डा. मंगल सेन की महत्त्वपूर्ण भूमिका है। कुलपति ने कहा कि डा. मंगल सेन के दर्शन व विचारधारा तथा उनके सामाजिक योगदान को जन-मानस तक पहुंचाने के लए डा. मंगल सेन शोध पीठ के जरिए सक्रिय रूप से कार्य किया जा रहा है। कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि खेल क्षेत्र में एमडीयू की उपलब्धियां हैं। 

कार्यक्रम आयोजन में समन्वयन डा. मंगल सेन शोध पीठ के सलाहकार सोमनाथा शर्मा ने किया

इस कार्यक्रम में स्वागत भाषण डा. मंगल सेन शोध पीठ की निदेशिका प्रो. लवलीन मोहन ने किया। प्रो. लवलीन ने डा. मंगल सेन शोध पीठ की गतिविधियों तथा उपलब्धियों का ब्यौरा दिया। आभार प्रदर्शन रजिस्ट्रार प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने किया। रजिस्ट्रार प्रो. तनेजा ने डा. मंगल सेन को श्रद्धापूर्वक याद किया। कार्यक्रम में मंच संचालन संस्कृत विभाग के प्राध्यापक डा. रवि प्रभात ने किया। 

एमडीयू के राधाकृष्णन सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में रोहतक के मेयर मनमोहन गोयल, भाजपा जिलाध्यक्ष अजय बंसल, विश्वविद्यालय संकाय के डीन, विभागाध्यक्ष, प्राध्यापकगण, कर्मचारी, डा. मंगल सेन के सहयोगी, रोहतक के पबुद्ध नागरिक आदि शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी